एक्सॉनमोबिल के ल्यूब्रीकेंट मैन्युफैक्चरिंग प्लांट की स्थापना भारत में

उदयपुर। एक्सॉनमोबिल महाराष्ट्र औद्योगिक विकास निगम के रायगढ़ स्थित इसाम्बे औद्योगिक क्षेत्र में एक ल्यूब्रीकेंट निर्माण संयंत्र बनाने के लिए लगभग 900 करोड़ रुपये (110 मिलियन अमरीकी डालर) का निवेश कर रहा है। कंपनी ने उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस, उद्योग मंत्री उदय सामंत एवं महाराष्ट्र के वरिष्ठ अधिकारियों की मौज़ूदगी में यह घोषणा की। परिचालन शुरू होने पर, इस प्लांट में वर्ष में 159,000 किलोलीटर ल्यूब्रीकेंट्स तैयार करने की क्षमता है, जिससे औद्योगिक क्षेत्रों जैसे निर्माण, इस्पात, बिजली, खनन, यात्रा एवं वाणिज्यिक वाहनों की बढ़ती घरेलू मांग को पूरा किया जाएगा। यह प्लांट वर्ष 2025 के अंत में शुरू होने की उम्मीद है।
भारत में एक्सॉनमोबिल एफिलिएट्स के लीड कंट्री मैनेजर मोंटी डॉब्सन ने कहा कि हम भारत के साथ अपने पहले ग्रीनफील्ड निवेश के क्षेत्र में दीर्घकालिक प्रतिबद्धता को और अधिक मज़बूत बनाने पर गौरवान्वित महसूस कर रहे हैं। महाराष्ट्र भारत का सबसे बड़ा निर्माण केंद्र है और शानदार निवेश वातावरण होने के कारण हमारे ल्यूब्रीकेंट प्लांट की स्वभाविक पसंद है। ‘मेक इन इंडिया’ पहल को पर्याप्त बढ़ावा देने हेतु, स्थानीय स्तर पर यह प्लांट मूल स्टॉक, एडिटिव्स और सभी पैकिंग का एक प्रमुख स्रोत होगा। इसके निर्माण चरण के दौरान लगभग 1,200 पद सृजित होने का अनुमान है।
विपिन राणा, सीईओ, एक्सॉनमोबिल ल्यूब्रीकेंट्स प्रा. लि. ने कहा कि यह उच्च प्रदर्शन करने वाले ल्यूब्रीकेंट भारत के अग्रणी प्रदाता के रूप में हमारी स्थिति को और मज़बूत करने की दिशा में एक कदम है। यह निर्माण स्थानीय स्तर पर हमारी आपूर्ति श्रृंखला को आसान बनाएगा, जिससे हम अपने भारतीय ग्राहकों और उपभोक्ताओं की जरूरतों को अधिक सरलता के साथ पूरा कर सकेंगे। हम भारत के विकास की कहानी में मदद करने हेतु अपनी बढ़ती भूमिका को लेकर अत्यधिक उत्साहित हैं। ल्यूब्रीकेंट टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में एक ग्लोबल लीडर के रूप में, एक्सॉनमोबिल के मोबिल-ब्रांड वाले इंजन ऑयल, ग्रीस और ल्यूब्रीकेंट की व्यापक रेंज दशकों से भारत के ऑटोमोटिव और औद्योगिक क्षेत्रों के लिए ऊर्जा दक्षता, उत्पादकता और स्थिरता को आगे बढ़ा रही है। कंपनी भारत में तरल प्राकृतिक गैस की एक प्रमुख आपूर्तिकर्ता कंपनी भी है और इसके रासायनिक उत्पादों का भारतीय निर्माण में व्यापक रूप से इस्तेमाल किया जाता है।

Related posts:

जैन संस्कारक बने पंकज भंडारी और मनोज लोढ़ा
कोविड-19 के खिलाफ भारत की लड़ाई में सहयोग करते हुए हिंदुस्तान यूनिलीवर ने यूनिसेफ के साथ साझेदारी की
वेदांता के बाल्को मेडिकल सेंटर ने कैंसर मुक्त भारत के लिए विजन तैयार किया
लेक्सस इंडिया ने नया वर्चुअल गेस्ट एक्सपीरियंस सेंटर लॉन्च किया
कम्युनिकेशन टुडे की 69वीं वेबिनार  आयोजित
कानोड़ मित्र मंडल का पारिवारिक स्नेहमिलन कल
राज्यपाल ने एमपीयूएटी के 16वें दीक्षांत समारोह में की शिरकत
पिम्स मेवाड कप क्रिकेट: फील्ड क्लब पर दिखा आईपीएल सरीखा रोमांच
मोटोरोला ने रेज़र 40 अल्ट्रा और रेज़र 40 लॉन्च किए
वल्र्ड बैडमिंटन चैम्पियन पी.वी. सिन्धु ने सबु्रत राय से मुलाकात की
फतहनगर रेलवे स्टेशन का होगा कायाकल्प
डॉ. लक्ष्यराजसिंह ने किया‘‘मेवाड़ में ज्योतिष परम्परा का इतिहास’’ पुस्तक विमोचन

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *