फेडेक्स द्वारा आयोजित एसएमई कनेक्ट 2019 में लघु मध्यम व्यवसायी की औद्योगिक चुनौतियों पर मंथन

उदयपुर। दुनिया की सबसे बड़ी एक्सप्रेस परिवहन कंपनी फेडेक्स ने छोटे से छोटे व्यापारियों को दुनिया के कोने तक अपने उत्पाद पहुंचाने में सुविधा प्रदान करने और उसमें आने वाली चुनौतियों पर मंथन हेतु उदयपुर के 100 से अधिक उद्योगपतियों के साथ विचार विमर्श किया।
इस अवसर पर आयोजित प्रेसवार्ता में फेडेक्स के उपाध्यक्ष ऑपरेशन्स मोहम्मद सईघ ने कहा कि फेडेक्स अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर 220 से अधिक देशों और क्षेत्रों में अपनी सेवाए प्रदान करता है जिसमें दक्षता, सुरक्षा और विश्वसनियता सुनिश्चित करना हमारी प्राथमिकता है। हमारी सेवाओं के माध्यम से हम वस्तुओं और विचारों को अवसर उपलब्ध करा कर जीवन को बेहतर बनाते हैं। हमारे उत्तम अन्तर्राष्ट्रीय नेटवर्क की वजह से उद्योगों को नयी उंचाइयों तक पहुंचने का माध्यम मिला है। आज के समय में यह  विश्वस्तरीय पहुंच उद्योगों के लिए अनिवार्य है।
विश्व स्तर पर फेडेक्स दुनिया की सबसे बड़ी एक्सप्रेस परिवहन कंपनी है। हम भारत में तीन दशकों से भी अधिक समय से परिचालन कर प्रमुख वाणिज्यिक क्षेत्रों को सेवाएं प्रदान कर रहे हैं। फेडेक्स ने स्थानीय सेवा प्रदाता के साथ गठबंधन के माध्यम से 1984 में भारत में परिचालन शुरू किया था। 1997 में फेडेक्स भारत से सभी कार्गो उड़ान शुरू करने वाला पहला वाहक बन गया। आज फेडेक्स 6 हजार टीम मेम्बर्स और साप्ताहिक 23 उड़ानों के साथ भारत भर में 1000 से अधिक वाहनों के संचालन के जरिये अपनी सेवाएं प्रदान कर रही है।
फेडेक्स की मैनेजिंग डायरेक्टर, मार्केटिंग आरथी नागराजन ने कहा कि एसएमई कार्यक्रम पूरे देश में एसएमई हब में आयोजित किये जाते हैं। राजस्थान सरकार की रिपोर्ट के अनुसार उदयपुर में सेवा और मरम्मत क्षेत्र, कपड़ा, खनिज, रबड़ प्लास्टिक, पेट्रोल, रसायन, और कृषि आधारित उद्योगों में बहुसंख्यक योगदानकर्ताओं के साथ, प्रत्यक्ष तौर पर 65000 से अधिक लोगों को रोजगार प्रदान करने के लिए, 10000 से अधिक एमएसएमई कारोबार उदयपुर में पंजीकृत हैं।
वर्षों से फेडेक्स दुनिया भर में एसएमई के साथ मिलकर काम कर रहा है क्योंकि हमारा मानना है कि एसएमई औद्योगिक क्षेत्रों और भौगोलिक सीमाओं के पार वैश्विक व्यापार का चेहरा बदल देगा। लॉजिस्टिक्स उद्योग की सफलता में महत्वपूर्ण भूमिका है और फेडेक्स उनका समर्थन करता है, न केवल तेजी से और विश्वसनीय लॉजिस्टिक्स बल्कि व्यापार नियमों और आपूर्ति श्रृंखला प्रबंधन में विशेषज्ञता के साथ उनकी सहायता करके हम उन्हें आगे बढऩे में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे है।
फेडेक्स के पास उद्यिमयों और छोटे व्यवसायों की मदद करने का एक लंबा इतिहास है, और कंपनी उन्हें अपनी पूरी क्षमता हासिल करने में मदद करने के लिए प्रतिबद्ध है। वर्ष 2017 में, फेडेक्स ने भारत में स्मॉल बिजनेस ग्रांट कॉन्टेस्ट की शुरुआत की, जो छोटे कारोबारों अपने व्यवसाय को वैश्विक स्तर पर ले जाने के लिए पे्ररणा और वित्तीय संसाधन प्रदान करती है। इससे उन्हें अपनी पहुंच बढ़ाने और अपनी प्रतिस्पर्धी क्षमता को मजबूत करने में मदद मिलती है। कॉन्टेस्ट ने अब अपना दूसरा संस्करण पूरा कर लिया है।

Related posts:

India can Replace China as a Technology Gear-Supplier to the World
विश्व एड्स दिवस मनाया
एचडीएफसी बैंक ने कन्याकुमारी शहर में पहली शाखा खोली
दिव्यांगजन मोबाइल रिपेयरिंग कोर्स का 38वां बैच सम्पन्न
Hindustan Zinc expands capacity of its Sewage Treatment Plants to 55 MLD
कम्युनिकेशन टुडे की 69वीं वेबिनार  आयोजित
आजादी के शताब्दी वर्ष 2047 तक संपूर्ण विकसित और आत्मनिर्भर भारत बनाएंगे : केंद्रीय गृहमंत्री
एचडीएफसी बैंक और मैरियट बॉनवॉय में करार
पिम्स द्वारा आयोजित फ्री केम्प में 150 से अधिक बच्चों को मिला परामर्श
राज्य सरकार नारी शक्ति के उत्थान के लिए कृतसंकल्पित : मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा
राजस्थान को महाराणा प्रताप स्ट्रेंथ लिफ्टिंग कप
‘ओ मेरी मेहबूबा’....से लेकर ‘ऐसी धाकड़ है’ ने युवाओं में भरा जोश

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *