जयपुर में राज्यस्तरीय समारोह में मुख्यमंत्री ने किया मोबाइल वेटरनरी इकाइयों का लोकार्पण

पशुपालकों को घर बैठे मिलेगी पशु चिकित्सा सुविधा
उदयपुर में जनप्रतिनिधियों ने मोबाइल पशु चिकित्सा वैन को दिखाई हरी झण्डी
उदयपुर को 27 वैन आवंटित

उदयपुर। पशुधन को समय पर चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराने की मंशा से केंद्र सरकार की ओर से प्रवर्तित मोबाइल वेटरनरी इकाइयों का लोकार्पण शनिवार को समारोहपूर्वक हुआ। जयपुर में मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा के आतिथ्य में आयोजित राज्य स्तरीय समारोह में मोबाइल पशु चिकित्सा इकाइयों का लोकार्पण हुआ। इसके पश्चात चेतक सर्कल स्थित पशु चिकित्सा प्रशिक्षण संस्थान परिसर में उदयपुर विधायक ताराचंद जैन व उदयपुर ग्रामीण विधायक फूलसिंह मीणा ने मोबाइल यूनिट को हरी झंडी दिखाकर आवंटित तहसील क्षेत्रों के लिए रवाना किया।
प्रारंभ में विधायकगण के कार्यक्रम पर पहुंचने पर अतिरिक्त निदेशक डॉ एसपी त्रिवेदी, संयुक्त निदेशक शक्तिसिंह सहित अन्य ने स्वागत किया। समारोह को संबोधित करते हुए विधायक द्वय ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा के नेतृत्व में हर वर्ग को राहत प्रदान करने की योजनाएं लागू की जा रही हैं। सरकार ने मूक पशुओं के प्रति संवेदनशीलता दिखाते हुए तथा पशुपालकों की पीड़ा को समझते हुए मोबाइल चिकित्सा इकाइयां उपलब्ध कराई हैं। मोदी की गारंटी साकार हो रही है। उन्होंने विभागीय अधिकारियों और कार्मिकों को पशुपालकों की समस्याओं का संवेदनशीलता पूर्वक निवारण करने की बात कही। विभाग के अतिरिक्त निदेशक डॉ त्रिवेदी ने बताया कि केंद्र सरकार प्रवर्तित इस योजना में लगभग 1 लाख पशु धन पर एक मोबाइल यूनिट आवंटित की गई है। उदयपुर जिले में तकरीबन 28 लाख पशुधन है तथा जिले को 27 मोबाइल वैन आवंटित हुई है। उपनिदेशक डॉ सुरेंद्र छंगाणी ने बताया कि इन वैन में पशु चिकित्सक, कम्पाउंडर तथा पशुधन सहायक कम चालक तीन कार्मिक सभी आवश्यक दवाओं और उपकरणों सहित उपलब्ध रहेंगे। ये वैन अपने आवंटित तहसील क्षेत्र के गांवों में रूटचार्ट के अनुसार भ्रमण कर बीमार पशुओं का घर-घर जाकर उपचार करेगी। इससे पशुपालकों को बड़ी राहत मिलेगी।
कार्यक्रम के दौरान उपनिदेशक डॉ शरद अरोड़ा, डॉ सुरेश जैन, वरिष्ठ पशु चिकित्साधिकारी डॉ ओमप्रकाश साहू, डॉ पद्मा मील, डॉ सुरेश शर्मा, डॉ विजय मान, डॉ सविता मीणा सहित बड़ी संख्या में विभागीय कार्मिक, प्रशिक्षणार्थी और पशुपालक उपस्थित रहे।

Related posts:

वल्र्ड बैडमिंटन चैम्पियन पी.वी. सिन्धु ने सबु्रत राय से मुलाकात की
HISTORIC DAY FOR RAJASTHAN AS ZINC FOOTBALL ACADEMY BAGS AIFF'S TOPMOST 'ELITE 3 STAR RATING'
Swiggy Dineout Launches Great Indian Restaurant Festival (GIRF) with Flat 50% off in Udaipur
Zinc Football Youth Tournament kicks-off in grand style, DAV HZL Zawar Mines (Boys) and Lucky Footba...
जिंक फुटबॉल यूथ टूर्नामेंट में राजसमंद की लगभग 200 फुटबॉल प्रतिभाओं ने दिखाया हूनर
थोक जमा सीमा बढ़ाने से बैंक अधिक खुदरा जमायें प्राप्त कर सकेंगे : बरूआ
हिन्दुस्तान जिंक के सीएसआर लाभार्थियों को वित्तीय सेवाएं प्रदान करने के लिए इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बै...
Hindustan Zinc spreads awareness on World Mental Health Day
वेदांता उदयपुर वल्र्ड म्यूजिक फेस्टिवल 7 से
राज्य स्तरीय को-ऑप स्पोर्ट्स 2022 का उद्घाटन
एचडीएफसी बैंक द्वारा उदयपुर में ब्लड स्टोरेज यूनिट का उद्घाटन
नव नियुक्त अधिकारियों का सम्मान

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *