अब एक क्लिक पर मिलेगा सरकारी व निजी अस्पतालों में कोरोना इलाज का डेटा

अस्पताल का पता, प्रभारी, बेड और संसाधनों की जानकारी लेना अब हुआ आसान
उदयपुर /
राज्य सरकार के निर्देशानुसार वैश्विक महामारी वैष्विक महामारी घोषित कोरोना वायरस से संक्रमित रोगियों को जल्द से जल्द उचित इलाज उपलब्ध कराने की दृष्टि से जिला प्रशासन द्वारा एक वेबसाईट का निर्माण किया गया है। जिला कलक्टर चेतन देवड़ा की पहल पर तैयार की गई इस वेबसाईट पर एक क्लिक से ही जिले के उन सभी सरकारी और निजी अस्पतालों की संपूर्ण जानकारी प्राप्त हो सकेगी जिनमें कोरोना रोगियों के लिए इलाज उपलब्ध कराया जा रहा है। उदयपुर राजस्थान का पहला जिला है जहां पर इस प्रकार की वेबसाईट का निर्माण करते हुए रोगियों को सुविधाएं प्रदान की जा रही हैं।  
मिलेगी उदयपुर के 14 अस्पतालों की जानकारी :  

जिला कलक्टर चेतन देवड़ा ने बताया कि जिले में कोरोना वायरस से संक्रमित रोगी या उसके परिजन संक्रमित होते ही जल्द से जल्द उचित अस्पताल का चयन कर सकें और ईलाज में बगैर देरी किए संबंधित अस्पताल में पहुंच सके, इस दृष्टि से कोरोना के इलाज की सुविधा से युक्त जिले के सभी 14 चिकित्सालयांे का संपूर्ण डाटा संकलित किया गया है। उन्होंने बताया कि इस वेबसाईट पर जिला मुख्यालय के ईएसआईसी राजकीय चिकित्सालय, सेटेलाईट हॉस्पीटल सेक्टर 6, गीतांजलि मेडिकल कॉलेज एण्ड हॉस्पीटल, पेसिफिक मेडिकल कॉलेज भीलों का बेदला, पेसिफिक इंस्टीटयूट ऑफ मेडिकल साइंसेज, एआईआईएमएस बेडवास, पारस जेके हॉस्पीटल, जीबीएच अमेरिकन मधुबन, शर्मा मल्टीस्पेशिलिटी, चौधरी हॉस्पीटल, सनराइज हॉस्पीटल, अरावली हॉस्पीटल, कल्पना नर्सिंग होम व जेजे मल्टीस्पेशिलिटी हॉस्पीटल की जानकारी को शामिल किया गया है।
कलक्टर देवड़ा ने बताया कि वेबसाईट पर इन सभी चिकित्सालयों के अलग-अलग लिंक दिए गए हैं जिसको क्लिक करने पर लास्ट अपडेशन दिनांक, कोविड पेशेन्ट्स के लिए उपलब्ध कुल बेड, ऑक्यूपाइड एवं उपलब्ध बेड की जानकारी के साथ ऑर्डिनरी बेड, ऑक्सीजन सपोर्टेड बेड, आईसीयू बेड, बेड पर उपलब्ध वेन्टिलेटर की जानकारी प्राप्त की जा सकती है। इसके साथ ही संबंधित चिकित्सालय का हेल्पडेस्क नंबर, प्रभारी अधिकारी एवं उनके मोबाइल नंबर भी इसमें दर्शाए गए हैं। इस वेबसाईट पर किसी भी प्रकार की शिकायत करने के लिए राजस्थान संपर्क पोर्टल के फोन नंबर 181, सभी चिकित्सालयों की बेड उपलब्धता एक्ज़ाई रिपोर्ट, कोरोना में होम आईसोलेशन के लिए गाईडलाईन, प्राईवेट हॉस्पीटल्स के लिए सरकार से एप्रूव्ड रेड लिस्ट तथा कोविड के बाद के लक्षण और उनके प्रबंधन के बारे में गाईडलाईन भी सम्मिलित की गई है।    
गूगल मेप दिखाएगा अस्पताल का रास्ता भी :
कोरोना रोगी या परिजन द्वारा चयन किए गए हॉस्पीटल तक पहुंचने में कोई परेशानी न हो इस दृष्टि से वेबसाईट पर सभी अस्पतालों के गूगल मेप लिंक भी उपलब्ध कराए गए हैं ताकि इस पर क्लिक करते हुए गूगल मेप के सहारे-सहारे हॉस्पीटल तक पहुंचा जा सके। 
कलक्टर देवड़ा ने बताया कि कोई भी अस्पताल के बारे में जानकारी प्राप्त करने का ईच्छुक व्यक्ति किसी भी वेब ब्राउज़र में जाकर sites.google.com/view/covidudr/home लिंक को क्लिक करके यह जानकारी उपलब्ध करा सकता है। जिला प्रशासन की अधिकृत वेबसाईट डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यू डॉट उदयपुर डॉट राजस्थान डॉट जीओवी डॉट इन पर भी उपलब्ध कराए गए लिंक से इस वेबसाईट को देखा जा सकता है। जिला प्रशासन द्वारा यह भी प्रयास किया जा रहा है कि सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का उपयोग करते हुए अधिकाधिक लोगों तक यह लिंक भेजा जा सके। 
क दिन में तीन बार अपडेट होगी जानकारी :
कलक्टर देवड़ा ने बताया कि बेड और संसाधनों की उपलब्धता के बारे में जानकारी को वेबसाईट पर अपडेट करने के लिए एक लिंक सीएमएचओ तथा सभी नोडल ऑफिसर्स को उपलब्ध कराया गया है ताकि जानकारी को अपडेट किया जा सके। उन्होंने बताया कि एक दिन में तीन बार जानकारी अपडेट की जाएगी ताकि रोगियों व परिजनों को अप-टू-डेट जानकारी उपलब्ध हा सके।
कलक्टर देवड़ा ने बताया कि इस वेबसाईट का निर्माण जिला परिषद सीईओ डॉ. मंजू के निर्देशन में जिला परिषद के सहायक अभियंता सुरेश परमार, चिकित्सा विभाग के मनीष मेघवाल ने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. दिनेश खराड़ी व डब्ल्यूएचओ के वरिष्ठ चिकित्साधिकारी डॉ. अक्षय व्यास के सहयोग से किया है।  

Related posts:

Ashok Leyland’s latest range, ‘AVTR’, delivered to customers in Udaipur
जावर स्थित जिंक फुटबॉल स्कूलों में ग्रासरूट प्रशिक्षण फिर से शुरू
‘फूड हेरिटेज ऑफ राजस्थान‘ पुस्तक का विमोचन
आठ करोड़ की लागत से बनने वाली टंकी के निर्माण का शुभारंभ
हिन्दुस्तान जिंक ग्रामीण एवं आदिवासी क्षेत्र के विकास हेतु दृढ़ संकल्पित
जिंक द्वारा जावर क्षेत्र के 28 गावों में स्वास्थ्य सेवा हेतु मोबाइल वेन का शुभारंभ
तेरापंथ धर्मसंघ के नवम आचार्य गणाधिपति गुरूदेव तुलसी का 108वां जन्मोत्सव मनाया
उदयपुर में एचडीएफसी बैंक की नई शाखा का शुभारंभ
लैप्रोस्कोपिक सर्जरी पर कार्यशाला आयोजित
अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर हिन्दुस्तान जिंक़ देबारी में सखी उत्सव आयोजित
हिंदुस्तान जिंक द्वारा ओरडी में आरओ प्लांट और डबोक में वाटर एटीएम का उद्घाटन
Hindustan Zinc receives CSR Leadership Award

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *