फिनो बैंक की राजस्थान के अंदरूनी इलाकों में विस्तार की योजना

उदयपुर। फिनो पेमेंट्स बैंक अपनी बैंकिंग सेवाओं का विस्तार राजस्थान के सभी 33 जिलोंं और मार्बल सिटी उदयपुर में करने की योजना बना रहा है। यह बैंक टेलीकॉम शॉप्स, जनरल प्रोविजन स्टोर्स आदि की मदद से डिजिटल बैंकिंग सेवाएं प्रदान करता है, क्योंकि ये स्थान ग्राहक के करीब स्थित होते हैं, और यहाँ तक ग्राहक आसानी से पहुँच पाते हैं। यह जानकारी फिनो पेमेंट्स बैंक के ईवीपी हिमांशु मिश्रा ने दी। इस अवसर पर फिनो पेमेंट्स बैंक के जोनल हेड संजय सिंह, रीजनल हेड श्यामल यादव, डिस्ट्रीब्यूटर राज मेनारिया भी मौजूद थे।
उन्होंने कहा कि 2011 की जनगणना के अनुसार उदयपुर जिले की आबादी लगभग 31 लाख थी, जिसमें 5 लाख से ज्यादा लोग शहर में निवास करते थे। उदयपुर अपने शाही महलों, झीलों और पहाड़ों के लिए प्रसिद्ध है। यहाँ पर्यटन, कृषि, खनिज और डिजाइन इंजीनियरिंग के साथ हस्तशिल्प और कुटीर उद्योग भी हैं, जो स्थानीय और प्रवासी लोगों को रोजगार प्रदान करते हैं। इस क्षेत्र के लिए गुणवत्तापूर्ण बैंकिंग सेवाओं की उपलब्धता ज़रूरी है।
हिमांशु मिश्रा ने कहा कि आज लोगों को सरल, सुविधाजनक और सुरक्षित बैंकिंग सेवाओं की जरूरत है। इस जरूरत को पूरा करने के लिए फिनो बैंक ने देश में 15 लाख से ज्यादा छोटे व्यापारियों के साथ साझेदारी की है। हमने उन्हें असिस्टेड डिजिटल बैंकिंग सेवाएं शुरू करने के लिए माईक्रो एटीएम, और एईपीएस डिवाईस देकर बैंकिंग आउटलेट चलाने में समर्थ बनाया है। ये शॉप लंबे समय तक खुली रहती हैं, और यहाँ हमेशा पैसे उपलब्ध रहते हैं। साथ ही लोग इन्हें जानते हैं, और इसलिए इन पर विश्वास करते हैं, इसलिए हमारे इन पॉइंट्स को वो स्वीकार करते हैं। ग्राहक यहाँ आकर बैंक खाता खुलवा सकते हैं, और डिजिटल बैंकिंग करना शुरू कर सकते हैं।
मिश्रा ने कहा कि बैंकिंग के फायदे प्राप्त करने के लिए हम आम जनता और अपने व्यापारियों से सुरक्षित रूप से बैंकिंग करने का आग्रह करते हैं। जालसाजों के जाल में न फंसें। अपनी व्यक्तिगत जानकारी, जैसे यूजर आईडी, लॉगइन का पासवर्ड, ओटीपी, डेबिट-क्रेडिट कार्ड का विवरण, जैसे पिन, सीवीवी, एक्सपायरी की तारीख एवं अन्य गोपनीय जानकारी किसी के साथ भी साझा न करें। इसके लिए सतर्क व सावधान रहें, हमेशा।
संजय सिंह ने कहा कि हमसे राजस्थान में 35,000 से ज्यादा मर्चेंट पॉइंट्स और उदयपुर में लगभग 800 मर्चेंट जुड़ चुके हैं। राज्य की 75 प्रतिशत से ज्यादा आबादी गाँवों में निवास करती है, जहाँ बैंकिंग की पहुँच कम है। इन ग्राहकों को सेवाएं देने में हमारे मर्चेंट महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। शहर और राज्य में ग्राहकों तक पहुँचने के लिए हम अगले 12 से 18 महीनों में अपने नेटवर्क में 50 प्रतिशत वृद्धि करने की योजना बना रहे हैं। उन्होंने कहा कि फिनो बैंक प्वाईंट पर आकर लोग नया बैंक खाता खुलवा सकते हैं। तुरंत डेबिट कार्ड प्राप्त कर सकते हैं। पैसे जमा, निकाल या ट्रांसफर कर सकते हैं तथा बिल का भुगतान कर सकते हैं। इसके अलावा हम थर्ड पार्टी उत्पाद भी प्रदान करते हैं, जिनमें जीवन बीमा, सामाप्य बीमा, मोटर बीमा, गोल्ड लोन का रिफरल, पैन एप्लीकेशन और आधार सेवाएं शामिल हैं। अब इन सेवाओं के लिए कतार में लगने या फॉर्म भरने की जरूरत नहीं है, और सबसे अच्छी बात यह है कि ये सेवाएं ग्राहकों की सुविधा के अनुसार और छुट्टियों पर भी प्राप्त की जा सकती हैं।

Related posts:

मात्र 11 मिनिट में एन्जियोप्लासटी कर बचाई मरीज की जान
शेयर बाज़ार में कई शेयरों से निवेशकों को हुआ भारी नुकसान
गिट्स के विद्यार्थियों ने लहराया परचम
24 तीर्थंकरों के नाम पर पौधारोपण
गीतांजली की कैंसर विशेषज्ञ डॉ. रेणु मिश्रा इंडियन मायलोमा कांग्रेस 2023 में आमंत्रित
नारायण सेवा में निर्जला एकादशी पर सेवा अनुष्ठान
HDFC Life Launches Sanchay Par Advantage
HISTORIC DAY FOR RAJASTHAN AS ZINC FOOTBALL ACADEMY BAGS AIFF'S TOPMOST 'ELITE 3 STAR RATING'
नंद के आनंद भयो जय कन्हैया लाल की भजन संध्या में झूमे श्रोता
हिंदी साहित्य-सिनेमा-समाज तथा अन्य माध्यम पर दो दिवसीय राष्ट्रीय संगोष्ठी 6-7 को
नरेन्द्रकुमार जैन महावीर युवा मंच के अध्यक्ष निर्वाचित
स्वतंत्रता दिवस पर फ्लिपकार्ट कर रहा है सेल इवेंट 'क्राफ्टेड बाय भारत' के पांचवें संस्करण का आयोजन

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *