प्रकटेश्वर महादेव मंदिर प्राण प्रतिष्ठा महोत्सव के तहत शोभायात्रा एवं कलशयात्रा का आयोजन

उदयपुर। शहर से सटे बेदला गांव में आयोजित हो रहे प्रकटेश्वर महादेव मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा महोत्सव के अंतर्गत प्रतिदिन अलग-अलग कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है । इसी कड़ी में आज भव्य शोभायात्रा एवं कलश यात्रा का आयोजन किया गया। इस मौके पर गांव के सैंकड़ों लोग मौजूद थे।
कार्यक्रम के तहत गांव की महिलाएं पारंपरिक पीले वस्त्रों में मंदिर प्रांगण पहुंची। इस दौरान आचार्य राहुल जोशी और उपाचार्य गुलशन भट्ट के निर्देशन में मुख्य यजमान केसरसिंह राठौड़ एवं शांतिलाल सेन सहित 6 जोड़ों ने विशेष पूजा हवन किया। इसके पश्चात शिव परिवार को एक विशेष बग्गी में सजाकर कलश यात्रा के साथ गाँव भ्रमण करवाया गया।


कार्यक्रम सयोंजक प्रतापसिंह राठौड़ ने बताया कि गांव भ्रमण के दौरान जगह जगह ड्रोन से पुष्प वर्षा की गई। इस दौरान 400 महिलाओं ने जैसे ही सुरतान बावड़ी से कलश उठाये पूरा माहौल भक्ति में सरोबार हो गया। मंदिर समिति के अध्यक्ष सुरेश सेन ने बताया कि शोभायात्रा को भव्य एव ऐतिहासिक बनाने के लिए 4 घोड़े एवं भगवा झंडों से झांकी सजाई गई। निमावत परिवार, अमरनाथ सेवा समिति तथा कमल साहित्या की और से शीतल पेय की व्यवस्था की गई। आचार्य राहुल जोशी ने बताया की कलश यात्रा के पश्चात पौराणिक परम्परा अरुणी मथन प्रयोग द्वारा प्राकृतिक अग्नि को उत्पन्न कर यज्ञशाला में प्रवेश करवाया गया। इसके बाद नवग्रह शांति कर्म सहित 48 पक्षों के मंत्रों द्वारा हवनात्मक महारुद्र कर्म प्रारंभ किया गया। कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए उपाध्यक्ष अनिल शर्मा, सह संयोजक चंद्रशेखर गहलोत, पंकज शर्मा, यश शर्मा, युगलकिशोर सेन, लक्की सेन, रवि शर्मा, अमरसिंह डोडिया सहित कई सदस्य जुटे हुए हैं।

Related posts:

वर्षीतप महान संकल्प की सिद्धि : शासनश्री मुनि सुरेशकुमार
पांच दिवसीय वर्सेटाइल पर्सनैलिटी डेवलपमेंट कार्यशाला शुरू
उदयपुर के नये जिला कलक्टर ने पदभार ग्रहण किया
शिविर में 32 यूनिट रक्तदान
लॉकडाउन से प्रभावित 51 परिवारों को राशन वितरण
हिन्दुस्तान जिंक के ऊंची उड़ान कार्यक्रम में अध्ययनरत विद्यार्थियों का उत्कृष्ठ रहा परिणाम
Hindustan Zinc’s Winter Camps ensure continuity of learning & education of students appearing for Bo...
उदयपुर में मिले 1221 नए कोरोना रोगी
कोविड के बाद आर्थिक रिकवरी के लिए वेदांता की तैयारी - भारत सरकार में पूर्व सचिव और गेल के पूर्व प्रम...
पिम्स हॉस्पिटल में विश्व कैसर दिवस मनाया
श्री जैन श्वेतांबर तेरापंथी सभा की पहली बैठक
जार की पहल पर साहित्‍यकार की विधवा पत्‍नी की सहायतार्थ आगे बढे कई हाथ

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *