झीलों की नगरी की झरना पार करेगी इंग्लिश चैनल

पैरू रिले टीम से जुलाई में पार करेगी इंग्लिश चैनल
उदयपुर।
झीलों की नगरी की झरना कुमावत जुलाई में इंग्लिश चैनल रिले टीम में भागीदारी करते हुए इंग्लिश चैन पार करेगी। झरना व उसकी पांच सदस्यीय टीम इंग्लेण्ड के डोवर बीच से फ्रांस तक का 33 किलोमीटर का जोखिम भरा सफर तय करेगी। इस वर्ष आयोजित की जा रही रिले रेस में झरना एकमात्र भारतीय अंतर्राष्ट्रीय ओपन वाटर स्मिर हैं। झरना की माता समासेविका सुषमा कुमावत ने बताया कि इंग्लिश चैनल फेडरेशन की ओर से रिले टीम के लिए झरना का सलेक्शन हुआ है। वह पिछले तीन साल से ओपन वॉटर स्विमिंग कर रही हैं। पिछले 12 साल से इंग्लेण्ड एसेक्स में रह रही झरना ने पिछले साल ही लंदन स्विमिंग मैराथन में हिस्सा लिया था।


झरना ने बताया कि इंग्लिश चैनल रिले का आयोजन स्विमटायका नामक इंग्लिश चैरिटी संस्थान की ओर से किया जा रहा है। यह संस्थान दक्षिण एशिया, अमेरिका, इंडोनेशिया में समुद्री तटों के बच्चों व स्विमिंग कोच आदि को मुफ्त स्विमिंग की शिक्षा देता है। समुद्री तटीय क्षेत्रों में हर साल हजारों लोगों की डूबने से असामयिक मौत हो जाती है। स्विमटायका इन देशों में वालेंटियर्स को भेज कर तैराकी व बचाव के तरीके सिखाती है ताकि उनसे सीख कर प्रशिक्षत लोग आगे भी लोगों को ऐसा करने को प्रेरित कर सकें। झरना स्विमटायका पेरू टीम के लिए तैराकी करेंगी। उन्होंने बताया कि यह रिले रेस चैरिटी के लिए फंड इका करने तथा जागरूकता के लिए आयोजित की जा रही है। उन्हें 1500 पाउंड इका करने का जिम्मा मिला है जिसमें से वे 90 प्रतिशत फंड प्राप्त कर चुकी हैं, अब मकसद ज्यादा से ज्यादा चेरिटी इक_ा करना है। इस रिले रेस में ब्राजील, मोजाम्बिक, कैन्या, पेरू, इडोनेशिया की टीमें भाग ले रही हैं।
झरना कुमावत ने बताया कि हमारी टीम में पांच स्विमर हैं। इंग्लिश चैनल पार करने के लिए स्विमर को बोट व हेलिकॉप्टर का खर्चा खुद उठाना पड़ता है। उनका चैनल पार करने व ट्रेनिंग का खर्च चेरिटी संस्थान ने उठाया है। इंग्लिश चैनल के लिए सुबह ढाई बजे स्विमिंग शुरू करते हैं व 33 किलेामीटर का फासला समुद्र में 12 से 18 घंटे तक में तय करना है।
झरना ने बताया कि पति मधुसूदनन सुंदरराजन, पुत्री शांभवी तथा पुत्र अर्जुन मेरे प्रेरणा स्त्रोत है। झरना ने बताया कि वह पिछले दो साल से कड़ा अभ्यास कर रही है। डोवर पोर्ट पर तैयारी चल रही है। वे पिछले दो साल से इंग्लेण्ड में समंदर व तालाबों में ओपन वाटर स्विमिंग कर हर मौसम व तापमान में कड़ा अभ्यास कर रही हैं। उनकी रिले टीम में पांच सदस्यों के साथ एक बेकअप तैराक भी है जो पिछले साल किसी वजह से तैराकी स्पर्धा पूरी नहीं कर पाया था। 33 किलोमीटर की रिले में एक तैराक 90 मिनट एक बार में तैरेगा व यह तब तक चलता रहेगा जब तक कि पूरी रिले समाप्त नहीं हो जाती। उनका इवेंट 28 जुलाई से 3 अगस्त के बीच के शेड्यूल में होगा व इस दौरान मौसम के हिसाब से पायलट की हरी झंडी मिलने पर डोवर से रिले रेस शुरू होगी।
झरना ने बताया कि वे इंग्लेण्ड में नेशनल हेल्थ सर्विस के लिए कॉन्ट्रेक्ट ऑफिसर के पद पर कार्यरत हैं। उदयपुर से उनका गहरा जुड़ाव है व यहीं से उन्होंने तैराकी संघ के बैनर तले स्विमिंग सीखी। झरना ने बताया कि वे टाइप वन डायबिटिक हैं तथा उन्हें दिन में कई बार चिकित्सा व जांच की जरूरत पड़ती है। ऐसे में स्विमिंग रिले के नब्बे मिनट से पहले टेस्ट करना होगा व बाद में भी सतर्क रहना होगा। उनकी बॉडी में ग्लूकोज मॉनिटर फिक्स है। इंग्लिश चैनल स्विम को सभी तैरने वाले माउंट एवरेस्ट के रूप में देखा जाता है। वे कहती हैं कि मैं खुद को चुनौती देना चाहता हूं और जरूरतमंदों को हर संभव मदद पहुंचाना चाहता हूं। मैंने कड़ी मेहनत से ठंडा और धुंध के बीच बर्फीली हवाओं, ऊंची लहरों, खतरनाक समुद्री जीवों के बीच व शून्य के करीब तापमान में तैराना सीख लिया है। अब सिर्फ हौसलों की अंतिम परीक्षा बाकी है।

Related posts:

रोटरी क्लब मीरा द्वारा 75 परिंडे वितरित
उदयपुर में मिले 1221 नए कोरोना रोगी
पर्यूषण पर मांस बिक्री रोकने हेतु ज्ञापन
सेंट्रल फेब्रिकेशन यूनिट के लिए रोटरी की ग्रांट लांचिंग
डॉ. अशोक कुवाल के शोधपत्र का इंटरनेशनल जर्नल में प्रकाशन के लिए चयन
इतिहास में पन्नाधाय का योगदान कभी नहीं भुलाया जा सकता - राजनाथ सिंह
International Zinc Association, along with Hindustan Zinc Limited and Maharana Pratap University of ...
सांई तिरूपति विश्वविद्यालय में वृक्षारोपण
हिन्दुस्तान जिंक द्वारा बिछड़ी में किसान सम्मेलन आयोजित
गजसिंह द्वारा डॉ. महेन्द्र भानावत को मारवाड़ रत्न का सम्मान
आयुर्वेद पंचकर्म चिकित्सा पद्धति से जड़ मूल से नष्ट होते हैं रोग- डॉ शर्मा
बेणेश्वर धाम में बनेगा 132 करोड़ की लागत से हाईलेवल पुल

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *