‘कम्युनिकेशन टुडे : 25 वर्षों का शानदार सफर’ वृत्तचित्र ऑनलाइन लोकार्पित

जयपुर। प्रेस दिवस के अवसर पर जयपुर से प्रकाशित त्रैमासिक मीडिया जर्नल कम्युनिकेशन टुडे की रजत जयंती पर आधारित वृत्तचित्र ‘कम्युनिकेशन टुडे : 25 वर्षों का शानदार सफर’ का ऑनलाइन लोकार्पण किया गया। इस वृत्तचित्र का निर्माण क्रिएटिव प्रोडक्शन के विनोद सैन ने किया। आलेख फिल्म पत्रकार श्याम माथुर का था। कार्यक्रम माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय, भोपाल के कुलपति प्रो. के. जी. सुरेश के मुख्य आतिथ्य में संपन्न हुआ ।
इस अवसर पर कम्युनिकेशन टुडे के संपादक प्रो. संजीव भानावत ने बताया कि 25 वर्ष पूर्व कोलंबो में आयोजित दक्षिण एशियाई मीडिया शिक्षकों के एक सम्मेलन में भारत में शोध जर्नल्स के अभाव की पूर्ति की दिशा में उन्होंने इसके प्रकाशन का संकल्प लिया था। इन 25 वर्षों में कम्युनिकेशन टुडे के मीडिया से जुड़े विविध पक्षों पर अनेक विशेषांकों का भी प्रकाशन किया। रजत जयंती वर्ष में भारत में मीडिया शिक्षा के 100 वर्ष पर प्रकाशित विशेषांक की देशभर में विशेष सराहना की गई। प्रो. भानावत ने बताया कि कम्युनिकेशन टुडे के अकादमिक योगदान पर वर्धा के महात्मा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हिंदी विश्वविद्यालय और लुधियाना के पंजाब कृषि विश्वविद्यालय में लघु शोध प्रबंध भी प्रस्तुत किए गए हैं। उन्होंने बताया कि इस शोध पत्रिका के माध्यम से देश के अनेक मीडिया शिक्षकों, मीडियाकर्मियों और शोधार्थियों को विशेष अकादमिक मंच मिला है।
कुलपति प्रो. के. जी. सुरेश ने मीडिया शोध – अनुसंधान के क्षेत्र में कम्युनिकेशन टुडे के संपादक प्रो. संजीव भानावत के प्रयत्नों का उल्लेख करते हुए कहा कि नई सदी में ऐसे शोध प्रकाशनों की महती आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि माखनलाल चतुर्वेदी पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय शीघ्र ही जनसंपर्क एवं विज्ञापन पर केंद्रित शोध जर्नल का प्रकाशन प्रारंभ करने जा रहा है। उन्होंने राष्ट्रीय स्तर पर कार्य कर रहे मीडिया से जुड़े अकादमिक संगठनों से भी आह्वान किया कि वे मीडिया शोध के क्षेत्र में सामूहिक रूप से जुड़ कर इस दिशा में विशेष कार्य करें।
कार्यक्रम में भारतीय जनसंचार संस्थान ढेंकानल के क्षेत्रीय निदेशक प्रो. मृणाल चटर्जी, भारतीय जनसंचार संस्थान, जम्मू के क्षेत्रीय निदेशक प्रो. राकेश गोस्वामी व सहायक प्रोफेसर संजीत खजुरिया, झारखंड केंद्रीय विश्वविद्यालय रांची के पूर्व डीन प्रो. संतोष तिवारी, असम सेंट्रल यूनिवर्सिटी, सिलचर के डीन प्रो. जी. पी. पांडे, जयपुर के वरिष्ठ पत्रकार राजेंद्र बोड़ा एवं कल्याण कोठारी, कोलकाता के सुरेंद्र नाथ गल्र्स कॉलेज के डॉ. उमाशंकर पांडे, भोपाल के मेट्रो मिरर डॉट कॉम के शिवहर्ष सुहालका आदि ने मीडिया शिक्षा और शोध के क्षेत्र में कम्युनिकेशन टुडे के योगदान के बहुआयामी पक्षों की चर्चा करते हुए यह सुझाव भी दिया कि आने वाले समय में यह जर्नल मीडिया के अछूते और उपेक्षित पक्षों पर विद्यार्थियों को विशेष शोध करने के लिए प्रेरित करे। वक्ताओं का मानना था समसामयिक संदर्भ में मीडिया के क्षेत्र में हो रही शोध को अधिक प्रासंगिक बनाया जाना चाहिए। प्रारंभ में शहीद मंगल पांडे पीजी गल्र्स कॉलेज, मेरठ की सहायक प्रोफेसर डॉ. उषा साहनी ने सरस्वती वंदना प्रस्तुत की। तकनीकी पक्ष आईआईएमटी यूनिवर्सिटी मेरठ की पृथ्वी सेंगर ने संभाला। इस अवसर पर वृत्तचित्र निर्माता विनोद सैन को प्रशस्ति पत्र प्रदान कर सम्मानित किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *