जागो जैनों पर विशाल सभा आयोजित

जैनधर्म, जैन साधु-साध्वियों के खिलाफ हो रहे दुष्प्रचार पर मुख्यमंत्री को ज्ञापन सौंपा

उदयपुर (Udaipur)। जैन सोश्यल गु्रप मेवाड़ रीजन (Jain Social Group Mewar Region) और जीतो उदयपुर चैप्टर (Jito Udaipur Chapter) के संयुक्त तत्वावधान में जूम एप के माध्यम से जागो जैनों पर एक विशाल सभा आयोजित की गई। विगत कुछ से अनूप मंडल द्वारा जैनधर्म, जैन साधु-साध्वियों के खिलाफ दुष्प्रचार कर जैनधर्म के विरूद्ध लोगों को उकसाया जा रहा है। इन्हीं षडय़ंत्रकारी प्रवृत्तियों के खिलाफ रविवार को हुई विशाल सभा में नेता प्रतिपक्ष गुलाबचंद कटारिया (Gulabchand Kataria) ने समाजजनों से आह्वान किया कि मीडिया की बजाय जमीन पर आकर आमने-सामने मुकाबला करना होगा। अपमान से जीने की बजाय तो मरना ज्यादा बेहतर है। उन्होंने समाज को एकजुट होकर इस तरह की प्रवृत्तियों से डटकर मुकाबला करने का आह्वान किया।
नगर निगम के उपमहापौर पारस सिंघवी (Paras Singhvi) ने कहा कि हिंसा का प्रतिकार नहीं करना कायरता की निशानी है। जैन तीर्थस्थलों पर जो खतरा मंडरा रहा है उससे निपटने की आवश्यकता है। सभी समाजजनों को धर्म-संप्रदाय से ऊपर उठकर एकजुटता से मुकाबला करना है।
सकल दिगंबर जैन समाज के अध्यक्ष शांतिलाल वेलावत ने कहा कि हमें सक्षम नेतृत्व को साथ लेकर इस लड़ाई को अंजाम तक पहुंचाना है। सर्राफा एसोसिएशन के अध्यक्ष यशवंत आंचलिया ने समाजजनों से आह्वान किया कि वक्त की नजाकत को समझते हुए हम सबको मिलकर धर्म रक्षक सेना की स्थापना करनी चाहिए जो तत्काल ऐसी विषम परिस्थितियों से निपटने में सक्षम हो।
माइनोरिटी कमिशन के राष्टीय अध्यक्ष ललित गांधी ने कहा कि इस तरह के मसलों को रणनीति बनाकर कुटनीतिक तरीके से हल करने चाहिएं जिसके लिए राष्ट स्तर पर प्रयास किये जा रहे हैं। जैन सोश्यल ग्रुप फेडरेशन के राष्टीय उपाध्यक्ष आर. सी. मेहता ने जैन समाज को संगठित होकर अपनी शक्ति का उपयोग रचनात्मक कार्यों में लगाने पर बल दिया। प्रारंभ में मेवाड़ रीजन के चैयरमेन मोहन बोहरा तथा जीतो उदयपुर चैप्टर के चैयरमेन राजकुमार सुराणा ने सभी संभागियों का स्वागत करते हुए जैन एकता पर बल दिया।
प्रारंभ में पीआरओ एडमिन आलोक पगारिया ने इस गंभीर विषय पर अपनी भूमिका प्रस्तुत की। चैयरमेन इलेक्ट अनिल नाहर व उपाध्यक्ष अरूण मांडोत ने संयुक्त रूप से संचालन करते हुए इसकी निष्पति पर प्रकाश डाला। इस अवसर पर तेरापंथ सभा के अध्यक्ष अर्जुन खोखावत, श्रमणसंघ के ओंकारसिंह सिरोया तथा कांतिलाल जैन, महासभा के मंत्री कुलदीप नाहर, शिक्षक नेता भंवर सेठ, ओसवाल बड़े साजन सभा के पूर्व अध्यक्ष दिलीप सुराणा, महावीर स्वाध्याय समिति के अध्यक्ष प्रकाश कोठारी, महिला संगठनों की ओर से पिंकी मांडावत, पार्षद डॉ. शिल्पा जैन, राकेश जैन, लोकेश कोठारी, डॉ. किरण जैन, क्षितिज कुंभट, नुकुल मेहता, अभिषेक पोखरना, प्रकाश सिंघवी, डॉ. सुभाष कोठारी, लादूलाल मेड़तवाल, डॉ. ओ. पी. चपलोत, श्याम एस. सिंघवी, निर्मल मालवी आदि वक्ताओं ने जैन समाज की एकता पर बल दिया। अंत में जीतो के मुख्य सचिव कमल नाहटा ने मुख्यमंत्री के नाम ज्ञापन पेश कर जैन समाज पर हो रही इस तरह की प्रवृत्तियों के खिलाफ जैन समाज की भावनाओं से अवगत कराया और शीघ्र जांच कराकर दोषियों को गिरफ्तार करने की मांग की।

Related posts:

ऐमरा की जिला कार्यकारिणी का गठन
‘रॉयल टेक्सटाइल्स ऑफ मेवाड़’ पुस्तक का विमोचन
ICICI Bank stands in solidarity with Rajasthan Government to fight COVID-19 pandemic
हिन्दुस्तान जिंक के स्वास्थ्य अभियान के तहत् विश्व स्तनपान सप्ताह आयोजित
बाल संस्कारशाला का शुभारंभ
पेट्रोल डीजल के दामों की वृद्धि पर केंद्र सरकार के खिलाफ प्रदर्शन कांग्रेस पार्टी का नाटक : कटारिया
सामान्य सिरदर्द भी हो सकता है किसी बीमारी का संकेत : डॉ. मनीष कुलश्रेष्ठ
Hindustan Zinc’s Winter Camps ensure continuity of learning & education of students appearing for Bo...
‘फूड हेरिटेज ऑफ राजस्थान‘ पुस्तक का विमोचन
जिंक को बेस्ट प्रेक्टिस इन डिजिटल ट्रांसफोरमेशन के लिए सीआईआई-डीएक्स पुरस्कार
RUNAYA ANNOUNCES JOINT VENTURE WITH MINOVA
मेतियाबिन्द का आॅपरेषन अब बहुत कम दरों में

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *