आमेट मित्र मंडल ट्रस्ट द्वारा केंद्रीय विद्यालय, प्रतापनगर में सघन वृक्षारोपण

उदयपुर। पृथ्वी पर जीवन की सुरक्षा हेतु पर्यावरण की सुरक्षा अनिवार्य है। अन्य बाह्य कारणों के अतिरिक्त, मानव सृजित प्रदूषण एवं अंधाधुंध पेड़ों की कटाई, प्राकृतिक संसाधनों के अवांछित दोहन ने पर्यावरण को इस हद तक क्षति पहुंचाई है कि पृथ्वी पर जनजीवन के अस्तित्व का संकट मंडराता दिख रहा है। ऐसे में मानव जनित समस्याओं का समाधान मानव को ही करना होगा। इस लक्ष्य को दृष्टिगत करते बुधवार को आमेट मित्र मंडल ट्रस्ट, उदयपुर के सक्रिय सदस्यों ने सपरिवार श्रमदान कर केंद्रीय विद्यालय, प्रतापनगर में सघन वृक्षारोपण किया। इस दौरान केंद्रीय विद्यालय के प्राचार्य, उपप्राचार्य एवं छात्र-छात्राओं ने विभिन्न प्रकार के छायादार वृक्षों के रोपण कार्य में उत्साह से सहयोग किया।
वृक्षारोपण उपरांत आयोजित कार्यक्रम में अध्यक्ष हंसराज बोहरा ने बताया कि आमेट मित्र मंडल ट्रस्ट मूलत: आमेट नगर के प्रवासियों का एक मित्रवत संगठन है जिसने अब एक पब्लिक चैरिटेबल ट्रस्ट का रूप ले लिया है, जो सामाजिक सरोकार के कार्यों हेतु कटिबद्ध है। ट्रस्ट के सचिव विनोद कच्छारा ने वृक्षारोपण कार्यक्रम में उपस्थित होकर श्रमदान करने हेतु सभी सदस्यों के साथ, विशेष रूप से भूपेश खमेसरा, सुशील कोठारी, राजेंद्र चंडालिया एवं विद्यालय प्रबंधन को धन्यवाद प्रदान किया। ट्रस्ट के सदस्य अर्जुनलाल डांगी ने, छात्र-छात्राओं द्वारा हॉबी के तौर पर पेड़ पौधों की रखवाली का सुझाव दिया। विद्यालय वृक्षारोपण प्रभारी तेजपाल का प्रस्ताव था कि पौधों की नियमित सिंचाई हेतु ड्रिप इरिगेशन व्यवस्था अपेक्षित है। इस पर ट्रस्ट के सदस्य डॉ. पी. सी. जैन ने बताया कि उसके लिए शीघ्र व्यवस्था की जा रही है।
केंद्रीय विद्यालय के प्राचार्य दिलबहादुर मीणा ने आमेट मित्र मंडल ट्रस्ट के सभी सदस्यों का स्वागत करते हुए बताया कि केंद्रीय विद्यालय अपने कार्यक्रमों में सामान्यतया बाहर के संगठनों को आमंत्रित नहीं करता है। आमेट मित्र मंडल ट्रस्ट उदयपुर संभवत पहला संगठन है जिसके माध्यम से विद्यालय में सामाजिक कार्य करवाने का विचार किया गया है। कार्यक्रम के संयोजक भूपेश खमेसरा ने आमेट मित्र मंडल ट्रस्ट उदयपुर के सभी सदस्यों को सपरिवार उपस्थित श्रमदान करने व कार्यक्रम को सफल बनाने हेतु आभार प्रकट किया। कार्यक्रम में विक्रम पगारिया, अशोक चोरडिय़ा, चेतन प्रकाश शाकद्धपीय, विपिन बाफना, विनीत शर्मा, डॉ. गौरव शर्मा, मनीष नागोरी, श्रीमती सरिता बंब, श्रीमती शिल्पा शाकद्वीपीय, श्रीमती कल्पना कोठारी, श्रीमती सीमा खमेसरा, राजेश बंब की सक्रिय उपस्थिति रही।

Related posts:

Mankind Pharma signs up with Glenmark Pharmaceuticals for co-marketing of Remogliflozin Etabonate in...
अंधेरो को उजालों में बदलते में निकला हूँ दर्द सारी दुनिया का निगलने मैं निकला हू
कलक्टर ने किया सेटेलाइट अस्पताल हिरण मगरी का निरीक्षण
Road Safety Session for Deaf and Mute Students by Hindustan Zinc
उदयपुर सांसद मन्नालाल रावत को मिली जान से मारने की धमकी
हिंदुस्तान जिंक भारत की एकमात्र खनन कम्पनी ग्लोबल सस्टेनेबिलिटी ईयरबुक-2020 में शामिल
धनसिंह बघेल ने वुशू मार्शल आर्ट में जीता गोल्ड मैडल
नशा मुक्त भारत अभियान के तहत पोस्टर और निबंध प्रतियोगिता आयोजित
कोटक म्यूचुअल फंड का नया प्रचार अभियान मिस्टर एसआईपी
महाराणा प्रताप की 484वीं जयन्ती पर डॉ. लक्ष्यराजसिंह मेवाड़ ने किया चित्रकारों का उत्साहवर्द्धन
JK TYRE PARTIALLY RESUMES OPERATIONS IN INDIA
एक फीडिंग बोतल को तोड़ो, एक जिंदगी को जोड़ो : डॉ देवेंद्र सरीन

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *