श्री सीमेंट की बुजुर्गों की सीएसआर परियोजना ‘प्रणाम’

उदयपुर। ‘प्रणाम’ श्री सीमेंट की तरफ से कॉरपोरेट सोशल रिस्पॉन्सिबिलिटी (सीएसआर) प्रोजेक्ट का एक हिस्सा है, जिसे इस प्रोजेक्ट के तहत मदद की जाती है। यहां वरिष्ठ नागरिकों को एक बड़ा सहारा प्राप्त होता है। पुलिस कमिश्नर आइपीएस अनुज शर्मा द्वारा फिल्म निर्देशक गौतम घोष और गणमान्य लोगों की उपस्थिति में महानगर में रहने वाले वरिष्ठ नागरिकों के लिए शुरू की गयी परियोजना ‘प्रणाम’ के अत्याधुनिक तकनीक से सुसज्जित नये कार्यालय का औपचारिक उद्घाटन किया गया।
प्रणाम परियोजना कोलकाता के वरिष्ठ नागरिकों के लिए एक अद्वितीय सामुदायिक-सेवा मॉडल है। इसे कोलकाता पुलिस एवं शहर-आधारित गैर-सरकारी संगठन (एनजीओ) के सहयोग से चलाया जा रहा है। वर्ष 2010 में प्रणाम की स्थापना के बाद से ही ‘द बंगाल और श्री सीमेंट’ इसका समर्थन कर रहे हैं। मौजूदा समय में लगभग 20,000 वरिष्ठ नागरिक प्रणाम के पंजीकृत सदस्य हैं। इसकी बड़ी सफलता के कारण अब अपने क्षेत्र का विस्तार करने और अधिक वरिष्ठ नागरिकों को कवर करने का आवेदन के साथ इससे जुडऩे के लिए हजारों आवेदन रोजाना प्राप्त हो रहे हैं। कोरोनाकाल के समय असहाय पड़ चुके वरिष्ठ नागरिकों को प्रणाम से जुड़े स्वयंसेवकों ने दवाओं के साथ आवश्यक सेवाएं प्रदान कीं, जिससे उन्हें काफी सहारा मिला।
श्री सीमेंट के प्रबंध निदेशक एवं द बंगाल के चेयरमैन विशिष्ट उद्योगपति, हरिमोहन बांगड़ ने कहा कि प्रणाम परियोजना शहर के वरिष्ठ नागरिकों की सुरक्षा और उनका नैतिक सुरक्षा प्रदान करने के प्रति वचनबद्ध है। कोरोना वायरस के प्रकोप ने कोलकाता में वरिष्ठ नागरिकों की सुरक्षा एवं उनके स्वास्थ्य का ख्याल रखने पर एक गंभीर सवालिया निशान खड़ा कर दिया था, खासकर जो लोग घर में अकेले रहते हैं। कोलकाता के कई बुजुर्गों के परिवार के सदस्य शहर या देश के बाहर काम के सिलसिले में रहते हैं। ऐसे घरों में कई बुजुर्ग अकेले रहते हैं। उन्हें रोजाना बाजार या डॉक्टरों के पास जाने में दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। कोलकाता पुलिसकर्मियों की मदद से प्रणाम के कर्मचारी इन समस्याओं को सुलझाने का बीड़ा उठाया। वे बुजुर्गों से लगातार संपर्क रखकर उनका सामान लाकर उनकी हर संभव मदद करते रहे जिससे मुसीबत की घड़ी में इन बुजुर्गों को बड़ा सहारा मिला। कोलकाता पुलिस और द बंगाल के संयुक्त रुप से बनी संस्था प्रणाम बुजुर्गों के लिए पूर्वी क्षेत्र में सबसे बड़े आउटरीच कार्यक्रमों में से एक है, जो उन्हें हर संभव सहायता प्रदान करता है। कोलकाता पुलिस की देखरेख में संचालित बुजुर्गों के लिए वरिष्ठ नागरिक हेल्पलाइन नंबर 03324190740 प्रणाम कार्यालय में 24 घंटे काम करता है। इस नंबर पर फोन कर बुजुर्ग कभी भी अपनी समस्या बताकर मदद प्राप्त कर सकते हैं। वरिष्ठ नागरिकों के लिए नया कार्यालय और इसमें मौजूद आपातकालीन समन्वय कक्ष शहर में 24 घंटे 365 दिन बुजुर्गों की जरूरतों को पूरा करने के लिए प्रतिबद्ध है।
कार्यालय के उद्घाटनकर्ता अनुज शर्मा ने कहा कि मुझे खुशी है कि प्रणाम के पास अब एक अतिरिक्त अत्याधुनिक कार्यालय है। कोलकाता पुलिस की तरफ से शहर के वरिष्ठ नागरिकों के पास रहकर 24बाय7 समय उनकी सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए यह बुनियादी ढांचा बनाया है। प्रणाम की तरफ से वर्षभर वरिष्ठ नागरिकों के मनोरंजन के लिए विभिन्न संस्कृति कार्यक्रम आयोजित किये जाते रहते हैं। जिससे बुजुर्गों का उत्साहवर्धन किया जा सके। वर्तमान में कोलकाता के अधिकार क्षेत्र में रहने वाले 60 वर्ष से अधिक आयु के वरिष्ठ नागरिकों को कुछ मानदंडों के तहत प्रणाम का सदस्य बनाया जाता है। इसके अलावा प्रणाम में सदस्यता प्राप्त करने का आवेदन करनेवाले वरिष्ठ नागरिकों से हर महीने औसतन 1000 नया आवेदन उन्हें प्राप्त हो रहा है।

Related posts:

जिंक की समाधान परियोजना जावर क्लस्टर में पशु स्वास्थ्य के 30 शिविरों में 9297 पशुओं का हुआ इलाज
Leading InsurTech, RenewBuy to double its insurance advisor network by 2023
itel, opens its Exclusive Experience store
JK Tyre revenues up 39% at Rs.3,650 crore
Hindustan Zinc’s Dariba Smelting Complex and Zinc Smelter Debari receive GreenCo Gold and GreenCo Si...
युनाइटेड होटेलियर्स ऑफ उदयपुर के पदाधिकारियों की जिला कलेक्टर से शिष्टाचार भेंट
Big Bazaar brings 2 hours home delivery to Udaipur to offer safe shopping experience, in the second ...
एचडीएफसी बैंक के शुद्ध लाभ में वृद्धि
“DARR HAISIYATNAHI, HIMMAT DEKHTA HAI”: MOUNTAIN DEW REITERATES “DARR KE AAGE JEET HAI”PHILOSOPHY IN...
हिंदुस्तान जिंक ने सीईओ वाटर मैंडेट पहल से जुड़ कर जल संरक्षण प्रतिबद्धता को दोहराया
बिजऩेस कॉरेस्पॉन्डैंट्स के लिए ईएमआई कलेक्शन सेवा लॉन्च करने के लिए एचडीएफसी बैंक ने सीएससी के साथ स...
हिंदुस्तान ज़िंक सप्लायर एंगेजमेंट रेटिंग में ‘ए’ स्काॅर से प्रमाणित

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *