जिंक विकास केंद्र का उद्घाटन

उदयपुर। हिंदुस्तान जिंक द्वारा जावर माइंस क्षेत्र में जिंक कौशल विकास केंद्र का शुभारंभ किया गया। इस अवसर पर जावर माइंस के एसबीयू निदेशक किशोर कुमार जावर माइंस मजदूर संघ के महामंत्री लालू राम, संघ के पदाधिकारी नागा राम, नेवतलाई सरपंच किशन लाल मीणा ,भलाडिया सरपंच प्रतिनिधि धूलचंद मीणा एवं पंचायत समिति सदास्य केसु लाल मीणा उपस्थित थे। कार्यक्रम में जावर माइंस के आसपास के क्षेत्र के 120 छात्र इलेक्ट्रीशियन एवं फूड एवं बेवरेज ट्रेड में प्रशिक्षण लेगें।
इस अवसर पर किशोर कुमार ने कहा कि, इलेक्ट्रिकल और फूड एवं बेवरेज में प्रशिक्षण प्रदान करने के साथ-साथ कंप्यूटर एवं अंगेेजी का प्रांरभिक ज्ञान की यह पहल आदिवासी और शहरों के युवाओं के बीच की खाई को पाटेगी, जो उन्हें आत्मनिर्भर बनने में सहायक होगी। मजदूर संघ के लालू राम ने कहा कि मुफ्त जिंक कौशल प्रशिक्षण मे ंहम युवाओं को नौकरी के लिए इंटरव्यू के हेतु तैयारी करने में सहायता करते है जो कि उनके लिये सहायक है।
जिंक कौशल केंद्र, जिसका उद्देश्य सहायक इलेक्ट्रीशियन, माइक्रोफाइनेंस कार्यकारी, निहत्थे सुरक्षा गार्ड, सामान्य ड्यूटी सहायक, खुदरा बिक्री जैसे विभिन्न ट्रेडों में लघु अवधि के गहन पाठ्यक्रम प्रदान करना है । केंद्र युवाओं को नौकरी और स्वरोजगार के अवसरों में प्रवेश करने में सहायता करता है एवं इस हेतु तैयार करता है जो बाद में उनके जीवन में एक ठोस और सकारात्मक बदलाव लाने में सक्षम है। कंपनी द्वारा राजस्थान के कायड, देबारी और चंदेरिया एवं उत्तराखंड के पंतनगर में चार नए जिंक कौशल केंद्र शुरू किए गए हैं। अब तक इन कौशल केंद्रों के माध्यम से 1,700 से अधिक युवाओं को प्रशिक्षित किया गया है और 1,400 से अधिक युवाओं को अपने-अपने क्षेत्रों के विभिन्न संगठनों में रोजगार से जुडे है। कुछ स्वरोजगार से जुड कर आत्मनिर्भर है।

Related posts:

जिंक एसएचआरएम एचआर अवार्ड्स में 2 पुरस्कारों से सम्मानित
पेप्सी ने नया समर एंथम पेश किया
हिन्दुस्तान जिंक द्वारा गोड़वा में प्राथमिक विद्यालय के जिर्णोद्धार एवं वाटर एटीएम का उद्घाटन
सिएट का राजस्थान में पंक्चर सेफ टायर लॉन्च
जेके टायर और की मोबिलिटी सॉल्यूशंस में साझेदारी
23 मॉडल ईयर डिस्‍कवरी स्‍पोर्ट’ की डिलीवरी शुरू
श्रीराम सुपर 111 गेहूँ बीज से गेहूँ उत्पादकता बढ़ी
गुजरात पोर्ट एंड लॉजिस्टिक्स कंपनी लि. ने सीकोस्ट शिपिंग सर्विसेज लि. के प्रस्ताव को स्वीकारा
57 Rural &Tribal Girl Students join Ringus College
फिनो पेमेंट्स बैंक ने चैथी तिमाही में लाभ दर्ज किया
केशवधाम सेवा संस्थान ने खाद्य सामग्री के 51 पैकेट किये वितरित
जिंक द्वारा अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर विभिन्न कार्यक्रम आयोजित

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *