किसी के अधिकारों का कभी हनन नहीं करना ही स्वतंत्रता है : मुनि सुरेश कुमार

तेरापंथ समाज ने आजादी के अमृत महोत्सव पर किया वयोवृद्ध व पूर्वाध्यक्षों का अभिनंदन

उदयपुर। देश की आजादी के अमृत महोत्सव एवं तेरापंथ समाज के वरिष्ठ श्रावक व पूर्वाध्यक्षों का वर्धापन समारोह आचार्य महाश्रमण के आज्ञानुवर्ती शासनश्री मुनि सुरेश कुमार ‘हरनावां’ के सान्निध्य में तेरापंथ भवन बिजोलियां हाउस में मनाया गया। कार्यक्रम में तेरापंथ सभा के अध्यक्ष अर्जुन खोखावत, मुख्य अतिथि राजकुमार सुराणा, मंत्री विनोद कच्छारा ने झंडा रोहण किया।
समारोह को सम्बोधित करते हुए शासनश्री मुनि सुरेशकुमार ने कहा कि आजादी का अमृत महोत्सव राष्ट्र के प्रति अपनी भक्ति की अभिव्यक्ति का अनुष्मेय क्षण है। उन्होंने आचार्य तुलसी द्वारा रचित ‘असली आजादी अपनाउगे’ गीत का संगान करते हुए कहा कि स्वतंत्रता के घोष लगाने से स्वतंत्रता के प्रति कर्तव्यों की इतिश्री नहीं हो जाती। आजादी को सही मायने में तभी अर्थ मिलेगा जब हम संकल्प करें कि हम किसी की स्वतंत्रता के अधिकारों का हनन नहीं करेंगे। मुनिप्रवर ने वर्धापन कार्यक्रम को शुभ भविष्य का संकेत बताते हुए कहा कि ऐसे कार्यक्रम बुजुर्गों के प्रति सम्मान के भावों का जन्म देते हैं।
मुनि सम्बोध कुमार ‘मेधांश’ ने कहा कि 75 सालों की आजादी में भारत ने दुनिया को ढेर सारी सौगातें दीं। यह हिंदुस्तान ही है जिसने कायनात को शून्य, विमान अस्त्र-शस्त्र, पहिए, प्लास्टिक सर्जरी, बिजली, बहन, ज्यामिती, रेडियो, गुरूत्वाकषर्ण पाणिनी व्याकरण दिया। ये उपलब्धियां दुनिया में भारत को विश्व गुरु बनाती हैं। अमृत महोत्सव पर आत्म समीक्षा करें कि देश ने हमें बहुत कुछ दिया हम वापिस देश को क्या लौटा रहे है?। उन्होंने कहा यह सम्मान अभिभावकों का ही नही अनुभव और वर्षों के निष्काम सेवा का वर्धापन है।
राजकुमार सुराणा ने कहा कि महान राष्ट्र की एकता की रक्षा का संकल्प ले, उत्कृष्ट भारत के निर्माण में एक साथ जुड़े। कार्यक्रम में तेरापंथ समाध्यक्ष अर्जुन खोखावत, उपाध्यक्ष कमल नाहटा, मंत्री विनोद कच्छारा ने भावपूर्ण विचारों की अभिव्यक्ति दी। संचालन संगठन मंत्री अभिषेक पोखरना ने किया। मंगलाचरण सीमा कच्छारा ने किया।
पूर्वाध्यक्षों व वयोवृद्ध श्रावकों का अभिनंदन :
श्री जैन श्वेताम्बर तेरापंथी सभा के बैनर तले अब तक सभाध्यक्ष रहे श्रावकों व गणमान्य वयोवृद्ध श्रमणोपासको का समारोहपूर्वक अभिनंदन किया गया। शासनश्री मुनिश्री सुरेशकुमार के सान्निध्य में आयोजित सम्मान समारोह में 10 पूर्व अध्यक्षों व 30 वयोवृद्ध श्रावकों का उपरणा, साहित्य व स्मृति चिन्ह भेंट कर वर्धापन किया गया ।

Related posts:

पारस जे. के. हॉस्पिटल में मनाया हैड इंजरी अवेयरनेस दिवस
शिक्षा ऐसी हो जो अंधकार से प्रकाश की ओर ले जाए- राज्यपाल
हिन्दुस्तान जिंक, दरीबा स्मेल्टर को जल प्रबंधन में उत्कृष्टता के लिए सीआईआई राष्ट्रीय पुरस्कार
मोटापा एवं मधुमेह पर नि:शुल्क आयुर्वेद चिकित्सा परामर्श शिविर सोमवार को
ज्ञान प्राप्ति के लिए ध्यान परमोपयोगी
स्वयं के दैनिक व्यवहार में बदलाव कर लें पर्यावरण सरंक्षण का संकल्प- अरूण मिश्रा
बच्चों की जरूरतों के मुताबिक खुद को तैयार करेगा उदयपुर
दुनिया के सबसे बड़े हेयर एंड ब्यूटी कांटेस्ट ‘वल्र्ड हेयर कप’ में छाया कमलेश का ‘जेंट्स फैशन प्रो क...
गरीब परिवार तक पहुंची सहायता
तेरापंथ धर्मसंघ के नवम आचार्य गणाधिपति गुरूदेव तुलसी का 108वां जन्मोत्सव मनाया
गंभीर रुमेटाइड गठिया रोग से पीडि़त 38 वर्षीय मरीज की सफल नी रिप्लेसमेंट सर्जरी
जिंक एवं जिंक वर्कर्स फेडरेशन के मध्य बोनस/एक्सग्रेसिया पर समझौता

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *