उदयपुर में अर्बन – 95 प्रोजेक्ट के फस्र्ट फेज का सफलतापूर्वक समापन

उदयपुर। नगर निगम उदयपुर, बर्नार्ड वैन लिएर फाउंडेशन तथा इकली साउथ एशिया द्वारा उदयपुर शहर मे क्रियान्वित किए गए अर्बन 95 प्रोजेक्ट के फस्र्ट फेज का समापन हाल ही में ऑनलाइन वेबिनार के माध्यम से किया गया। इस प्रोजेक्ट का मुख्य उद्देश्य 5 साल तक की उम्र वाले बच्चों एवं उनके केयरगीवर्स के लिए शहरी स्तर पर जरूरी सुविधाओं का एक स्वरूप तैयार करना था ताकि आने वाले समय में शहर में जितने भी विकास कार्य हों उनमें छोटे बच्चों एवं उनके केयरगीवर्स के लिए आवश्यक सुविधाओं को जोड़ा जा सके।
नगर निगम के इस प्रोजेक्ट के अंतर्गत कुछ टैक्टिकल इनर्वेन्शन क्रियान्वित किए गए जैसे विद्याभवन प्री-प्राइमरी स्कूल के सामने फतहसागर जाने वाली सडक़ पर किया गया ‘ट्राफिक  कॉमिइंग मेजर्स’   जो कि दिखाता है कि सडक़ों को बच्चों के लिए किस तरह से सुरक्षित और इंटेरेकटिव बनाया जा सकता हैं। दूसरा टैक्टिकल ओल्ड सिटी मे नाइयों की तलाई चौंक पर किया गया था जो कि यह दिखाता हैं कि बच्चों के सर्वांगीक विकास के लिए इस तरह के पब्लिक स्पेस को किस तरह डिजाइन कर उपयोग मे लाया जा सकता है। तीसरा टैक्टिकल भी ओल्ड सिटी में ही किया गया जो जर्जर पड़े मीरा पार्क का बच्चों की जरूरत मुताबिक रिडेवलपमेंट था। यह एक उदाहरण था कि नैबरहुड कम्यूनिटी पार्क किस तरह से कम खर्चे मे छोटे बच्चों के लिए डेवेलप किए जा सकते हैं क्योंकि ये नैबरहुड पार्क बच्चों के सम्पूर्ण विकास में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।
इस वर्ष के प्रारंभ मे एक किड्स – फेस्टिवल का आयोजन भी इन टैक्टिकल इनर्वेन्शन के अंतर्गत ही किया गया जिसमें शहर के 1600 से अधिक बच्चों व उनके माता पिता, केयरगीवर्स और स्कूल टीचर्स ने हिस्सा लिया था। इस आयोजन के पीछे मुख्य उद्देश्य शहरवासियों और नगर निगम अधिकारियों को बच्चों के विकास में आउटडोर ऐक्टिविटीज की भूमिका को लेकर जागरूक करना था। इसी प्रोजेक्ट के तहत कुछ पायलॉट प्रोजेक्ट भी डेवेलप किए गए हैं जैसे नगर निगम के सामने हाथीवाला पार्क एवं टाउन हॉल मैन रोड, सुखाडिय़ा सर्कल के चारों ओर स्थित पार्क ओर फतहसागर पर देवाली सनसेट पॉइंट। इन चारों जगहों को इस प्रोजेक्ट के अंतर्गत बनी ‘इंफेनट, टाड्लर, और केयरगीवर्स – फ्रेंडली नेबरहुड’ गाइड्लाइन के माध्यम से बच्चों और उनके केयरगीवर्स के लिए नगर निगम एवं यूआईटी द्वारा डेवेलप किया जाएगा।
समापन वेबिनार में नगर निगम कमिशनर, यूआईटी से सीनियर टाउनप्लैनर, डीएसपी सिटी ट्राफिक, आईसीडीएस अधिकारी, बर्नार्ड वैन लिएर फाउंडेशन इंडिया रेप्रिजेनटेटिव, इकली – साउथ एशिया डायरेक्टर और अन्य अधिकारियों ने भाग लेकर विचार विमर्श किया कि अर्बन95 प्रोजेक्ट के फस्र्ट फेज की गतिविधियों को आने वाले समय मे किस तरह से क्रियान्वित किया जाए कि शहर को ‘इंफेनट, टोडलर, केयरगीवर्स – फ्रेंडली’ बनाया जा सके। वेबिनार में शहर में बच्चों से संबंधित कार्य करने वाले कई एनजीओ, ऑर्गेनाइजेशनस के साथ-साथ आर्किटेक्टस, टाउनप्लानर्स, जागरूक नागरिकों ने भाग लिया। वेबिनार में नगर निगम कमिशनर ने नगर निगम वेबसाईट पर अर्बन-95 पोर्टल का विमोचन किया जिसमें संबंधित डॉक्युमेंट्स, कार्य रिपोर्ट और ‘इंफेनट, टोडलर, केयरगीवर्स – फ्रेंडली नेबरहुड’ गाइड्लाइन आदि पब्लिक डोमेन में उपलब्ध हैं।
नगर निगम कमिशनर कमर चौधरी ने बर्नार्ड वैन लिएर फाउंडेशन और इकली – साउथ एशिया के द्वारा क्रियान्वित किए गए अर्बन95 प्रोजेक्ट मे हुए कार्यों की सराहना करते हुए बताया कि इस क्षेत्र में अभी और अधिक कार्य करने की आवश्यकता है क्योंकि बच्चे ही आने वाला कल है अत: नगर निगम इस क्षेत्र प्रारंभ हुए प्रयासों को आगे बढ़ाते हुए शहरी इन्फ्रास्ट्रक्चर में उचित बदलाव करेगा ।
बर्नार्ड वैन लिएर फाउंडेशन की भारत प्रतिनिधि, सुश्री रुशदा मजीद ने कहा कि उदयपुर शहर से छोटे बच्चों की देखभाल और विकास के लिए इस तरह की उत्साहजनक प्रतिक्रिया प्राप्त करना खुशी की बात है। उचित पोषण, स्वास्थ्य देखभाल और उत्तरदायी पालन-पोषण के अलावा बच्चों को सुरक्षित वातावरण में सीखने, खेलने और रहने की आवश्यकता भी होती है। फस्र्ट फेज के दौरान किए गए ये कार्य इस बात पर प्रकाश डालते हैं कि नेबरहुडस में किए गए सकारात्मक परिवर्तन बच्चों और उनकी देखभाल करने वालों पर एक सकारात्मक प्रभाव कैसे पैदा करते हैं। हम फस्र्ट फेज की सफलता के लिए उदयपुर नगर निगम के आभारी हैं और सेकंड फेज के दौरान इसे अगले स्तर तक बढ़ाने के लिए मिलकर काम करने के लिए तत्पर हैं। इकली – साउथ एशिया के डेप्यूटी डायरेक्टर आशीष राव घोरपडे ने कहा कि फस्र्ट फेज के दौरान हमें नगर निगम और उदयपुर की जनता से काफी सहयोग और प्रोत्साहन मिला। आशा है नगर निगम इस क्षेत्र में अपनी ओर से प्रयास आगे भी जारी रखेगा और आने वाले समय में उदयपुर देश मे एक इंफेनट, टोडलर, केयरगीवर्स – फ्रेंडली शहर का सर्वश्रेष्ठ उदाहरण बनेगा।

Related posts:

केशवधाम सेवा संस्थान ने खाद्य सामग्री के 51 पैकेट किये वितरित
रक्तदान शिविर में 25 यूनिट ब्लड संग्रहित
इंटरनेशनल जि़ंक एसोसिएशन और हिंदुस्तान जिंक लि. ने महाराणा प्रताप युनिवर्सिटी के साथ मिलकर फसलों में...
उदयपुर में कोरोना के 1032 नये रोगी और मिले
HINDUSTAN ZINC’S SMELTER AT DEBARI INAUGURATES WATER ATM AT SINGHWATON KA WADA
जिंक ने जीता प्रतिष्ठित 16वां सीआईआई-आईटीसी सस्टेनेबिलिटी अवार्ड
Devidayal Solar Solutions to organise a two-day solar-refrigerators demo event
तृतीय नेशनल व्हीलचेयर क्रिकेट चैम्पियनशिप उदयपुर में
हिन्दुस्तान जिंक़ द्वारा ग्रामीण क्षेत्र में शिक्षा के लिये की गयी पहल अनुकरणीय : वीरेन्द्रसिंह यादव
हनुमान जन्मोत्सव पर जाग्रत हनुमानजी की होगी विशेष पूजा-अर्चना
सद्गुरू के प्रेरणा प्रकाश से ही जीवन सार्थक
टेलीमेडिसिन में सहयोेग बढ़ाने हिन्दुस्तान जिंक ने किया एमओयू

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *