विश्वराज शुगर इंडस्ट्रीज लिमिटेड फार्मास्युटिकल ग्रेड चीनी का उत्पादन करेगी

उदयपुर : बीएसई और एनएसई के स्मॉल कैप इंडेक्स में सूचीबद्ध, विश्वराज शुगर इंडस्ट्रीज लिमिटेड ने स्टॉक एक्सचेंजों को सूचित किया है कि वह अपनी पेटेंट तकनीक का उपयोग करके फार्मास्युटिकल ग्रेड चीनी का उत्पादन करेगी। कंपनी के पास नवीनतम टेक्नोलॉजी के साथ एक अत्याधुनिक आर एंड डी केंद्र है।

कंपनी भारत में अग्रणी फार्मास्युटिकल कंपनियों को इस फार्मा ग्रेड चीनी की आपूर्ति करने की प्रक्रिया में है और इसे पूरी दुनिया में निर्यात करने की भी योजना है।

इसने आईएस 1151, 2021 संस्करण में निर्धारित विनिर्देशों को पूरा करते हुए परिष्कृत ग्रेड चीनी का उत्पादन भी शुरू कर दिया है।

इथेनॉल मिश्रित पेट्रोल (ईबीपी) कार्यक्रम के तहत इथेनॉल पर जीएसटी दर को 18% से घटाकर 5% करने का सरकार का हालिया निर्णय चीनी कंपनियों के लिए बेहद फायदेमंद होगा और विश्वराज भी उनमें से एक होगा। इससे कंपनी के लाभ और राजस्व में उल्लेखनीय वृद्धि होगी।

इससे पहले, विश्वराज शुगर इंडस्ट्रीज (वीएसआईएल) ने तेल विपणन कंपनियों (ऑइल मार्केटिंग कम्पनीज, ओएमसी) अर्थात् भारत पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन (बीपीसीएल), इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन (आईओसी) और हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन (एचपीसीएल) के साथ 2.50 करोड़ लीटर इथेनॉल की आपूर्ति के लिए 155 करोड़ रुपए का अनुबंध किया था, जो दिसंबर 2021 से शुरू हो रहा है।

वीएसआईएल के कार्यकारी निदेशक मुकेश कुमार ने कहा,  “हमने पिछले साल 2.25 करोड़ लीटर इथेनॉल की आपूर्ति के मुकाबले दिसंबर 2021 से 2.50 करोड़ लीटर इथेनॉल की आपूर्ति के लिए तेल विपणन कंपनियों (ओएमसी) बीपीसीएल, आईओसी और एचपीसीएल के साथ अनुबंध किया है।”

इथेनॉल की बढ़ी हुई आपूर्ति और चीनी उत्पादन में वृद्धि के साथ, विश्वराज शुगर का लक्ष्य मार्च 2022 में 500 करोड़ रुपये का कारोबार करना है, जबकि पिछले साल यह 426 करोड़ रुपये था।

कंपनी कर्नाटक के बेलगाम जिले में 150 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत से अपनी डिस्टिलरी यूनिट में 150 केएलपीडी क्षमता का विस्तार कर रही है, विस्तार के बाद कंपनी की कुल इथेनॉल क्षमता 250 केएलपीडी होगी, इसके लिए फरवरी 2022 तक पर्यावरण मंजूरी प्राप्त होने की उम्मीद है।

कंपनी ने कर्नाटक में एक डिस्टिलरी फैसिलिटी के साथ ग्रीनफील्ड चीनी का कारखाना स्थापित करने के लिए 250 करोड़ रुपये की विस्तार योजना भी तैयार की है। विश्वराज शुगर इंडस्ट्रीज चीनी, बिजली और इथेनॉल का उत्पादन करने वाली एक एकीकृत चीनी कंपनी है। कंपनी गुड़ और शुगर सिरप से रेक्टिफाइड स्पिरिट, एनहाइड्रस एथेनॉल और एक्स्ट्रा-न्यूट्रल स्पिरिट जैसे डिस्टिलरी उत्पाद बनाती है।

Related posts:

NIPPON INDIA MUTUAL FUND (NIMF) LAUNCHES
अनिल अग्रवाल द्वारा राष्ट्रीय स्वास्थ्य आपातकालीन स्थिति में सरकार के सहयोग के लिए 150 करोड़ की सहाय...
HDFC Bankissues India’s first Electronic Bank Guarantee
फिनटेक प्लेटफॉर्म प्रोपेल्ड ने सीरीज़ बी फंडिंग में जुटाई 262 करोड़ की राशि
टोयोटा ने उदयपुर में बी-एसयूवी सेगमेंट में ‘अर्बन क्रूजऱ हाइराइडर’ लॉंच किया
हिन्दुस्तान जिंक की समाधान परियोजना कोरोना संकट में किसानों को पहुंचा रही लाभ
एमएसएमई पारितंत्र के विकास हेतु सिडबी का राजस्थान सरकार के साथ गठबंधन
डिजिटल बैंकिंग सेवाएं अब पड़ोस की दुकान पर
जिंक को बेस्ट प्रेक्टिस इन डिजिटल ट्रांसफोरमेशन के लिए सीआईआई-डीएक्स पुरस्कार
पंजाब में अपने साहसिक प्रदर्शन से जिंक फुटबॉल अकादमी टीम ने दिल जीता
फिनो पेमेंट्स बैंक ने चैथी तिमाही में लाभ दर्ज किया
कोटक महिन्द्रा बैंक का मल्टीमीडिया मार्केटिंग कैम्पेन

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *