सीजीटीएमएसई ने उड़ान पोर्टल का अनावरण किया

जयपुर: भारतीय लघु उद्योग विकास बैंक की सहयोगी संस्था,सूक्ष्म एवं लघु उद्यम ऋण गारंटी निधि ट्रस्ट (सीजीटीएमएसई) ने पात्र उद्यमियों / संस्थाओं तक ऋण गारंटी योजना (सीजीएस) की पहुँच का विस्तार करने के लिए उड़ान पोर्टल का अनावरण किया है। उड़ान पोर्टल उन सूक्ष्म एवं लघु उद्यमों (MSE) की सुविधा के लिए बना एक डिजिटल प्लेटफ़ॉर्म है जो संपार्श्विक प्रतिभूति मुक्त ऋण के लिए आवेदन करने के इच्छुक है, जिसमें अपने पसंदीदा बैंकों / गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनियों (एनबीएफसी) से संपार्श्विक मुक्त ऋण प्राप्त करने के लिए यह पोर्टल एक तत्कालिक गारंटी प्रमाणपत्र देता है। इस पोर्टल का मुख्य उद्देश्य भारत के वित्तीय पारितंत्र में ऋणप्रवाह को गति प्रदान करना है।

सिडबी के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक मोहम्मद मुस्तफा, आईएएस ने एक वेब-आधारित कार्यक्रम में उड़ान पोर्टल का अनावरण किया। इस कार्यक्रम में 40 से अधिक ऋणदाता संस्थानों ने भाग लिया।सीजीटीएमएसई को यह बताते हुए हर्ष की अनुभूति हो रही है कि उड़ान पोर्टल पर शामिल होने के लिए एमएलआई द्वारा कोई प्रारंभिक शुल्क / भुगतान नहीं लिया जाएगा।

मुस्तफा ने कहा, “गारंटी मूल रूप से एक अंतिम भाग में प्रदान किया जाने वाला उत्पाद है क्योंकि ऋण की मंजूरी के बाद गारंटी जारी की जाती है।हम इसे बदलकर एक ऐसा प्लेटफॉर्म बनाना चाहते थे, जिसके तहत उद्यमी विभिन्न प्राथमिक ऋणदाता संस्थाओं के गारंटी-आधारित ऋण उत्पादों को अपनी अनुकूलता के अनुरूप चयन कर सके। सीजीटीएमएसई पात्र उधारकर्ताओं के चयन पर कतिपय मूल्यवर्धन करता है और फिर प्रोविजनल गारंटी के साथ उद्यमियों को वित्तीय सहायता के लिए बैंकों / एनबीएफसी को भेजता है।”

मुस्तफा ने विश्वास व्यक्त किया कि यह एक गेम चेंजर हो सकता है क्योंकि यह अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कोरिया, मलेशिया, संयुक्त राज्य अमेरिका आदि देशों में कार्य कर रहा है। उन्होंने सभी एमएलआई से पोर्टल को लोकप्रिय बनाने का भी आह्वान किया क्योंकि पोर्टल पर उद्यमियों के कवरेज को बढ़ाना अंततः उनके ही हाथ में है। श्री मुस्तफा ने जोर दिया कि इस कोविड-19 के युग में उद्यमियों की वित्तीय जरूरतों को पूरा करने तथा ऋणदाताओं तक पहुंचने में मदद करने के लिए यह एक बहुत अच्छा साधन है।

ऋण देने का निर्णय करने के लिए एमएलआई द्वारा अपेक्षित अधिकांश क्रमवार डेटा उड़ान पोर्टल के माध्यम से प्राप्त हो जाता है और शीघ्र कार्य निपटान समय (TAT) हेतु और त्वरित मंजूरी के लिए बैंकों को प्रेषित कर दिया जाता है। एमएलआई को उनकी आंतरिक ऋण नीतियों के अनुसार कई उत्पादों के सृजन का विकल्प प्रदान किया जाता है। इन उत्पादों के निर्माण पर, पोर्टल स्वचालित रूप से बैकएंड से मेल करेगा और चयन किए गए ऐसे लीड एमएलआई को देगा जो उनके उत्पादों के मापदंडों से मेल खाते हैं।

उड़ान पोर्टल ने अब तक 35 सदस्य ऋणदाता संस्थाओं (एमएलआई) को शामिल कर लिया है जो इस पोर्टल का ऐतिहासिक हिस्सा बनने जा रहे हैं। सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों, निजी क्षेत्र के बैंकों और एनबीएफसी की इस विस्तृत सूची के साथ आवेदक के पास सीजीटीएमएसई की गारंटी द्वारा समर्थित ऋण प्राप्त करने के अनेक विकल्प होंगे। डिजिटल प्रक्रिया होने के कारण, एमएलआई के पास बिना किसी भौतिक हस्तक्षेप के आवेदक द्वारा चुने गए डेटा का निर्बाध प्रवाह उपलब्ध होगा। इस यात्रा में उधारकर्ता लॉगइन करेंगे, अपनी सहमति के आधार पर जानकारी प्रस्तुत करेंगे और उनकी पात्रता के आधार पर एक तत्कालिक गारंटी प्रमाणपत्र जारी किया जाएगा और आवेदन को आवेदक द्वारा चयनित एमएलआई को हस्तांतरित किया जाएगा। इसके पश्चात एमएलआई, ऋण की मंजूरी पर अंतिम निर्णय लेने के लिए समुचित सावधानी का निर्वाह करेंगे।

Related posts:

ICICI Bank reduces home loan interest rate to 6.70%
SEA-Solidaridad and Vodafone set up Farmers’ Training Centre at Bundi to support Mustard Farmers
हिन्दुस्तान जिंक की ‘सखी‘ लीडर्स फॉर सोशल चेंज अवार्ड से सम्मानित
ज़ी एंटरटेनमेंट द्वारा 20 अम्बुलैंसेस, 4000 पीपीई किट्स भेंट
ओपो इंडिया द्वारा 5जी से युक्त एफ 19 प्रो सीरिज लॉन्च
हिंदुस्तान जिंक के प्रोजेक्ट इवॉल्व और कंफ्लुएंस सेप एस अवार्ड 2020 से सम्मानित
पंजाब में अपने साहसिक प्रदर्शन से जिंक फुटबॉल अकादमी टीम ने दिल जीता
JK Tyre further strengthens its OEM partnership with Hyundai Motor India
Women Milk Farmers from Rajasthan show their might at IDF World Dairy Summit 2022
ई-कॉमर्स ने इस त्योहारी सीजऩ में खत्म किया इंडिया और भारत के बीच का अंतर
जिंक की कायड़ माइन राजस्थान की एकमात्र 5-स्टार रेटिंग विजेता से पुरस्कृत
एचडीएफसी फ्लेक्सी कैप फंड के 26 वर्ष पूरे होने का जश्न मनाया

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *