जिंक के सीईओ अरूण मिश्रा फिमी की सस्टेनेबल माइनिंग इनिषियेटिव कमेटी के चेयरमैन नियुक्त

उदयपुर। भुवनेश्वर में आयोजित कार्यक्रम में हिन्दुस्तान जिंक के सीईओ और पूर्णकालिक निदेशक अरूण मिश्रा को सस्टेनेबल माइनिंग पहल के तहत् फिमी की सस्टेनेबल कमेटी का चेयरमैन नियुक्त किया गया है। मिश्रा वर्तमान में इंटरनेशनल जिंक एसोसिएशन के अध्यक्ष भी हैं। जिंक देश का सबसे बड़ा और दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा सीसा-जस्ता उत्पादक होने के साथ ही पांच दशक से अधिक खनन और गेल्वेनाइजिंग के अनुभव में अग्रणी है।
अरूण मिश्रा ने कहा कि हमें धरती (कृषि) और जमीन (खनिज) के नीचे दोनों पर धरती माता द्वारा दिए गए संसाधनों को महत्व देना चाहिए। खनिज न केवल हमारे दैनिक जीवन में महत्वपूर्ण है बल्कि देश के विकास के लिए भी अत्यावश्यक है। यह हमेशा से माना जाता रहा है कि भारत में खनिज संसाधनों की अधिकता है जो आत्म निर्भर भारत के सपने को साकार करने में महती भूमिका निभाएगा। फिमी की सस्टेनेबल माइनिंग इनिशिएटिव की गवर्निंग काउंसिल के अध्यक्ष के रूप में मेरी प्राथमिकता खदानों को सस्टेनेबल और नेट जीरो हेतु सक्षम करने के साथ खनिज संरक्षण होगी। मेरे प्रयास इस विकास यात्रा को समर्पित हैं और आगे भी रहेंगे।
ग्रीनफील्ड और ब्राउनफील्ड खदानों की नीलामी के बाद भारतीय खनन क्षेत्र एक महत्वपूर्ण चरण में हैं। देश के वर्तमान पारिस्थितिकी तंत्र को गतिशील देखते हुए यह अनिवार्य है कि नीति निर्माताओं, उद्योग सहित स्टेकहोल्डर्स वैश्विक सर्वोत्तम प्रथाओं को अपनाएं और इस क्षेत्र के लिए दीर्घकालिक सस्टेनेबिलिटी को सुनिश्चित करने में सहयोग करें। 1966 में स्थापित फिमी एक राष्ट्रीय सर्वोच्च निकाय है जो सभी खनन, खनिज प्रसंस्करण, धातु बनाने और अन्य खनिज आधारित उद्योगों के हित को बढ़ावा देता है। फिमी के 400 से अधिक प्रत्यक्ष और 25 क्षेत्रीय संघ हैं जो देश भर में स्थानीय लघु खनन इकाइयों का प्रतिनिधित्व करते हैं।
अरूण मिश्रा की फिमी के सस्टेनेबल माइनिंग इनिशिएटीव के अध्यक्ष के रूप में नियुक्ति के बाद फिमी, भुवनेश्वर के होटल मेफेयर लैगून में सतत खनन शिखर सम्मेलन 2022 की मेजबानी कर रहा है। शिखर सम्मेलन का प्राथमिक उद्देश्य भारत में सस्टेनेबल माइनिंग के लिए रोडमैप तैयार करना है। सरकारी एजेंसियों, नियामकों, उद्योग के दिग्गजों, अभ्यास करने वाले प्रबंधकों, गैर सरकारी संगठनों, शिक्षाविदों और रणनीतिकारों सहित विभिन्न स्टेकहोल्डर्स, भारतीय खनन उद्योग से संबधित इन मुद्दों पर विचार विमर्श करने के लिए एकत्र हुए हैं।

Related posts:

हिमालया ने एंटी हेयर फॉल शैंपू के लिए ‘‘हेयर फॉल नहीं, अब सिर्फ जिंदगी मेरी मुट्ठी में’’ अभियान लॉन्...
हिन्दुस्तान जिंक पीपल फस्र्ट एचआर एक्सीलेंस अवार्ड 2022 से सम्मानित
उदयपुर से अच्छी खबर: कोरोना रोगियों का ग्राफ़ घटते घटते 14.87 हुआ, आज 401 रोगी संक्रमित आये
डॉ. महेन्द्र भानावत को लोक शिखर सम्मान
‘माई स्पेस श्रीनंदा’ एवं रेस्टोरेंट ‘अप द स्काई लॉज’ का शुभारंभ
ZINC FOOTBALL BOYS HAVE DONE ALL OF US IMMENSELY PROUD, SAYS VEDANTA GROUP CEO SUNIL DUGGAL
शेफ दयाशंकर शर्मा ने लंदन में रेस्टोरेंट हेरिटेज के साथ लॉन्च किया डिलीवरी और होम डाइनिंग अनुभव
आलोक स्कूल में डॉ. संपदानंद मिश्र की पुस्तकों का कोर्स प्रारंभ
रावत श्री महासिंहजी बावजी की 311वीं पुण्यतिथि पर किया नमन
Jain Foundation to host exclusive digital event to celebrate Paryushan
JK Tyre ties-up with Hyundai Motor India to drive growth in the OEM segment
Hindustan Zinc wins ‘5th CII National HR Circle Competition 2021’ Award for Best HR Practices in Inc...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *