महावीर युवा मंच द्वारा दानवीर शिरोमणि भामाशाह को पुष्पांजलि

उदयपुर। महावीर युवा मंच द्वारा हाथीपोल स्थित भामाशाह सर्कल पर दानवीर भामाशाह की 476वीं जयंती धूमधाम से मनाई गई। समारोह के मुख्य अतिथि भाजपा के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष अरूण चतुर्वेदी थे। अध्यक्षता महिला आयोग महाराष्ट्र की पूर्व अध्यक्ष विजया राहटकर ने की। इस अवसर पर फूलसिंह मीणा, पारस सिंघवी, रवीन्द्र श्रीमाली, चन्द्रगुप्तसिंह चौहान, हेमराज मीणा, रजनी डांगी, किरण जैन, देवनारायण धाबाई, राजेन्द्र परिहार, कमल बाबेल, शैलेन्द्र चौहान, अनिल कोठारी, भंवर सेठ, तुषार मेहता उपस्थित थे।
अरूण चतुर्वेदी ने कहा कि जिस समय दानवीर भामाशाह ने अपनी सम्पत्ति का समर्पण किया, उस समय मेवाड़ की स्वतंत्रता और संस्कृति की रक्षा के लिए महाराणा प्रताप कड़ा संघर्ष कर रहे थे। अर्थ की दृष्टि से महाराणा और सेना के लिए धनाभाव था। तब भामाशाह ने अपना निजी अर्जित धनकोश महाराणा के चरणों में अर्पित कर दिया। विजया राहटकर ने भामाशाह के व्यक्तित्व एवं कृतित्व को देश के लिए प्रेरणा पुंज बताते कहा कि भामाशाह दानवीर ही नहीं थे, उन्होंने युद्धवीर के रूप में तलवार उठाकर हल्दीघाटी रणक्षेत्र में सेना का नेतृत्व भी किया। भामाशाह स्वामीभक्ति, स्वावलंबन, राष्ट्रभक्ति के पर्याय थे।
मुख्य संरक्षक प्रमोद सामर ने कहा कि भामाशाह की जयंती और पुण्यतिथि मनाने का यही उद्देश्य है कि आने वाली हर पीढ़ी में प्रताप और भामाशाह के व्यक्तित्व की प्रभावना बढ़े। अध्यक्ष नरेन्द्रकुमार जैन ने कहा कि ‘वीर शिरोमणि’ के रूप में राजस्थान की माटी तो सबके लिए नमनीय है ही पर दानवीरों की दृष्टि से भी इतिहास सदा ही आंखों पर चढ़ा हुआ है। इस कड़ी में भामाशाह का नाम तो ‘दानवीर’ का पर्याय ही हो गया।
इस अवसर पर उपस्थित प्रबुद्धजनों ने भामाशाह अमर रहे, जब तक सूरज चांद रहेगा भामाशाह का नाम अमर रहेगा, प्रताप की जय-जय, भामाशाह की जय-जय नारों के साथ माल्यार्पण एवं पुष्पांजलि अर्पित की।
महामंत्री नीरज सिंघवी ने बताया कि समारोह में ओमप्रकाश पोरवाल, बसंत खिमावत, किरण नागोरी, कुलदीप नाहर, डॉ. तुक्तक भानावत, मुकेश हिंगड़, रमेश सिंघवी, भगवती सुराणा, डॉ. स्नेहदीप भाणावत, हर्षमित्र सरूपरिया, आलोक पगारिया, कमल कांवडिय़ा, महिला प्रकोष्ठ अध्यक्षा मधु सुराणा, महिला प्रकोष्ठ मंत्री शुभा हिंगड, प्रेरणा जैन, लीला पोरवाल, ललिता कावडिय़ा युवा प्रकोष्ठ से नीरज सामर आदि की उपस्थिति रही।

Related posts:

रैडिसन ब्लू पैलेस रिज़ॉर्ट एंड स्पा, उदयपुर ‘बेस्ट वेडिंग होटल’ अवार्ड से सम्मानित
Hindustan Zinc Plants more than 4,500 Saplings around its Business Locations
आचार्य वर्धमान सागर को वागड़ आने का निमंत्रण
Hindustan Zinc’s Sakhi women moving towards new horizon for greater good
वंचित वर्गों के आउटरीच कार्यक्रम के तहत संवाद कार्यक्रम का आयोजन
तंबाकू निषेध कार्यशाला आयोजित
2nd ASEAN-India Artists’ Camp celebrates 30 years of ASEAN-India ties with Music, Art & Dance
बजाज फिनसर्व द्वारा पर्सनल लोन की पेशकश
हिन्दुस्तान जिंक की समाधान परियोजना के किसानों ने मनाया विश्व दुग्ध दिवस
Flipkart hosts the fourth edition of ‘Crafted by Bharat’ on 74th Republic Day to support Indian arti...
FIITJEE's Stress-Free Learning Environment Empowers Students to Excel in JEE Advanced 2023
विंबलडन खिलाड़ी और जेम्स बॉन्ड की फिल्म ओक्टॉपसी में अभिनय करने वाले विजय ने डॉ. लक्ष्यराज सिंह से भ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *