विभिन्न कार्यालयों-संस्थाओं में उत्साह के साथ मनाया योग दिवस

हर जगह दिखा योगमय वातावरण, स्वास्थ्य के प्रति हर वर्ग ने दिखाई जागरूकता
जिले भर में एक लाख 22 हजार से अधिक लोगों ने किया योग

उदयपुर। अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर जिले भर में योगमय वातावरण दिखाई दिया। जिला कलक्टर के निर्देशानुसार विभिन्न कार्यालयों एवं सस्थाओं में योग दिवस पूर्ण उत्साह के साथ मनाया गया। इस अवसर पर हर वर्ग ने स्वास्थ्य के प्रति जागरूकता दिखाते हुए अपनी भागीदारी सुनिश्चित की।
योग के जिला नोडल अधिकारी डॉ. शोभालाल औदिच्य ने बताया कि जिले भर में 1 लाख 22 हजार से अधिक लोगों ने योगाभ्यास कर अपनी भागीदारी सुनिश्चित की। जिला स्तर, ब्लॉक स्तर, ग्राम पंचायत स्तर सहित विभिन्न विभागों, संस्थाओं, संगठनों की ओर से कुल 5491 स्थानों पर आयोजित योग कार्यक्रम में कुल 1 लाख 22 हजार 765 प्रतिभागियों ने योग किया, जिसमें 38 हजार 660 महिला एवं 84 हजार 105 पुरूष प्रतिभागी शामिल है। वहीं 18 वर्ष से कम आयु के 38930 एवं 60 वर्ष से अधिक आयु के 44860 प्रतिभागियों ने योग के प्रति उत्साह दिखाया।

टीएडी कार्यालय में ध्यान योग
अन्तराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर जनजाति क्षेत्रीय विकास आयुक्त कार्यालय में हार्टफुलनेस मेडिटेशन संस्थान के डॉ. राकेश दशोरा ने शीतलीकरण क्रिया के साथ हृदय केन्द्रित ध्यानयोग का अभ्यास कराया। टीएडी आयुक्त सुश्री प्रज्ञा केवलरमानी ने योग के महत्व पर प्रकाश डालते हुए कहा कि प्रत्येक अधिकारी एवं कर्मचारी को अपने कार्यकौशल को बढाने में योग का सहयोग लेना चाहिये। अतिरिक्त आयुक्त अनिल शर्मा द्वारा योग पर अपनी अनुभूति बताते हुए डॉं. दशोरा का आभार जताया।

केन्द्रीय कारागृह में बंदियों व स्टाफ सदस्यों ने किया योग
अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर केन्द्रीय कारागृह में बंदियों एवं स्टाफ द्वारा योग, ध्यान, प्राणायाम किया गया। इस अवसर पर जिला विधिक सेवा प्राधिकरण सचिव कुलदीप शर्मा मौजूद रहे। आर्ट ऑफ लिविंग के प्रशिक्षक गिरधारी लाल गर्ग व जितेन्द्र जैन के द्वारा बंदियों को योग, ध्यान, प्राणायाम करवाया गया। कार्यक्रम में 1205 बंदियों एवं समस्त स्टाफ ने भाग लिया। एडीजे कुलदीप शर्मा ने योगासन एवं उनके महत्व के बारे में बताया। जेल अधीक्षक राजपाल सिंह नें बंदियों को प्रतिदिन योग करने के लिए प्रेरित किया। इस अवसर कारापाल मोहन मीणा व सुरेश चंद तिवाडी, उप कारापाल धर्मपाल व रणवीर सिंह एवं समस्त जेल स्टाफ मौजूद रहें।

सीसीआरटी क्षेत्रीय केंद्र में मनाया योग दिवस
सीसीआरटी क्षेत्रीय केंद्र में 10वां अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस उत्साह पूर्वक मनाया। कार्यक्रम में क्षेत्रीय केंद्र स्टाफ सदस्य एवं मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य कार्यालय के अधीनस्थ जिले के दूरस्थ गाँवों में कार्यरत आशा सहयोगी सहित कुल 125 व्यक्तियों ने भाग लिया। योगा प्रशिक्षक श्रीमती गायत्री टांक ने योगाभ्यास करवाया और स्वास्थ्य के लिए इसे दैनिक दिनचर्या का शामिल करने आह्वान किया। कार्यक्रम में सुनील भण्डारी, हितेष पानेरी, हीरालाल औदिच्य आदि का सहयोग रहा।

आरसेटी के विभिन्न केंद्रों पर किया योगाभ्यास
आईसीआईसीआई आरसेटी के आवासीय और 2 ब्लॉक स्तरीय सैटेलाइट केन्द्रों के 156 प्रशिक्षुओं एवं कर्मचारियों ने योगाभ्यास किया। आवासीय केंद्र उदयपुर में योग और फिजियोथेरेपी में विशेषज्ञता रखने वाली डायनेमिक योग स्टूडियो, उदयपुर की टीम ने योग दिवस के महत्व और हर दिन योग करने के लाभों पर चर्चा की।
राजकीय पॉलिटेक्निक महाविद्यालय में मनाया योग दिवस
राजकीय पॉलिटेक्निक महाविद्यालय में अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया गया। योग शिक्षक ने सभी स्टाफ सदस्यों एवं विद्यार्थियों को योगाभ्यास करवाया और योगासन से होने वाले लाभ योग करने की उचित प्रक्रिया व नियम, योग करने के दौरान रखी जाने वाली सावधानियों के बारे में विस्तार से बताया।
पेंशन कार्यालय में योग शिविर का आयोजन
अतिरिक्त निदेशक पेंशन कार्यालय में अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस पर योग शिविर का आयोजन किया गया। अतिरिक्त निदेशक भारती राज ने सभी कार्मिकों को तनाव मुक्त रहने एवं प्रसन्नचित जीवन के लिए नियमित योग करने की बात कही। इस अवसर पर श्रेयम योगा सेन्टर की योगाध्यापक सुश्री आशा ने योगाभ्यास करवाया।

Related posts:

Hindustan Zinc organizes Lake Cleaning Drive at Fatehsagar
डॉ. लक्ष्यराज सिंह मेवाड़ ने मंशापूर्ण हनुमानजी की विशेष पूजा अर्चना की
HDFC Bank net profit 12,259 crore
ब्लॉकचैन अकाउंटिंग पर कार्यशाला आयोजित
केविनकेयर के “इनोवेटिव हेयर कलर ब्रैंड” इंडिका ने अक्षय कुमार और इलियाना डिक्रूज को अपना ब्रैंड एंबे...
25 महिलाओं को जीविकोपार्जन हेतु पॉल्ट्री यूनिट वितरित
डीजीपी भूपेन्द्र यादव ने किया विभिन्न क्षेत्रों का दौरा
108 कुंडीय गायत्री महायज्ञ के आयोजन शुरू
स्मार्ट स्कीम्स का स्मार्ट प्रचार
राजभाषा हिंदी कार्यशाला सम्पन्न
राजीविका स्वयं सहायता समूहों का विशाल समूह संबल संवाद कार्यक्रम
आमेट मित्र मंडल ट्रस्ट द्वारा केंद्रीय विद्यालय, प्रतापनगर में सघन वृक्षारोपण

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *