आईस्टार्ट-आइडियाथॉन के विजेता सम्मानित

उदयपुर। आईस्टार्ट, सूचना प्रौद्योगिकी और संचार विभाग, राजस्थान ने अपने इनक्यूबेटेड स्टार्टअप स्टडीबेस, टिंकरली और कोडविध्या के सहयोग से शनिवार को बप्पा रावल सभाघर में पहली बार आईस्टार्ट-आइडियाथॉन का आयोजन किया गया। इसमें उदयपुर संभाग के स्कूलों और कॉलेजों की 300 से अधिक टीमों ने पंजीकरण कराया। इन 300 टीमों में से स्कूल से 19 टीमें और कॉलेज से 15 टीमों को उद्योग विशेषज्ञों के सामने अपने विचार रखने के लिए चुना गया था। यह कार्यक्रम छात्रों के लिए अपनी रचनात्मक मानसिक कौशलता दिखाने का एक अनूठा अवसर था।
मुख्य अतिथि श्री अजयसिंह आईपीएस, डीआईजी एसएसबी, आईआईएम उदयपुर के इन्क्यूबेसन सेंटर के सीईओ सुरेश ढाका, फ्यूजन बिजनेस सोल्यूशन प्रा. लि. के सीईओ मधुकर दुबे, कन्सॉफ्ट के सह संस्थापक परीक्षित तलेसरा ने कार्यक्रम का उद्घाटन किया। इसके बाद स्कूली छात्रों के लिए ‘उल्लेखनीय शिक्षा’ द्वारा कैरियर परामर्श सत्र और लॉन्चपैड के संबंध में प्रधानाचार्यों, व्याख्याताओं और शिक्षकों की चर्चा हुई।


स्टडी बेस के डायरेक्टर अनुज आहूजा एवं नोडल ऑफिसर डिजिटल प्लेटफॉर्म मनोज बिश्नोई ने बताया कि स्कूल के प्रतिभाशाली बच्चे जिनके पास आइडिया तो है लेकिन वे उन्हें कहीं भी प्रदर्शित नहीं कर पाते हैं। उनमें या तो झिझक होती है या फिर उन्हें ऐसा कोई मंच नहीं मिल पाता है। सरकार की मंशा भी ऐसे बच्चों को प्रोत्साहन देने की है। ऐसे बच्चों को सरकार के रोडमैप के आधार पर प्रोत्साहन देकर उन्हें आगे बढ़ाना है। ऐसे बच्चों को एक ही छत के नीचे लाकर उनकी प्रतिभा को पहचानना और निखारना मुख्य कार्य है। इसमें सभी को समान अवसर दिए जाते हैं। चाहे बच्चा सरकारी स्कूल का हो या प्राइवेट स्कूल का। चाहे बच्चा शहर का हो या ग्रामीण परिवेश का। उनका उनके आईडिया और प्रतिभा के आधार पर सेलेक्ट किया जाता है।
कॉलेज टीम में हर्षित बोराना के नेतृत्व में गीतांजली इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्निकल उदयपुर की टीम डिबगिंग अर्थ को प्रथम पुरस्कार, आशीष देव के नेतृत्व में कॉलेज ऑफ टेक्नोलॉजी एंड इंजीनियरिंग की टीम अचीवमेट को द्वितीय तथा सौरभ पूर्बिया के नेतृत्व में सीटीएई की टीम पिक्लेट को तृतीय पुरस्कार प्रदान किया गया जिन्हें क्रमश: 50 हजार, 25 हजार तथा 15 हजार रूपये से सम्मानित किया गया।
स्कूल टीम में नितिन सुथार के नेतृत्व में राजकीय गुरु गोविंदसिंह सीनियर सेकेंडरी के मेडिकल बेड टीम को प्रथम पुरस्कार, विहान मोगरा के नेतृत्व में नीरजा मोदी स्कूल की टीम टेक्नी काट्र्स को द्वितीय तथा धु्रविका शर्मा के नेतृत्व में महाराणा मेवाड़ पब्लिक स्कूल की टीम कंपोस्ट हीटिंग सिस्टम को तृतीय पुरस्कार प्रदान किया गया जिन्हें क्रमश: 25 हजार, 15 हजार तथा 10 हजार रूपये से सम्मानित किया गया।
यह आयोजन उदयपुर के युवाओं के बीच नवाचार और उद्यमिता को बढ़ावा देने की दिशा में एक बड़ा कदम था। यह छात्रों के लिए अपनी प्रतिभा दिखाने और अनुभवी पेशेवरों से सीखने का एक अवसर है।

Related posts:

Axis Mutual Fund launches ‘Axis Consumption ETF’
Celebrate this holiday season with TECNO Spark Power, Camon 12 Air & Spark Go
हाउ उदयपुर स्विगीड 2022
दर्शन डेंटल कॉलेज और अस्पताल में ‘बायोसेरामिक और परफोर्रेशन रिपेयर’ पर वर्कशॉप
नेशनल शारीरिक दिव्यांग टी- 20 क्रिकेट चैंपियनशिप में मुंबई और जम्मू फाइनल में
उदयपुर में 9वां सीपीए भारत क्षेत्र सम्मेलन प्रारंभ
डॉ. लक्ष्यराज सिंह ने देवास के खातेगांव में महाराणा प्रताप की प्रतिमा का अनावरण किया
मोटोरोला ने रेज़र 40 अल्ट्रा और रेज़र 40 लॉन्च किए
आत्मा के जागरण के बिना भीतर की शक्तियों का सदुपयोग संभव नहीं : साध्वी वैष्णवी भारती
नारायण सेवा संस्थान का दिव्यांग एवं निर्धन सामूहिक विवाह
दिव्यांगजन स्वावलम्बन यात्रा का किया स्वागत
ABB technology helps Wonder Cement to save over 1.8GWh energy annually

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *