ऑनलाइन चिकित्सा मित्र का राजस्थान में विस्तार

स्वास्थ्य सेवाओं की पहुंच में सुधार के लिए 5 जिलों में स्थापित होंगे नए ई-क्लीनिक
उदयपुर :
ऑनलाइन चिकित्सा मित्र (ओसीएम), एक अग्रणी टेलीमेडिसिन-संचालित ग्रामीण हेल्थ-टेक स्टार्ट-अप, राजस्थान में अपने विस्तार की घोषणा करते हुए गर्वित महसूस कर रहा है । इस रणनीति के तहत राज्य के जयपुर, जोधपुर, माउंट आबू, उदयपुर और जैसलमेर ज़िलों में नए ई-क्लीनिक स्थापित किए जाएंगे, जिससे इन महत्वपूर्ण क्षेत्रों में स्वास्थ्य सेवाओं की पहुंच में महत्वपूर्ण प्रगति होगी।

राजस्थान को लंबे समय से स्वास्थ्य सेवाओं की पहुंच में अनेकों चुनौतियों का सामना करना पड़ा है, जो इसके 2019-20 के स्वास्थ्य सूचकांक स्कोर 41.33 में परिलक्षित होता है, जो कि केरल राज्य के शीर्ष स्कोर 82.20 से काफी नीचे है, जिसके परिणामस्वरूप निवासियों को उच्च गुणवत्ता वाली चिकित्सा सुविधाएँ प्राप्त करने में अनेक बाधाओं का सामना करना पड़ता है। राज्य में ओसीएम का विस्तार इस महत्वपूर्ण समस्या को दूर करने का लक्ष्य रखता है, जिससे टेलीमेडिसिन के माध्यम से स्वास्थ्य सुविधाओं से वंचित लोगों को गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य सेवा सीधे उपलब्ध कराई जा सके ।
स्टार्ट-अप का उन्नत मॉडल दूरस्थ क्षेत्रों के लोगों को स्थानीय मेडिकल स्टोर में स्थापित ई-क्लीनिक के नेटवर्क के माध्यम से विशेषज्ञ डॉक्टरों से जोड़ता है । प्रशिक्षित स्टोर संचालक ओसीएम के अत्याधुनिक डिजिटल प्लेटफॉर्म का उपयोग करके ऑनलाइन परामर्श की सुविधा उपलब्ध कराते हैं, जिससे यह सुनिश्चित होता है कि मरीजों को बिना 50 किलोमीटर से अधिक दूर के अस्पतालों की लंबी यात्राओं की आवश्यकता के ही समय पर और विशेषज्ञ डॉक्टरों से परामर्श प्राप्त हो सके ।
विस्तार पर टिप्पणी करते हुए, ऑनलाइन चिकित्सा मित्र की सह-संस्थापक, स्मृति टंडन ने कहा, “भारत के सबसे बड़े राज्य राजस्थान को कुपोषण, शिशु मृत्यु और एनीमिया जैसी कई स्वास्थ्य समस्याओं समस्याओं का सामना करना पड़ता है, जो विशेष रूप से महिलाओं और बच्चों को प्रभावित करती हैं । हम अपने सेवाओं का विस्तार कर इन गंभीर मुद्दों का समाधान मुहैया कराने के लिए प्रतिबद्ध हैं, जिससे सस्ती और सुलभ चिकित्सा सुविधा उपलब्ध हो सके। हमारा उन्नत मॉडल सभी वंचित क्षेत्रों में विशेषज्ञ चिकित्सकीय परामर्श, फॉलो-अप देखभाल और व्यापक उपचार प्रदान करता है, जिससे राज्य के सभी कमजोर समुदायों के स्वास्थ्य और कल्याण में काफी सुधार होता है ।”
यह विस्तार ओसीएम के व्यापक मिशन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है, जिसके तहत पूरे भारत में 100 नए ई-क्लीनिक स्थापित करने का लक्ष्य है, जिससे उच्च गुणवत्ता वाली स्वास्थ्य सेवा की पहुंच को सभी के लिए वास्तविकता बनाने का प्रयास किया जा सके । स्वास्थ्य सुविधा को हर घर के करीब लाने की दृष्टि से हम देश के हर शहर, कस्बे और गांव में मेडिकल स्टोर पर ई-क्लीनिक स्थापित कर रहे हैं ।

Related posts:

विश्व मुख स्वास्थ्य दिवस मनाया
पीआईएमएस उमरड़ा मे रैगिंग विरोधी सप्ताह
पारस हेल्थकेयर का आगरा में कोई अस्पताल नहीं
नारायण सेवा ने सेवा प्रकल्पों के साथ मनाया संस्थापक दिवस
हिन्दुस्तान जिंक स्थापित करेगा 100 बेड का एयरकंडीशन अत्याधुनिक कोविड फील्ड हाॅस्पीटल
Hindustan Zinc organizes Calf Rally at Malikheda Village in Dariba
फ्लिपकार्ट के साथ भारत के उद्यमियों की प्रेरक यात्रा
जिंक स्मेल्टर देबारी को मिला आईसीसी एन्वायरमेंट एक्सीलेंस अवार्ड : 2020
एचडीएफसी बैंक के शुद्ध लाभ में वृद्धि
श्री सांवलिया सेठ के भंडार दानपेटी से निकले 13 करोड़ 1 लाख 80 हजार रूपये की राशि
HDFC Bank Opens Doors to New Recruits with a Special Recruitment Programme
थावर को पक्का मकान देगा नारायण सेवा संस्थान

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *