अंग्रेजों भारत छोड़ो और अगस्त क्रांति पर गोष्ठी का आयोजन

उदयपुर । ‘अंग्रेजों भारत छोड़ो’ आंदोलन और अगस्त क्रांति की वर्षगांठ पर शुक्रवार को “रक्षाबंधन” धानमंडी कार्यालय में महात्मा गांधी जीवन दर्शन समिति के तत्वाधान में एक विशेष गोष्ठी का आयोजन किया गया। इस अवसर पर समिति के जिला संयोजक पंकजकुमार शर्मा एवं पूर्व जिला कलेक्टर एवं कांग्रेस सांसद प्रत्याशी ताराचंद मीणा ने महात्मा गांधी की तस्वीर पर दीप प्रज्वलित कर उन्हें पुष्पांजलि अर्पित की।
पंकजकुमार शर्मा ने कहा कि गांधीजी का जीवन सत्य, अहिंसा और सादगी का प्रतीक था। उन्होंने अपने साधारण जीवन से असाधारण कार्य किए, जिनसे पूरे विश्व ने प्रेरणा ली। ‘भारत छोड़ो’ आंदोलन उनके अदम्य साहस और नेतृत्व का प्रमाण है, जिसने एक पूरे राष्ट्र को स्वतंत्रता की ओर अग्रसर किया। शर्मा ने कहा कि आज जब हम स्वतंत्र भारत में सांस ले रहे हैं, तो हमें इस बात को याद रखना चाहिए कि यह आज़ादी हमें कितने संघर्षों और बलिदानों के बाद प्राप्त हुई है। गांधीजी ने हमें केवल स्वतंत्रता ही नहीं, बल्कि एक ऐसा दृष्टिकोण भी दिया जिससे हम एक सशक्त और आत्मनिर्भर भारत का निर्माण कर सकें। उनकी शिक्षा हमें आज भी प्रेरित करती है कि हम समाज में फैली असमानताओं को दूर करें, अहिंसा और भाईचारे के सिद्धांतों को अपनाएं, और हर व्यक्ति के जीवन में न्याय और सम्मान सुनिश्चित करें।”
ताराचंद मीणा ने कहा कि “अंग्रेजों भारत छोड़ो आंदोलन भारतीय स्वतंत्रता संग्राम का एक निर्णायक मोड़ था। यह आंदोलन न केवल हमारे स्वतंत्रता के लिए एक मजबूत आधार बना, बल्कि इसने देश के हर नागरिक को एकजुट होकर संघर्ष करने की प्रेरणा दी। महात्मा गांधी के नेतृत्व में पूरा देश एक आवाज में बोल उठा था कि अब और नहीं सहा जाएगा।”
कार्यक्रम में समिति के युवा साथी संयम नागोरी एवं राधे स्वामी का तिरंगा उपरणा, गांधी टोपी पहनाकर अभिनन्दन किया। गोष्ठी में समिति सदस्य अशोक तम्बोली, फीरोज अहमद शेख, पारस नागौरी, भगवान सोनी, जादूगर मोहनलाल लक्षकार, ओमप्रकाश आगाल, कन्हैयालाल मेनारिया, गोविंद सक्सेना, भगवती प्रजापत, सुभाष चितोड़ा, रतनलाल मोटावत, आशिक अली, महेश धनावत, उमेश शर्मा, सज्जाद खान, संजय मंदवानी, नरेश साहू, बालकृष्ण वैष्णव, कृपाशंकर मिश्रा, बंशीलाल पालीवाल, उस्मान खान, निज़ाम खान, डॉ. संदीप गर्ग, राजवीर मेघवाल ने श्रद्धांजलि अर्पित की।

Related posts:

नारायण सेवा संस्थान के निःशुल्क सेवा प्रकल्पों की समीक्षा बैठक
जिंक के कर्मचारियांे द्वारा स्वेच्छा से एमबी चिकित्सालय में कोविड पॉजिटिव रोगियों के परिजनों को भोजन...
रोटरी क्लब मीरा ने स्वतंत्रता दिवस मनाया
जिंक ने नेवातलाई के युथ खिलाडिय़ों को दिया स्पोट्र्स किट
Zinc Kaushal Kendra’s 1st batch of 13 Hearing and Speech impaired youthget employed
Alakh Nayan Mandir partners with Standard Chartered Bank to launch 3 primary eye care centres (Visio...
महाप्रज्ञ विहार में त्रिदिवसीय योग शिविर 19 से
उदयपुर शहर को हराभरा बनाने में हिन्दुस्तान जिंक का योगदान
किडनी से डेढ़ किलो वजनी गांठ निकाली
सच्चे वैराग्य को दुनिया का कोई बंधन रोक नहीं सकता : मुनि सुरेशकुमार
Hindustan Zinc wins at People First HR Excellence Awards 2021
पिम्स हॉस्पिटल में अति दुर्लभ ह्रदय की बीमारी की कार्डियक सर्जरी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *