14,000 से अधिक किराना दुकानें फ्लिपकार्ट से जुड़ी

उदयपुर। त्योहारी मौसम और बिग बिलियन डेज़ की तैयारियों के मद्देनजऱ भारत के स्वेदेशी ई-मार्केटप्लेस फ्लिपकार्ट ने अपने किराना ऑनबोर्डिंग प्रोग्राम में और विस्तार कर उत्तर भारत के 14,000 से अधिक किराना स्टोर्स को इस पहल से जोड़ा है। यह विस्तार फ्लिपकार्ट द्वारा 50,000 से ज्यादा किराना स्टोर्स से जुडऩे के प्रोग्राम का हिस्सा है जिसका मकसद देशभर के लाखों ग्राहकों तक पर्सनलाइज्ड़ ई-कॉमर्स अनुभव को पहुंचाने के साथ-साथ किराना मालिकों को डिजिटल अपस्किलिंग तथा अतिरिक्त आमदनी का लाभ दिलाना है।
अमितेश झा, सीनियर वाइस-प्रेसीडेंट, ई-कॉर्ट एंड मार्केटप्लेस, फ्लिपकार्ट ने कहा कि इस त्योहारी सीजऩ में सक्रिय भागीदारी के लिए प्रोत्साहित करने के मकसद से फ्लिपकार्ट टीम ने इन स्टोर्स को प्रोग्राम से जोड़ा है। इसके लिए ऑनलाइन एप्लीकेशन फॉर्म की मदद ली गई ताकि उन्हें साथ लाने की प्रक्रिया कॉन्टैक्टलैस हो और किराना पार्टनर अपना विवरण तथा कागज़ात की प्रति सीधे अपलोड कर सके। इसके बाद किराना पार्टनर्स की पूरी जांच-पड़ताल की गई और तब उन्हेंं शिपमेंट डिलीवरी की हरी झंडी दिखायी गई। टीम ने उनके लिए एॅप आधारित डैशबोर्ड और डिजिटल पेमेंट आदि से संबंधित डिजिटल प्रशिक्षण की भी व्यवस्था की ताकि ये किराना स्टोर खुद को पारंपरिक दुकानों की बजाय आधुनिक सुविधा स्टोर्स में बदल सकें।
उत्तर भारत के कई शहरों जैसे नई दिल्ली, लखनऊ, वाराणसी, देहरादून और कानपुर तक इस प्रोग्राम का विस्तार इसलिए भी महत्वपूर्ण है क्योंिक इस क्षेत्र में लाखों ग्राहक अपनी जरूरतों को पूरा करने के लिए ऑनलाइन प्लेटफार्मों को अपना रहे हैं। इस प्रकार यह पहल देश के तेजी से बढ़ रहे डिजिटल कॉमर्स में किराना और उपभोक्ताओं को परस्पर नज़दीक लाने वाली साबित होगी। इन किराना दुकानों में जनरल ट्रेड स्टोर्स, बेकरी से लेकर दर्जी की दुकानें शामिल हैं जिन्होंने आसपास के इलाकों में शिपमेंट भेजने के साथ-साथ अपना समय और जगह उपलब्ध कराने की इच्छा  जतायी है।
फ्लिपकार्ट अपने इकोसिस्टम से जुड़े सभी हितधारकों को टैक्नोलॉजी आधारित विकास का लाभ दिलाने के लिए समर्पित है और हमारे किराना पार्टनर इस व्य़वस्था का अहम हिस्सा है। देश में रिटेल बाज़ार के सबसे पुराने अंग के तौर पर किराना दुकानों की पैठ देश के दूरदराज तक के क्षेत्रों में है और ये अपनी पूरी सप्लाई चेन जैसे सुविधाएं इन्वेंट्री इंफॉरमेशन एवं सोर्सिंग का कारगर तरीके से प्रबंधन करने के साथ-साथ उपभोक्ताओं के साथ भी लंबे समय से मधुर संबंध रखते आए हैं। इन किराना स्टोर्स की हाइपर लोकल मौजूदगी का मेल फ्लिपकार्ट की इनोवेशन से करवाते हुए यह प्रोग्राम अब देश में किराना इकोसिस्टम को मज़बूत बना रहा है। हम देशभर के किराना स्टोर्स की बढ़ती भागीदारी को देखकर प्रसन्नता का अनुभव कर रहे हैं जो खुद को नए दौर के हिसाब से तैयार कर तेजी से बढ़ रहे ई-कॉमर्स उद्योग से जुड़ रहे हैं।
पिछले साल किराना स्टोर्स ने फ्लिपकार्ट बिग बिलियन डे के दौरान एक मिलियन से अधिक की शिपमेंट डिलीवरी करने के साथ-साथ उपभोक्ताओं को भी ई-कॉमर्स का शानदार अनुभव दिलाया था। किराना प्रोग्राम वास्तव में फ्लिपकार्ट ग्रूप द्वारा देशभर के लाखों किराना स्टोर्स के लिए आगे बढऩे के अवसर लेकर आया है। इनमें फ्लिपकार्ट होलसेल एक डिजिटल बी2बी मार्केटप्लेस शामिल है जो स्थानीय निर्माताओं तथा एमएसएमई को अन्य कारोबारों के रिटेलर्स के साथ जोडऩे के साथ-साथ पूरे होलसेल मार्केटप्लेस को टैक्नोलॉजी की मदद से उनकी उंगलियों के नियंत्रण में पहुंचाने का इरादा रखता है।

Related posts:

हिमालया ने पेश की माउथ डिज़ॉल्विंग टेबलेट्स की क्यू-डी रेंज
जेके टायर ने ईएसजी परफोर्मेन्स में ‘वर्ग में सर्वश्रेष्ठ’  रेटिंग हासिल की
Vedanta celebrates the spirit of social transformation through video campaign #ForABetterKal
Amway Launches Chyawanprash by Nutrilite
Fiinovation partners with Sandvik Mining and Rock Technology India Pvt Ltd to implement CSR Project ...
वाडीलाल का इस वर्ष 800 करोड़ की आइसक्रीम बिक्री का लक्ष्य
किसानों को आकर्षित कर रही है सरसों की बढ़ती उत्पादकता
यूरोमनी अवार्ड्स 2022 में एचडीएफसी बैंक को ‘भारत का सर्वश्रेष्ठ बैंक’ चुना गया
एईपीएस और माइक्रो एटीएम सेवाओं के साथ देश में एटीएम्स की कमी को दूर कर रहा है रैपीपे
रेनेडी सिंह, ओइनम बेमबेम देवी तथा शाजी प्रभाकरन ने किया जिंक फुटबॉल अकादमी का दौरा
स्वावलंबन संकल्प - मेगा अभियान के 16 वेबिनार पूरे
In a first, FICCI & OYO co-create Online Certification Course for the Hospitality Industry in the po...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *