भारतीय फुटबॉल के पूर्व कप्तान सुब्रतो पॉल ने किया जि़ंक फुटबॉल अकादमी का दौरा

वेदांता जि़ंक फुटबॉल के नवीन लोगो का अनावरण एवं खिलाडिय़ों को सम्मानित किया
उदयपुर। भारतीय फुटबॉल टीम के पूर्व कप्तान एवं अर्जुन अवार्डी सुब्रतो पॉल के मुख्य आतिथ्य में शनिवार को जि़ंक फुटबॉल अकादमी में आयोजित कार्यक्रम में नवोदित फुटबॉलरों को मैदान और अकादमीक उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए सम्मानित किया गया। साथ ही उन्होंने जि़ंक फुटबॉल के नवीनतम लोगो का भी अनावरण किया। इस अवसर हिन्दुस्तान जि़ंक के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अरूण मिश्रा उपस्थित थे।
अतिथियों ने  जि़ंक फुटबॉल अकादमी के 16 वर्षीय गोलकीपर साहिल पूनिया को सम्मानित किया जो कि भारत की अण्डर 17 टीम के गोलकीपर के रूप में चयनित हुए एवं अकादमी अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर भारत का प्रतिनिधित्व किया। साहिल ने श्रीलंका में आयोजित एसएएफएफ अण्डर 17 चैंपियनशिप में ब्लू टाइगर्स के लिए खेलते हुए अपने अंतर्राष्ट्रीय डेब्यू पर सर्वश्रेष्ठ गोलकीपर का पुरस्कार जीता। इसके बाद वह सऊदी अरब में 2023 एफसी अण्डर 17 एशियाई कप क्वालीफायर में खेलने गए। इसके अलावा, अतिथियों ने जि़ंक फुटबॉल के खिलाड़ी सोनू हार्डू को राष्ट्रीय खेलो इंडिया कैंप में उनके सराहनीय प्रदर्शन के लिए सम्मानित किया गया, जहां उन्हें शीर्ष एथलीट का पुरस्कार मिला। इस अवसर पर अकादमी के अन्य खिलाड़ी जिन्होंने अपनी बोर्ड परीक्षाओं में असाधारण प्रदर्शन किया, उन्हें भी सम्मानित किया गया।


समारोह में 35 वर्षीय अनुभवी गोलकीपर सुब्रतो पॉल ने कहा कि जि़ंक फुटबॉल अकादमी और यहां के सभी प्रतिभाशाली युवा फुटबॉलरों से मिलना अद्भुत अनुभव है। हिंदुस्तान जि़ंक शिक्षा के साथ-साथ जो सुविधाएं और बुनियादी ढांचा प्रदान कर रहा है, वह वास्तव में उल्लेखनीय है और अकादमी पृष्ठभूमि से होने के कारण, मुझे व्यक्तिगत स्तर पर इसे देखना बहुत अच्छा है। मैं इन खिलाडिय़ों को शुभकामनाएं देता हूं और चाहता हूं कि वे फुटबॉल के लिये मेरे द्वारा प्राप्त की गयी सभी उपलब्धियों से अधिक ऊंचाइयों तक पहुंचें।
हिन्दुस्तान जि़ंक के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अरुण मिश्रा ने कहा कि यह हमारे लिए अविश्वसनीय रूप से गौरव का क्षण है कि हम जि़ंक फुटबॉल अकादमी के खिलाडिय़ों को उनकी उल्लेखनीय उपलब्धियों के लिए सम्मानित कर रहे हैं। जहां साहिल पूनिया ने उच्चतम स्तर पर भारत की अंडर-17 टीम का प्रतिनिधित्व कर अकादमी को गौरवान्वित किया है, वहीं अन्य खिलाडियों ने बोर्ड परीक्षाओं में उत्कृष्ट शैक्षणिक परिणाम प्राप्त किया हैं, जो जि़ंक में हमारे छात्र-एथलीट मॉडल के समग्र दृष्टिकोण को दर्शाते हैं। उन्होंने कहा, कि हमारे युवा फुटबॉलरों के लिए आज भारतीय फुटबॉल आइकन और ख्यातनाम गोलकीपर सुब्रतो पॉल का सानिध्य एक शानदार अनुभव रहा है, और मुझे यकीन है कि उनकी बहुमूल्य अंतर्दृष्टि और प्रतिक्रिया उन्हें और प्रोत्साहित करेगी।
मिश्रा ने सुब्रतो पॉल के साथ वेदांता जि़ंक फुटबॉल एंड स्पोट्र्स फाउंडेशन के लिए हिंदुस्तान जिंक की नई ब्रांडिंग और लोगो का भी अनावरण किया। वेदांता जि़ंक फुटबॉल एंड स्पोट्र्स फाउंडेशन एक नवगठित सेक्शन-8 कंपनी है जिसका उद्देश्य एक इकाई के तहत हिंदुस्तान जि़ंक की सभी खेल पहलों को समेकित करना है। सम्मान समारोह में हिंदुस्तान जि़ंक की सीएसआर हेड, अनुपम निधि, आबीयू सीईओ जावर माइंस, विनोद कुमार सहित जि़ंक के अन्य वरिष्ठ प्रतिनिधि उपस्थित थे।
जिंक फुटबॉल, वेदांता-हिंदुस्ता जि़ंक की सीएसआर पहल के तहत् अनूठी परियोजना है जो कि फुटबॉल विकास कार्यरत है, जिसके मूल में विश्वस्तरीय सुविधाओं के साथ जावर, उदयपुर में एक पूर्ण आवासीय अकादमी है और देश की पहली बार टेक्नोलॉजी-युक्त फुटबॉल ट्रेनिंग- द्वितीय एफ-क्यूब तकनीक है। जि़ंक फुटबॉल के पास अपने सामुदायिक फुटबॉल केंद्रों-जि़ंक फुटबॉल स्कूलों के माध्यम से पूरी तरह से कुशल फुटबॉल प्रशिक्षकों द्वारा 350 से अधिक बालक बालिका प्रतिभाओं को फुटबॉल कोचिंग प्रदान करने के लिए आउटरीच कार्यक्रम भी है। इस पहल का उद्देश्य भारतीय फुटबॉल के विकास में योगदान देना है।

Related posts:

बाराबंकी में मानव सेवा के महायज्ञ का हुआ समापन
Soon to be aired “Kal Ke Krorepati” facilitates Rs. 15 crore fundraising for startups
उदयपुर जिला कलक्टर मीणा को राज्यपाल ने किया सम्मानित
दंत चिकित्सा शिक्षा (सीडीई) कार्यक्रम आयोजित
फिट राजस्थान, हिट राजस्थान के संदेश के साथ उदयपुर में राजीव गांधी ओलम्पिक खेलों का भव्य आगाज
आर्ची ग्रुप द्वारा सोसायटी समर्पण
वेदांता को फिक्की ने दिया खेलों के श्रेष्ठ क्षेत्र में योगदान देने वाले संगठन का पुरस्कार
मकर संक्रान्ति पर नारायण सेवा के शिविरों में 850 से अधिक दिव्यांग हुए लाभान्वित
दिव्यांग व निर्धन सामूहिक विवाह 25 फरवरी से
Hindustan Zinc expands capacity of its Sewage Treatment Plants to 55 MLD
47 दिव्यांग एवं निर्धन जोड़े बने हमसफर
HDFC Bank Organises Grameen Loan Mela at Bundi

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *