ईवा वीमेन्स होस्पिटल में एडवान्स एंडोमेट्रियोसिस व एडेनोमायसिस से पीड़ित मेन्टली चेलेन्ज्ड रोगी का सफलतापूर्वक इलाज

उदयपुर : ईवा वीमेन्स होस्पिटल ने एडवान्स एडेनोमायसिस से पीड़ित मानसिक रूप से विकलांग रोगी का सफलतापूर्वक इलाज किया, खास बात यह थी कि रोगी को स्टेज IV एंडोमेट्रियोसिस भी है जो एक गंभीर रोग है।
नारणपुरा की निवासी 35 वर्षीय भूमिका प्रजापति मासिक धर्म के दौरान गंभीर रक्तस्राव और तीव्र दर्द से पीड़ित थी। उनके रोग की जटिलता अधिक हो गई क्योंकि वे मेन्टली चेलेन्ज्ड भी हैं, उन्हे असाधारण स्तर की देखभाल और विशेषज्ञता की आवश्यकता थी।
ईवा महिला अस्पताल में डॉ. दीपक लिंबाचिया और उनकी अत्यधिक कुशल टीम ने रोगी की विशेष जरूरतों के अनुरूप उन्नत तकनीकों का उपयोग करके जटिल सर्जरी की। प्रक्रिया सफल रही जिससे उनके रोगों लक्षणों में काफी कमी आई।
देश के प्रतिष्ठित लेप्रोस्कोपिक सर्जनों में से एक और ईवा महिला अस्पताल के संस्थापक डॉ. लिंबाचिया ने कहा, “सुश्री प्रजापति के मामला काफी जटिल था. अत्यधिक चुनौतियाँ थीं और असाधारण देखभाल की आवश्यकता थी। हमारी टीम का समर्पण और ईवा वीमेन्स होस्पिटल में अत्याधुनिक सुविधाएं होने के कारण उपचार को हम प्रभावी ढंग से कर सके। हम सकारात्मक परिणाम से काफी खुश हैं ।”
एंडोमेट्रियोसिस एक दर्दनाक रोग है जिसमें गर्भाशय के अंदर की परत में जो कोशिकाऐं होती हैं वैसी ही समान कोशिकाऐं बहार की तरफ विकसित होने लगती हैं. इसके बाहर की तरफ बढ़ने के कारण अक्सर अंडाशय, फैलोपियन ट्यूब को प्रभावित करता है। यह स्थिति गंभीर दर्द का कारण बन सकती है, खासकर मासिक धर्म के दौरान, और अक्सर प्रजनन समस्याओं से जुड़ी होती है। एंडोमेट्रियोसिस के कारण प्रभावित होने वाले कुछ अंगों में मूत्राशय, मूत्रवाहिनी, मलाशय, पैरामीट्रियम और तंत्रिकाएँ शामिल हैं।
दूसरी ओर, एडेनोमायसिस गर्भाशय की आंतरिक परत में होता है जो गर्भाशय की दीवार को तोड़ देता है, जिससे मासिक धर्म के समय अत्यधिक रक्तस्त्राव और गंभीर ऐंठन होती है। इसके इलाज के लिए सर्जरी की आवश्यकता होती है।
सर्जरी के बाद, सुश्री प्रजापति अस्पताल के कर्मचारियों की देखभाल में ठीक हो गई और घर वापस आ गई हैं।इस सर्जरी की सफलता सबसे चुनौतीपूर्ण मामलों में भी श्रेष्ठ मेडिकल सुविधा प्रदान करने के लिए ईवा वीमेन्स होस्पिटल की प्रतिबद्धता को दर्शाती है।
ईवा महिला अस्पताल एंडोमेट्रियोसिस और अन्य जटिल स्त्री रोग संबंधी स्थितियों के इलाज में अपनी उच्च सफलता दर के लिए प्रसिद्ध है। इसका समग्र दृष्टिकोण अत्याधुनिक चिकित्सा पद्धतियों के साथ व्यक्तिगत देखभाल के साथ जोड़ता है, यह सुनिश्चित करता है कि प्रत्येक रोगी को सर्वोत्तम संभव उपचार मिले।
यह मामला ईवा वीमेन्स होस्पिटल की उत्कृष्टता के प्रति समर्पण और इसकी टीम की दक्षता को दर्शाता है। इसी तरह की स्थितियों से जूझ रहे मरीजों को अस्पताल में बेहतरीन देखभाल मिलने का भरोसा दिया जा सकता है।

Related posts:

डॉ. लुहाड़िया लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड से सम्मानित
एक दिवसीय योगाभ्यास शिविर
Mobil partners with the most awaited action thriller ‘Vikram Vedha’
श्रीनाथजी मंदिर मंडल बोर्ड की बैठक में श्रीनाथजी मंदिर एवं नाथद्वारा नगर के संपूर्ण विकास पर चर्चा
पानेरियों की मादड़ी में रसमयी श्रीमद् भागवत शुरू
पक्षियों के लिए 50 परिंडे लगाए
काँक्रीटो ग्रीन - न्युवोको का नया हाई परफॉर्मेंस सीमेंट राजस्थान में लॉन्च
Hindustan Zinc’s Baal Mela spreads smiles on the faces of more than 6000 children across 265 Khushi ...
City of Lakes all set to groove at Hindustan Zinc’s Vedanta Udaipur World Music Festival 2022
तीसरी नेशनल व्हील चेयर क्रिकेट चैंपियनशिप -2022
व्हील चेयर क्रिकेट कुंभ 27 नवम्बर से
‘ हिंदी : वैश्विक परिदृश्य-भाषा, साहित्य और अनुवाद’ पर अंतर्राष्ट्रीय हिंदी सम्मेलन

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *