ओलंपिक्स फेस्टिवल में खेल परिचर्चा का आयोजन

गोष्ठी में ख्यात एथेलिट के साथ विभिन्न स्कूलों के 200 से अधिक बच्चों ने भाग लिया
उदयपुर।
 थर्ड स्पेस और फ्रांसीसी दूतावास की सांस्कृतिक शाखा आलियांस फ्रांस के संयुक्त तत्वावधान में थर्ड स्पेस में चल रहे ओलंपिक फेस्टिवल में शनिवार को ओलंपिक, एशियाई खेलों में भाग ले चुके अंतर्राष्ट्रीय खिलाडिय़ों के साथ एक परिचर्चा का आयोजन किया गया। कायाकिंग स्विमिंग की नेशनल खिलाड़ी तनिष्क पटवा, क्लाइंबर प्रवीण सिंह, पैरालंपिक खिलाड़ी जगसीर सिंह, बास्केटबॉल के रामकुमार एवं धावक गोपाल सैनी जैसे राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर उपलब्धि हासिल करने वाले लब्ध प्रतिष्ठित खिलाडिय़ों ने शहर के खेल प्रशिक्षकों और बच्चों के साथ अपने-अपने अनुभव साझा किए। परिचर्चा का उद्देश्य बच्चों को जीवन में खेलों के महत्व से रुबरू करवाना था।
धरोहर के पार्टनरशिप हेड रोहित जानी ने बताया कि थर्ड स्पेस में ओलंपिक फेस्टिवल सुबह दस से रात दस बजे तक चालू है। इसके अंतर्गत स्कूलों के लिए फिल्म के शो, फैन जोन में ओलंपिक की गतिविधियों का लाइव प्रसारण, खेलों को साइंस से कैसे जोड़ें या ओलंपिक के इतिहास पर एक प्रदर्शनी लगाई गई है।


रोहित जानी ने बताया कि गोपाल सैनी का एथेलेटिक्स में बनाया गया नेशनल रिकॉर्ड 38 साल तक कोई नहीं तोड़ पाया था। रामकुमार को उपीस्तानी भी कहते हैं। उनका बॉस्केटल बॉल में थ्री पाइंट शॉट आज भी बहुत प्रसिद्ध है। उदयपुर की एथेलिट तनिष्क पटवा ने कायाकिंग में इंटरनेशनल रिप्रजेंटिव किया है। बैंगलौर के सीएम प्रवीण ने स्पोट्र्स क्लाईमिंग और रॉक क्लाईमिंग में भारत का अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर प्रतिनिधित्व किया है। जगसीर सिंह ने पैरा एथलेटिक्स में पांच साल तक भारत के लिए पदक जीते। गोष्ठी में कई वरिष्ठ कोच, अभिलाषा मूक बघिर विद्यालय, रॉकवुड्स, सीपीएस, महाराणा मेवाड़ पब्लिक स्कूल, राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय सुखेर के 200 से अधिक बच्चे मौजूद थे।
धरोहर के सीईओ केतन भट्ट ने बताया कि गोष्ठी में सीनियर खिलाडिय़ों ने जो बातें बताई वे सबके जीवन में उतारने योग्य हैं। गोष्ठी में यह जाने को मिला कि मज़बूत इच्छा शक्ति, डेडिकेटेड एफर्ट, बहुत ही हार्डवर्क प्रेक्टिस, कमप्लेन न करना और जो भी अवलेबल है, उसमें भी आगे बढ़ सकते हैं। जो खेल में आगे बढऩा चाहता है वैसे कोई भी खिलाड़ी मोबाइल पर फोकस न करते हुए अपने खेल पर मेहनत करें। एक्स्ट्रा प्रोग्रेस करने के लिए एक्स्ट्रा प्रेक्टिस की जरूरत होती है। दोस्तों के पीछे ज्यादा समय न बिताएं। अपने खानपान का ध्यान रखें और सबसे ज्यादा खेल पर समय बितायें जैसी बातें जानने को मिली।
फ्रांसीसी दूतावास के प्रतिनिधि एलेक्जेंडर गिलार्डो ने बताया कि थर्ड स्पेस सिनेमा चल रहे इस फेस्टिवल में फ्रांसीसी दूतावास के सौजन्य से खेलों से संबंधित विभिन्न प्रसिद्ध फि़ल्मों का आमजन के लिये बहुत कम दरों पर प्रदर्शन भी किया जाएगा साथ ही स्कूलों को ये फि़ल्में नि:शुल्क दिखाई जायेंगी। इस ओलंपिक फेस्टिवल का उद्देश्य लोगों में ओलंपिक खेलों के प्रति जागरूकता और रुचि जगाना है।

Related posts:

Hindustan Zinc ‘Investing in our Planet’ for a sustainable future
प्रकटेश्वर महादेव मंदिर प्राण प्रतिष्ठा महोत्सव के तहत शोभायात्रा एवं कलशयात्रा का आयोजन
पांच दिवसीय वर्सेटाइल पर्सनैलिटी डेवलपमेंट कार्यशाला शुरू
कोरोना योद्धा महिला शक्ति का सम्मान
श्री एकलिंगजी ट्रस्ट सम्बद्ध प्रमुख शक्ति स्थल
उदयपुर की गार्गी शर्मा का आर.ए.एस. परीक्षा में 142वां स्थान
काईन हाउस में हरा चारा वितरण
बूथ स्तर पर बीजेपी को मजबूत करने पर मंथन
श्वान को दी सम्मान से अंतिम विदाई
जिंक के सीईओ अरूण मिश्रा फिमी की सस्टेनेबल माइनिंग इनिषियेटिव कमेटी के चेयरमैन नियुक्त
महाश्रमणोस्तु मंगलम भक्ति संध्या में झूमे श्रद्धालु
गंभीर बीमारी से परेशान मरीज को मिली राहत

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *