उदयपुर में खेलों के संग उमड़े, सौहार्द, सद्भाव व उत्साह के रंग

प्रभारी मंत्री ने फिट राजस्थान-हिट राजस्थान के नारों से किया ग्रामीण ओलंपिक खेलों का आगाज़

उदयपुर।
मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने जिस परिकल्पना के साथ राजीव गाँधी ग्रामीण ओलम्पिक खेलों के आयोजन का निर्णय लिया, वह परिकल्पना अब साकार होती दिख रही है। सोमवार को खेलों के महाकुम्भ राजीव गांधी ग्रामीण ओलंपिक खेल का जिले की समस्त 652 ग्राम पंचायतों में एक साथ आगाज़ हुआ, तो पूरा जिला मानों खेलों के रंग में रंगा नज़र आया। गाँव-गाँव खेलेगा राजस्थान-जीतेगा राजस्थान, फिट राजस्थान-हिट राजस्थान के नारे सुनाई दे रहे थे। बच्चे हों चाहे युवा या बुज़ुर्ग…सभी में इन खेलों को लेकर अपार उत्साह दिखाई दिया।

जिला स्तरीय मुख्य समारोह का आयोजन बडगांव ग्राम पंचायत के महात्मा गाँधी अंग्रेजी माध्यम उच्च माध्यमिक विद्यालय में हुआ, जहां जिला प्रभारी मंत्री और प्रदेश के राजस्व मंत्री रामलाल जाट ने राजीव गाँधी ग्रामीण ओलम्पिक खेलों का ध्वज फहरा कर शुभारम्भ किया और मार्च पास्ट की सलामी। इस अवसर पर जिला कलक्टर ने सभी खिलाडि़यों को अनुशासन के साथ खेल भावना से खेलने की शपथ दिलाई।

प्रभारी मंत्री रामलाल जाट ने कहा कि इसी दिन मेजर ध्यानचंद का जन्म हुआ जो हॉकी के जादूगर थे और इसी दिन खेल दिवस भी मनाया जाता है, ऐसे में मुख्यमंत्री गहलोत ने राजीव गाँधी ग्रामीण ओलम्पिक खेलों के शुभारम्भ के लिए इस दिन का चयन किया। राजीव गाँधी भी खेलों को प्रोत्साहित करने के पैरोकार थे और उन्होंने विविध आयोजनों से हिंदुस्तान में खेलों का माहौल तैयार किया। इन खेलों के माध्यम से स्वस्थ रहने का सन्देश भी जाएगा।

मंत्री रामलाल जाट ने कहा कि भारत में कंप्यूटर क्रांति राजीव गाँधी की बदौलत आई। उन्ही के पहल से देशभर में 521 जवाहर नवोदय विद्यालय खुल सके और अब मुख्यमंत्री ने अंग्रेजी माध्यम विद्यालय भी शुर कर दिए हैं। खेलों से शरीर मज़बूत होता है और हम स्वस्थ रहते हैं। उदयपुर में सर्वाधिक 2 लाख से अधिक ग्रामीणों के पंजीयन पर प्रसन्नता जाहिर की। उन्होंने खेलेगा, राजस्थान जीतेगा राजस्थान और खेलेगा उदयपुर, जीतेगा उदयपुर का नारा भी दिया तथा बच्चों को खेल के साथ अच्छा आहार अपनाने का भी संदेश दिया।

समाजसेवी लालसिंह झाला ने कहा कि मुख्यमंत्री के इस प्रयास से युवा प्रतिभाओं को प्रोत्साहन मिलेगा और यहां से बेहतर प्रदर्शन कर वे राज्य व राष्ट्र स्तर पर अपना नाम रोशन करेगी। इस प्रकार के आयोजनों से युवाओं को आगे बढ़ने के लिए प्रेरित किया जा रहा है। इस अवसर पर झाला ने हॉकी के जादूगर मेजर ध्यानचंद और पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी के अभूतपूर्व योगदान व उपलब्धियों पर प्रकाश डालते हुए उन्हें नमन किया।

पूर्व मंत्री मांगीलाल गरासिया ने कहा कि मुख्यमंत्री द्वारा शुरू राजीव गाँधी ग्रामीण ओलम्पिक खेलों में तीस लाख ग्रामवासियों ने पंजीयन करवा कर अपार उत्साह दिखाया है, जो अभूतपूर्व है। राजीव गाँधी ग्रामीण ओलम्पिक खेलों से ग्रामीण क्षेत्र की खेल प्रतिभाओं को आगे आने और अपने हुनर को प्रदर्शित करने का मौका मिलेगा।

कलेक्टर ने कहा कि जिस भावना से सरकार ने राजीव गाँधी ग्रामीण ओलम्पिक खेल प्रारंभ किये हैं उससे राज्य की प्रगति और आपस में भाईचारा और देशभक्ति का भाव बढ़ने के साथ ही प्रतिभाएं आगे आएंगी। उदयपुर हमेशा खेलों में अग्रणी रहा है और यहाँ लिम्बाराम, फूलचंद और श्यामलाल जैसी प्रतिभाएं आगे आई है। कार्यक्रम को बड़गांव पंचायत समिति प्रधान श्रीमती प्रतिभा नागदा ने भी संबोधित किया। प्रारंभ में बड़गांव सरपंच संजय शर्मा और पंचायत समिति सदस्य भुवनेश व्यास ने अतिथियों का पगड़ी, उपरना व माल्यार्पण कर स्वागत किया।

खेल के दौरान जिला कलेक्टर ताराचंद मीणा ने सबसे पहले कबड्डी, टेनिस, हॉकी, शूटिंगबोल, टेनिस बोल क्रिकेट आदि के खिलाडि़यों से जाकर मुलाकात की। कलेक्टर एक-एक कर सभी से रूबरू हुए और परिचय लिया। खिलाड़ी भी कलेक्टर से मिल कर उत्साहित नजर आए। इस दौरान जिला परिषद सीईओ मयंक मनीष और अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

कार्यक्रम के दौरान स्थानीय वि़द्यालय के कक्षा 5वीं के छात्र हर्षित ने अपने हाथों से शिवलिंग की प्रतिकृति बनाई। उसने यह कलाकृति प्रभारी मंत्री को दिखाई तो उन्होंने हुनर की सराहना की और उसे 500 रुपये का नकद पुरस्कार देकर प्रोत्साहित किया।

कार्यक्रम के दौरान भारतीय लोककला मण्डल व पर्यटन विभाग के तत्वावधान में विभिन्न लोक कलाकारों ने लोकनृत्य एवं लोकगीत प्रस्तुत किये जिसने ग्रामीणों और अतिथियों का मन मोह लिया। इस दौरान गवरी नृत्य विशेष तौर पर आकर्षण का केन्द्र और ग्रामीणों ने भी तालियाँ बजाकर कलाकारों का अभिवादन किया। राबाउमावि द्वारा सामूहिक नृत्य प्रस्तुत किया गया। एसीबीईओ आशा मोगिया ने स्वरचित गीत प्रस्तुत किया। कार्यक्रम में समाजसेवी लक्ष्मीनारायण पंड्या, डॉ. विवेक कटारा, पंकजकुमार शर्मा, दिनेश श्रीमाली, प्रदीपसिंह, फतहसिंह राठौड़, अरुण टांक, विनोद जैन, बड़गांव एसडीएम मोनिका जाखड़, मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी पुष्पेंद्र शर्मा, मुख्य ब्लॉक शिक्षा अधिकारी मुकेश पालीवाल, प्रधानाचार्य वंदना गिलूंडिया, भैरूसिंह राठौड़, सुरेश सुथार, जमनालाल शर्मा, श्रीमती विद्या शर्मा, विनोद शर्मा, घनश्याम त्रिवेदी सहित अन्य स्थानीय जनप्रतिनिधि, विभिन्न विभागों के अधिकारी, विद्यालय के स्टाफ सदस्य व अधिकारी उपस्थित रहे। संचालन शिक्षक कन्हैयालाल सुथार ने किया। शुभारंभ समारोह के पश्चात शारीरिक शिक्षक लता गहलोत, स्नेहलता सांखला, रामगोपाल चौबीसा, गजेन्द्र मोहन चौबीसा, करणसिंह सोलकी, अमृत शर्मा, दलपतसिंह गहलोत, देवकुंवर सोनी, विक्रमसिंह व हेमा सोनी ने विभिन्न प्रतियोगिताएं सम्पन्न करवाई।

Related posts:

Sah Polymers Limited’s Initial Public Offering to open on Friday, 30th December, 2022, sets price ba...
इनवेनट्रीज़ पद्मिनी बाग रिसॉर्ट द्वारा स्पाइस कोर्ट रेस्टोरेंट उदयपुर का शुभारंभ
Zinc Football Youth Tournament kicks-off in grand style, DAV HZL Zawar Mines (Boys) and Lucky Footba...
आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल लाइफ ने घोषित किया 788 करोड़ का बोनस
भोजन से पहले गाय को रोटी दें : जगदीश गोपाल
‘100 Farmers. 100 Stories’ Photo & Video Story Contest launched by TAFE - Be a #FarmDost
हिन्दुस्तान जिंक द्वारा आरएनटी मेडिकल काॅलेज को ऑन्कोलॉजी वाहन भेंट
HDFC Bank's Mega Car Loan Fair on 11-12th October
पिम्स में कम समय में जन्मे बच्चे का सफल उपचार
नेक्सस सेलिब्रेशन मॉल ने किया जश्न और उपहारों के साथ होलीडे सीज़न का स्वागत
झीलों के शहर में इण्डिया आसियान देशों कलाकारों ने सजाये अपनी तुलिका से प्रकृति के रंग
वेदांता ने ट्रांसजेंडरों के लिए अपनाई अनूठी समावेशन नीति

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *