एचएसआईएल की ‘फोन उठाओ क्लास चलाओ’ पहल शुरू

उदयपुर। एचएसआईएल लि. ने ‘फोन उठाओ क्लास चलाओ’ पहल के शुभारंभ की घोषणा की है। यह पहल कोविड-19 महामारी के बीच स्कूलों में बच्चों की पढ़ाई, स्वच्छता और जागरूकता को बढ़ावा देने के लिये है। इस कार्यक्रम के अंतर्गत एचएसआईएल लि. स्कूलों को कमजोर तबके के वंचित बच्चों के लिये स्मार्टफोन दान करेगा, ताकि एक स्मार्टफोन लाइब्रेरी स्थापित की जा सके। इसके माध्यम से बच्चे शिक्षा के मूलभूत अधिकार का लाभ ले सकेंगे। इस पहल के लिये एचएसआईएल लि.को कई फोन विनिर्माताओं और माय एंकर (एम.ए) फाउंडेशन एनजीओ से सहयोग मिल रहा है। इस पहल को अब तक 5 लाख रूपये से ज्यादा की फंडिंग मिल चुकी है, ताकि स्टूडेन्ट्स को घर बैठे डिजिटल तरीके से पढ़ाने में स्कू लों की मदद की जा सके।
एचएसआईएल लि. में स्ट्रैटेजी के वाइस प्रेसिडेन्ट शाश्वत सोमानी ने कहा कि एचएसआईएल लिमिटेड हरियाणा और राजस्थान के गांवों के दो स्कूलों को 50 से ज्यादा फोन दान कर चुका है। यह स्कूल हैं गांव शेरपुर, हरियाणा का गवर्नमेन्ट सीनियर सेकंडरी स्कूल और गांव चौकारिया, राजस्थान का गवर्नमेन्ट सेकंडरी स्कूल। इन स्कूलों को अपनी जरूरतों के मुताबिक स्मार्टफोन मिले हैं, जिससे उन्हें महामारी के समय में शारीरिक संपर्क का जोखिम उठाये बिना अपने स्टूडेन्ट्स को वर्चुअल तरीके से पढ़ाने में मदद मिलेगी। इस कार्यक्रम के अंतर्गत एचएसआईएल लिमिटेड और भी स्कूलों की जरूरतों का मूल्यांकन करने और उन्हें जरूरी संख्या में स्मार्टफोन देकर सहयोग करने के लिये उन तक पहुँच रहा है।
शाश्वत सोमानी ने कहा कि लगभग 10 महीनों से स्कूल और शैक्षणिक संस्थान या तो बंद हैं या आंशिक रूप से चल रहे हैं। इस महामारी ने शिक्षा के प्रबंधन को अभूतपूर्व तरीके से प्रभावित किया है। कुछ स्कूलों और कॉलेजों ने, खासकर शहरी क्षेत्रों में, निरंतरता बनाये रखने के लिये डिजिटल मीडिया को अपनाया है लेकिन कई संस्थान जो ग्रामीण क्षेत्रों में हैं या वंचित बच्चों को सहयोग दे रहे हैं, उन्हें इसमें परेशानी हुई है। इस प्रयास के माध्यम से, हमारा लक्ष्य जरूरतमंद स्कूलों की स्मार्टफोन से मदद करना है, जिन्हें वे अपने स्टूडेन्ट्स को देकर कक्षाओं और सत्रों में उनकी लगातार डिजिटल कनेक्टिविटी सुनिश्चित कर सकते हैं। इस कार्यक्रम में सभी भागीदारों के अमूल्य सहयोग और प्रयासों के लिये हम उनके शुक्रगुजार हैं, जिससे अंतिम व्यक्ति तक शिक्षा की पहुँच सुनिश्चित हुई है। हमारा लक्ष्य अगले कुछ महीनों में भारत में इस अभियान का विस्तार करना भी है। ‘फोन उठाओ क्लास चलाओ’ पहल को वालंटीयर्स अपना सहयोग दे रहे हैं और इसे चला रहे हैं। इसके साथ वे बच्चों को सुरक्षित तरीके से शिक्षा प्रदान किये जाने में एचएसआईएल लि. की मदद भी कर रहे हैं, ताकि उनकी वृद्धि और विकास में बाधा न आए। शुरुआत से ही इस प्रयास को सहयोग देने वाले फाउंडेशंस में से एक एमए फाउंडेशन है। इस गैर-लाभकारी फाउंडेशन ने एचएसआईएल को ऐसे स्कूलों से जोडऩे में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है, जिन्हें स्टूडेन्ट्स को डिजिटल तरीके से शिक्षा प्रदान करने के लिये जरूरी बुनियादी ढांचा संबंधित सहयोग चाहिये।

Related posts:

2nd Batch of 26 underprivilegedstudents supported by Hindustan Zinc register 100% results in Class 1...
SLICE® LAUNCHES NEW BRAND CAMPAIGNWITH KATRINA KAIF
पेप्सी ने नया समर एंथम पेश किया
Hindustan Zinc celebrates Cyber Security Awareness Month with employees and local communities
HDFC Bank’s CSR spend at Rs 736 crore in FY2022
जेके टायर की बिक्री व लाभ में जबरदस्त वृद्धि
वेदांता ने हिन्दुस्तान जिंक के कर्मचारी और व्यापारिक भागीदार कोविड योद्धा को किया सम्मानित
VEDANTA FOCUSES ON GLOBAL ESG STANDARDS, BENCHMARKS BEST PRACTICES FOR ENVIRONMENTAL & SOCIAL PERFOR...
सीग्रैम्स रॉयल स्टैग लेकर आया है हर्षवद्र्धन जोशी की प्रेरक कहानी ‘मेक इट लार्ज स्टोरी’
जिंक वर्क इंटीग्रेटेड लर्निंग प्रोग्राम के तहत् 118 अधिकारियों को उच्च शिक्षा का अवसर
Hindustan Zinc partners with MPUAT to bring scientific practices that maximise livelihood opportunit...
साइबर एथिक्स एवं ऑनलाईन सुरक्षा कार्यक्रम का दूसरा चरण लॉन्च

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *