आसियान-भारत संबंधों के 30 साल पूरे होने का जश्न मनाया

उदयपुर : आसियान-भारत संवाद संबंधों के 30 वर्ष पूरे होने का जश्न मनाते हुए आसियान-भारत कलाकारों के शिविर का दूसरा संस्करण 19 अक्टूबर, 2022 को उदयपुर के ताज अरावली रिसॉर्ट में संपन्न हुआ। मिनिस्ट्री ऑफ़ एक्सटर्नल अफेयर्स (एमईए) और सेहर द्वारा आयोजित नौ दिवसीय शिविर में आसियान देशों और विभिन्न भारतीय राज्यों के लगभग 20 कलाकारों ने भाग लिया, जहां उन्होंने व्यक्तिगत कलाकृतियों का निर्माण किया।

राज्य मंत्री, मिनिस्टर ऑफ़ एक्सटर्नल अफेयर्स  डॉ. राजकुमार रंजन ने आसियान-भारत कलाकार शिविर में मुख्य अतिथि के रूप में समापन समारोह में हिस्सा लिया। शिविर का समापन उच्च कोटि की कलाकृतियों की प्रदर्शनी और कार्यक्रम स्थल पर नृत्य प्रदर्शन के साथ हुआ, उपस्थित लोगों में प्रतिष्ठित लोगों और स्थानीय नगर प्रशासन के लोग भी शामिल थे। उन्होंने अपनी कलाकृतियों के बारे में अपनी प्रक्रियाओं और दृष्टिकोणों को समझने के लिए कलाकारों से चर्चा की।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए भारत के राज्य मंत्री, मिनिस्टर ऑफ़ एक्सटर्नल अफेयर्स ने कहा, ” भारत और आसियान ने 30वीं वर्षगांठ पर आसियान-भारत कलाकार शिविर का आयोजन किया है, जो दर्शाता है कि भारत और आसियान देश एक मजबूत ऐतिहासिक और सांस्कृतिक विरासत साझा करते हैं। मुझे विश्वास है कि यह शिविर भारत और आसियान के कलाकारों के बीच मित्रता को बढ़ावा देने के लिए एक उत्कृष्ट मंच साबित होगा।”

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए संजीव भार्गव, फाउंडर डायरेक्टर, सेहर ने कहा, “आसियान-भारत कलाकार शिविर का दूसरा संस्करण समाप्त हुआ। शिविर न केवल आसियान और भारत के कलाकारों के बीच कला का विस्तार कर रहा है बल्कि अपने दिलों को एक-दूसरे के करीब लाने में भी सफल रहा है। हमने रचनात्मक कलाकारों के माध्यम से लोगों के बीच सांस्कृतिक परंपराओं और विरासत को बढ़ावा देने के लिए एक मंच तैयार किया है।”

उदयपुर में शिविर के दौरान प्रतिभागियों को प्रसिद्ध भारतीय कलाकारों की कृतियों और देश की विभिन्न कलाओं से अवगत कराया गया। कला लेखिका अनुराधा घोष ने ‘जामिनी रॉय पर एक पैनल डिस्कशन किया: लोक का अनुवाद’, कलाकारों और विजिटिंग एक्सपर्ट्स ने कैंप की थीम- ओशन्स ऑफ कनेक्टिविटी पर चर्चा की और भारतीय चित्रकार शान भटनागर ने नाथद्वारा के श्रीनाथजी के इतिहास से कलाकारों को एक यात्रा पर ले गए।

लेक्चर सीरीज में एक होनहार सातरिया नर्तकी अन्वेसा महंत ने पूर्वोत्तर भारतीय नृत्य और संगीत परंपराओं के बारे में बात की और एक प्रख्यात कथक और ओडिसी नर्तकी पार्वती दत्ता ने शास्त्रीय नृत्य और संगीत परंपराओं के बारे में चर्चा की। कलाकारों ने ध्रुव विश्वनाथ – भारत के प्रमुख सोलो पर्क्यूसिव ध्वनिक गिटारवादक द्वारा एक संगीत प्रदर्शन का भी आनंद लिया, और उदयपुर के दर्शनीय स्थानों की यात्रा की – जैसे द सिटी पैलेस, पिचोला झील और शहर के बाजार में शिविर के दौरान एक नाव की सवारी। शिविर में मेंटर समिंद्रनाथ मजूमदार भी शामिल हुए, ताकि शिविर के माध्यम से कलाकारों की यात्रा पर उनके साथ काम किया जा सके।

शिविर में भाग लेने वाले आसियान देशों के नौ कलाकारों में शामिल हैं- 1. सोमरेथ कीओ (म) – कंबोडिया, 2. एडी सुलिस्टियो (म) – इंडोनेशिया, 3. मेलिसा अबुगा-ए (म) – फिलीपींस, 4. एय मयत सो (म) – म्यांमार, 5. नबील फिक्री बिन हारोंली (पु) – ब्रुनेई दारुस्सलाम, 6. सोन खोनपासुथ (म) – लाओ पीडीआर, 7. एड्रोगर रोसिली (पु) – मलेशिया, 8. गुयेन फुओंग लिन्ह (म) – वियतनाम, और 9. फैटारपोर्ण लिंपनीत (पु) – थाईलैंड।

भारत की ओर से 1. सोनिका अग्रवाल (म), 2. जापानी श्याम (म), 3. नूपुर कुंडू (म), 4. लैशराम मीना देवी (म), 5. अंजुम खान (म), 6. नीन तनेजा (म), 7. वनिता गुप्ता (म), 8. योगेंद्र त्रिपाठी (पु), 9. मयूर कैलाश गुप्ता (पु), 10. दिलीप धर्मा (पु) और 11. बसंत भार्गव (पु) शिविर में शामिल हुए।

कलाकारों के शिविर का पहला संस्करण 2017 में आसियान-भारत डायलाग रिलेशन्स के 25वें- वार्षिक उत्सव के हिस्से के रूप में आयोजित किया गया था, जो 2018 में मुख्य आसियान भारत शिखर सम्मेलन के लिए अग्रणी था।

Related posts:

कम्पलीट हेल्थ ड्रिंक डाबर वीटा द्वारा बच्चों के स्वास्थ्य पर विशेष सैशन आयोजित
HDFC Bank signs agreement with Export Import Bank of Korea
Sah Polymers Limited’s Initial Public Offering to open on Friday, 30th December, 2022, sets price ba...
पीआईएमएस हॉस्पिटल, उमरड़ा में कोक्लियर इम्प्लान्ट का सफल ऑपरेशन
हिंद जिंक स्कूलों में छात्रों को नारी सम्मान हेतु शपथ दिलाई
Flipkart’s Big Billion Days will bring lakhs of sellers, MSMEs, Kiranas and the best brands together...
Hindustan Zinc awarded at 2nd India Procurement Leadership Forum & Awards 2020
लखपति दीदीयों का संवाद कार्यक्रम सम्पन्न
केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह 30 को उदयपुर में
रामी ग्रुप ऑफ़ होटल्स और अमानगिरि होटल्स एंड रिज़ॉट्र्स द्वारा होटल रामी रॉयल और उनके प्रसिद्ध सिग्...
खोड़निया द्वारा मटकी फोड़ कार्यक्रम में महिला टीम का उत्साहवर्धन
हिन्दुस्तान जिंक के ‘ऊंची उड़ान’ कार्यक्रम ने दिये पर, सपनों ने भरी उड़ान

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *