श्रीराम सुपर 111 गेहूँ बीज से गेहूँ उत्पादकता बढ़ी

उदयपुर। डीसीएम श्रीराम लि. की युनिट श्रीराम फार्म सोल्यूशन्स की ओर से पेश किए गए श्रीराम सुपर 111 सीड से राजस्थान के किसानों की गेंहू उत्पादकता बढ़ी है। श्रीराम फार्म सोल्यूशन्स ने फसल उत्पादकता बढ़ाने के लिए आधुनिक एवं अनुसंधान-उन्मुख प्रोडक्ट विकसित किए हैं। लॉन्च के बाद से ही श्रीराम सुपर 111 गेहूँ बीज किसानों में बेहद लोकप्रिय हो रहा है जिसे श्रीराम फ़र्टिलाइज़र्स एण्ड कैमिकल्स के गेहूँ वैज्ञानिकों द्वारा तैयार किया गया है।
श्रीराम सुपर 111 गेहूँ बीज का दाना बड़ा और चमकदार होता है। इससे चारा भी ज़्यादा मिलता है और इस गेहूँ से बनी ‘चपाती’ अच्छी गुणवत्ता की होती है। इन्हीं विशेषताओं के चलते श्रीराम सुपर 111 गेहूँ बीज राजस्थान, महाराष्ट्र, मध्यप्रदेश और गुजरात के किसानों की पहली पसंद बन गया है।
पिछले वर्ष श्रीराम फार्म सोल्यूशन्स की ओर से दिये गये एक डेमो के बाद भीलवाड़ा से किसान भोलेनाथ योगी ने अपनी 4 एकड़ ज़मीन में श्रीराम सुपर 111 गेहूँ बीज बोया। उनके खेत की उत्पादकता 25 क्विंटल/ एकड़ रही, जो अन्य किस्मों की तुलना में तकरीबन 5 क्विंटल/ एकड़ अधिक है। इससे उनका मुनाफ़ा 8000-10,000 रूपये प्रति एकड़ बढ़ गया। उन्होंने बताया कि इस किस्म में हर पौधे पर ज़्यादा टिलर्स लगते हैं, बाली की लंबाई और दानों की संख्या भी अधिक होती है। हर बाली में 75-80 दाने होते हैं जबकि अन्य किस्मों में यह संख्या 55-60 होती है। खराब मौसम में भी फसल गिरने की समस्या नहीं आई। टोंक के किसान नरेन्द्र चौधरी ने 5 एकड़ ज़मीन में श्रीराम सुपर 111 बोया। उनकी उत्पादकता 25-26 क्विंटल/ एकड़ रही, जो अन्य लोकप्रिय किस्मों की तुलना में 3-4 क्विंटल / एकड़ अधिक है। इससे उनका मुनाफ़ा 6000 रूपये प्रति एकड़ बढ़ गया।

Related posts:

HDFC Bank named ‘Best Bank in India’ at Euromoney Awards 2022
Hindustan Zinc’s Chanderiya Lead-Zinc Smelter (CLZS) Unit earned certification for SA8000: 2014 Stan...
14,000 से अधिक किराना दुकानें फ्लिपकार्ट से जुड़ी
जिंक फुटबॉल के बच्चों को आशुतोष मेहता और लालेंगमाविया जैसे खिलाडिय़ों की तरफ देखना चाहिए : जेरार्ड न...
इंटरनेशनल सेंटर फॉर एक्सीलैंस के लिए आईएसडीसी और जेईसीआरसी में समझौता
जेके टायर ने ‘टोटल कन्ट्रोल हेण्ड सेनिटाइजर‘ का उत्पादन शुरू किया
पारस जे. के. हॉस्पिटल में मनाया हैड इंजरी अवेयरनेस दिवस
Hindustan Zinc achievesIntegrated ISO Systems certification for its IT Systems
उदयपुर में यूज़्ड कार्टन पैक्स का संग्रहण एवं रिसाईक्लिंग बढ़ाने के लिए टेट्रा पैक एवं फिनिश सोसायटी...
पेटीएम ने पेश किया एलपीजी सिलिंडर बुकिंग पर 1,000 तक का रोमांचक कैशबैक ऑफर
Pepsi launches new campaign
Tropicana launches in New Avataar

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *