इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक और एचडीएफसी बैंक में साझेदारी

उदयपुर। इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक (आईपीपीबी) एवं एचडीएफसी बैंक ने अर्धशहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में आईपीपीबी के ग्राहकों को विभिन्न बैंकिग उत्पादों एवं सेवाओं की पेशकश के लिये एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किये है। इस समझौते के तहत बगैर बैंक एवं कम सेवा वाले क्षेत्रों को लक्षित किया गया है। आईपीपीबी के 4.7 करोड़ से ज्यादा ग्राहक जिनमें लगभग 90 प्रतिशत ग्रामीण क्षेत्रों में रहते है, इस साझेदारी से लाभान्वित होने की उम्मीद है।

यह रणनीतिक गठबंधन आईपीपीबी को अपनी अभिनव डोर स्टेप बैंकिग सेवा के माध्यम से पहुंच कायम कर उन्हें वित्त तक पहुंच सहित वहनीय एवं विविधिकृत पेशकश प्रदान करेगा। माइक्रोएटीएम्स एवं बायामैट्रिक उपकरणों से सुसज्जित 2 लाख डाक सेवा प्रदाताओं ( डाकियों और ग्रामीण डाक सेवको) के साथ आईपीपीबी विभिन्न ग्राहक वर्गो की जरूरतों और आवश्यकताओं को पूरा करता है, साथ ही एक सहायक बैंकिग मॉडल को सक्ष्म करके अंतिम छोर तक डिजिटल अपनाने को आसान बनाने के लिये भी प्रतिबद्ध है।

इस साझेदारी से एचडीएफसी बैंक का लक्ष्य पूरे भारत में आईपीपीबी की 650 शाखाओं एवं 1,36,000 से ज्यादा बैंकिग ऐक्सेस पांइट्स के मजबूत एवं व्यापक वितरण नेटवर्क का लाभ उठाकर अपने वित्तीय समावेशन अभियान को और मजबूत करना है।

इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक के प्रबंध निदेशक और सीईओ, श्री जे वेंकटरामु ने कहा, “बैंकिंग को ग्राहकों के दरवाजे पर लाकर, आईपीपीबी देश भर में वित्तीय समावेशन परिदृश्य को लगातार बदल रहा है और नया आकार दे रहा है। हमारा प्रयास विभिन्न नागरिक-केंद्रित सेवाओं की पेशकश करने वाले एक एकीकृत मंच का निर्माण करना है, जिसमें ऋण देने वाले भागीदारों के सहयोग से डिजिटल प्रौद्योगिकियों और वैकल्पिक डेटा स्रोतों का लाभ उठाकर डोर स्टेप क्रेडिट शामिल है। एचडीएफसी बैंक के साथ यह महत्वपूर्ण साझेदारी समावेशी, डिजिटल रूप से संचालित और सामाजिक बैंकिंग पारिस्थितिकी तंत्र को बढ़ावा देने की दिशा में एक कदम है।”

सुश्री स्मिता भगत, कंट्री हेड – जीआईबी, सीएससी, ई-कॉमर्स, स्टार्ट-अप्स और इंक्लूसिव बैंकिंग इनिशिएटिव्ज ग्रुप, एचडीएफसी बैंक ने कहा, “एचडीएफसी बैंक कई माध्यमों से वित्तीय समावेशन का समर्थन कर रहा है और यह साझेदारी उस दिशा में एक और कदम है। यह गठबंधन हमें अपने श्रेणी में सर्वश्रेष्ठ उत्पादों और सेवाओं को भारत के दूरस्थ कोनों में लाखों आईपीपीबी ग्राहकों तक पहुंच कायम करने का अवसर प्रदान करेगा ।”

एचडीएफसी बैंक के लिए भी यह एक महत्वपूर्ण गठजोड़ है क्योंकि यह अपने ग्राहकों की पहुंच को अंतिम छोर तक बढ़ाने में मदद करेगा।

आईपीपीबी का उत्पाद पोर्टफोलियो व्यापक है और इसमें बचत और चालू खाता, 24×7 तत्काल धन हस्तांतरण, आधार सक्षम भुगतान प्रणाली, महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना सहित डीबीटी और छात्रवृत्ति का भुगतान, बिल और उपयोगिता भुगतान, डिजिटल जीवन प्रमाण पत्र, तीसरे पक्ष के उत्पाद और ऐसी अन्य सेवाएं शामिल है।

Related posts:

कोटक सिक्योरिटीज़ ने ‘नो ब्रोकरेज प्लान’ लॉन्च किया
राजस्थान फुटबॉल एसोसिएशन द्वारा देबारी में राज्य अंडर-17 बालिका शिविर का सफल आयोजन
सहाराश्री सुब्रत रॉय सहारा कोविड-19 पॉजिटिव
HDFC Bank scales up 3rd edition of Festive Treats 10 times with 10,000+ offers
51st AGM and Award Function of Solvent Extractors Association of India at Agra
TECNOcelebrates 8Mn customers in India ; announces winners of Great TECNO Festival
Sakhi - Hindustan Zinc’s comprehensive approach to Women Empowerment through MSMEs
एशिया वन ने वारी को भारत के सबसे बडे ब्रांड खिताब से नवाजा
Hindustan Zinc conferred with CII Environmental Best Practices Award 2020
वेदांता के अनिल अग्रवाल फाउंडेशन को नंदघर परियोजना के लिए राजस्थान सरकार ने किया सम्मानित
Big Billion Days 2021 brings unprecedented opportunities for MSMEs & Kiranas and delivers unmatched ...
एपिरॉक इंडिया ने उदयपुर में खोली सर्विस एकेडमी, खनन में महिला इंजीनियरों को मिलेगा प्रशिक्षण

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *