पूर्व राष्ट्रपति रामनाथ कोविन्द आज तारा संस्थान में

तारा संस्थान के 12 वर्ष पूर्ण होने पर आयोजित समारोह में करेंगे शिरकत
उदयपुर। तारा संस्थान के 12 वर्ष पूर्ण होने के अवसर पर मां द्रोपदी देवी आनंद वृद्धाश्रम में सोमवार 08 अप्रेल को एक भव्य समारोह आयोजित किया जा रहा है। समारोह के मुख्य अतिथि पूर्व राष्ट्रपति रामनाथ कोविन्द होंगे।
तारा संस्थान की संस्थापक अध्यक्ष कल्पना गोयल एवं संस्थापक सचिव दीपेश मित्तल ने बताया कि प्रातः 11 से दोपहर 12 बजे तक आयोजित होने वाले समारोह के दौरान वृद्धाश्रम में रह रहे वृद्धजनों द्वारा अनेकता में एकता विषय पर फैशन शो एवं मस्ती की पाठशाला की प्रस्तुति होगी। कल्पना गोयल ने बताया कि तारा संस्थान का उद्देश्य निर्धन, असहाय, निराश्रित लोगों (विशेषकर वृद्वजन) को पूर्णतः निशुल्क सेवाएं प्रदान करना है। संस्थान का प्रारंभ मोतियाबिंद रोगियों को निशुल्क इलाज की सेवाएं प्रदान करने के लिए किया गया था। शिविर के दौरान तारा संस्थान कई ऐसे वृद्वजनों से रूबरू हुआ जिनकी आर्थिक, शारीरिक एवं भावनात्मक स्थिति बहुत दयनीय थी। इस पर संस्थान ने संस्थान ने 3 फरवरी 2012 को 50 वृद्वजनों की क्षमता वाले आनन्द वृद्वाश्रम को आरंभ किया था। इसके उपरांत 22 अप्रेल 2018 में 150 वृद्वजनों के रहने की क्षमता वाले आनन्द वृद्वाश्रम के नवीन भवन का उद्घाटन किया।
दीपेश मित्तल ने बताया कि वृद्धाश्रम में रहने के लिए प्राप्त होने वाले आवेदनों की संख्या में निरंतर बढ़ोतरी के चलते संस्थान ने 3 सितम्बर 2022 को 162 लोगों की क्षमता वाले ‘माँ द्रौपदी देवी आनन्द वृद्धाश्रम’ का संचालन प्रारम्भ किया। वर्तमान में सभी वृद्धाश्रमों में 210 वृद्धजनों को सेवाएँ दी जा रही हैं। वृद्वाश्रम में वृद्वजनों को आरामदायक गद्दे, तकिया, पलंग, अलमारी, स्वच्छ पानी, रसोई, स्टोर, लिविंग एरिया, पूजास्थल, बाथरूम, टॉयलेट, लिफ्ट, कूलर, सिंगल तथा डबल बेड कमरे, प्रातः चाय-नाश्ता, दोपहर भोजन में दाल, हरी सब्जी, चावल, चपाती, सायं में भोजन में दलिया, खिचड़ी, सब्जी, चपाती तथा रात्रि में एक गिलास दूध उपलब्ध कराया जाता है। हर 15 दिन में मेडिकल जाँच, हर सप्ताह ब्लड प्रेशर, शुगर की जाँच, गंभीर बीमार की अच्छे अस्पताल में जाँच, 24 घंटे नर्सिंग स्टाफ, टी. वी., पुस्तकालय, इन्डोर गेम्स जैसी सुविधाएं उपलब्ध कराई जाती हैं।

Related posts:

HDFC Bank launches‘Car-loan Mela’
केविनकेयर के “इनोवेटिव हेयर कलर ब्रैंड” इंडिका ने अक्षय कुमार और इलियाना डिक्रूज को अपना ब्रैंड एंबे...
Hindustan Zinc LimitedLeads Globallyin the S&P Global Corporate Sustainability Assessment
‘जीवन जीने का नया अंदाज’ कार्यक्रम 16 जुलाई को
डॉ. लक्ष्यराजसिंह ने किया‘‘मेवाड़ में ज्योतिष परम्परा का इतिहास’’ पुस्तक विमोचन
श्रीजी प्रभु की हवेली का एक लाख एक मठड़ी का प्रसाद अयोध्या में राम भक्तों को किया जाएगा वितरित
40 बच्चों को स्कूल जाने के लिए मदद देगा नारायण सेवा
जिंक के ‘जीवन तरंग जिंक के संग‘ कार्यक्रम से अब तक 800 से अधिक लाभान्वित
पिम्स हॉस्पिटल में 6 माह से बीमारी से पीडि़त मरीज का सफल उपचार
जिंक की जियोलाॅजिस्ट को अंतर्राष्ट्रीय सम्मान
Accelerating scientific participation in mining: Hindustan Zinc joins hands with CISR-CIMFR for rese...
फ्लिपकार्ट कर रहा है भारतीय कारीगरों को सपोर्ट देने के लिए 74वें गणतंत्र दिवस के मौके पर चौथे ‘क्राफ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *