कोटक म्यूचुअल फंड ने एसआईपी, एसटीपी और एसडब्ल्यूपी के लिए  स्मार्ट सुविधा की शुरुआत की

उदयपुर : कोटक म्यूचुअल फंड ने सभी निवेशकों के लिए एसआईपी (SIP), एसटीपी (STP) और एसडब्ल्यूपी (SWP) के लिए अपनी स्मार्ट सुविधा के शुभारंभ की घोषणा की। यह सुविधा एसआईपी / एसटीपी / एसडब्ल्यूपी के पारंपरिक तरीके को एक कदम आगे ले जाती है, जिसमें निवेशकों की किस्त (एसआईपी / एसटीपी के मामले में) या निकासी (एसडब्ल्यूपी के मामले में) बाजार के मूल्यांकन के आधार पर अलग-अलग होती है। यह नई सुविधा सभी असीमित अवधि वाली योजनाओं, इक्विटी इंडेक्स फंड्स और कोटक इक्विटी हाइब्रिड फंड के लिए उपलब्ध है।

स्मार्ट एसआईपी को ‘स्मार्ट’ नाम दिया गया है जो बिल्कुल सही है, क्योंकि इसमें मूल्य-निर्धारण पर विचार किया जाता है और उसी के अनुरूप निवेश किया जाता है। इस नई सुविधा में निवेश या निकासी की रक़म इक्विटी के मूल्यांकन – यानी इसके सस्ता, सामान्य और महंगा होने पर आधारित है। अगर मूल्यांकन महंगा हो तो डिफ़ॉल्ट एसआईपी के किस्त की रक़म मूल एसआईपी राशि की आधी (0.5 गुना) होगी, और मूल्यांकन सस्ता होने पर किस्त की रक़म मूल एसआईपी राशि की दोगुनी (2 गुना) होगी। इस सुविधा की मदद से आप एसआईपी की न्यूनतम और अधिकतम राशि भी चुन सकते हैं। निवेशक सिस्टमैटिक ट्रांसफर प्लान (एसटीपी) के माध्यम से भी यह विकल्प चुन सकते हैं।

कोटक बैलेंस्ड एडवांटेज फंड के नेट इक्विटी आवंटन के आधार पर मूल्यांकन तय किया जाता है, जिसमें समायोजित अनुगामी कीमत से आय अनुपात (पी/ई अनुपात), और मौजूदा ट्रेंड के साथ-साथ प्रवृत्ति संबंधी आंकड़े का सम्मिलित रूप से उपयोग किया जाता है।

यह प्लेटफॉर्म सिस्टमैटिक विदड्रॉअल प्लान (एसडब्ल्यूपी) के माध्यम से रिडेम्पशन के लिए भी उपलब्ध है। स्मार्ट एसडब्ल्यूपी निवेशकों को इक्विटी का मूल्यांकन महंगा होने की स्थिति में अधिक राशि और मूल्यांकन सस्ता होने की स्थिति में कम राशि रिडीम करने की सुविधा प्रदान करता है।

इस अवसर पर नीलेश शाह, ग्रुप प्रेसिडेंट एवं एमडी, कोटक महिंद्रा एसेट मैनेजमेंट कंपनी, ने कहा, “यह स्मार्ट सुविधा कोटक म्यूचुअल फंड की बिल्कुल नई पेशकश है, जो लंबे समय के अपने लक्ष्यों को ध्यान में रखते हुए निवेश के लिए इक्विटी के मूल्यांकन पर आधारित साधनों की तलाश कर रहे सभी निवेशकों के लिए बेहद मददगार साबित होगी। इक्विटी बाजारों में अस्थिरता बनी रहेगी। इस अस्थिरता का अपने फायदे के लिए इस्तेमाल करना ही समझदारी है। यह व्यवस्थित निवेश के लिए बेहद सरल लेकिन काफी प्रभावशाली साधन है, जिसे आसानी से समझा जा सकता है तथा इसमें निवेश करना भी बेहद आसान है। मुझे पूरा विश्वास है कि आने वाले दिनों में निवेशकों को इस पेशकश से काफी फायदा मिलेगा।”

Related posts:

रॉकी और मयूर ने पूरे राजस्थान में की रोड ट्रिप, उदयपुर के ओयो होटलों में सेनिटाइज़्ड स्टे का किया अनु...
PEPSI UNVEILS QUIRKY FILM TO CELEBRATE PARTNERSHIP WITH AIRTEL
तीन घंटे चले ऑपरेशन में मरीज करती रही डॉक्टर से बात
इंवेस्को म्यूचुअल फंड ने इंवेस्को इंडिया फोकस्ड 20 इक्विटी फंड का अनावरण किया
भारत में स्कोडा को ग्रोथ दिलाएगी "कुशाक"
जिंक द्वारा सिंघावतों का वाडा में वाटर एटीएम का शुभारंभ
HDFC Bank takes ‘Festive Treats 2.0’ to rural India 1.2lakh VLEs
हिमालया लिप केयर का फ्लैगशिप अभियान ‘मुस्कान’ आरंभ
Hindustan Zinc Observes National Youth Day By Empowering Youth To Build Their Tomorrow
राजस्थान राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के साथ साझेदारी में आरएलजी का आईईसी जागरूकता और संग्रह अभियान
Amazon Announces Prime Day 2020
Invesco Mutual Fund unveils Invesco India Focused 20Equity Fund

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *