अपनी दरों में फिलहाल कटौती शुरू नहीं करेगा रिज़र्व बैंक : बरूआ

उदयपुर। एचडीएफसी बैंक के चीफ इकोनोमिस्ट मि. अभीक बरूआ ने उम्मीद जताई है कि आरबीआई 2024 में जून/अगस्त नीति से पूर्व अपनी दर कटौती चक्र (रेट कट साइकिल) शुरू नहीं करेगा। रिज़र्व बैंक द्वारा घोषित मौद्रिक नीति पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुऐ अभीक बरूआ ने कहा कि आरबीआई ने अपनी नीति को यथायत रखा है, क्योकि उम्मीद के मुताबिक केन्द्रीय बैंक ने अपनी नीति दर और रूख अपरिवर्तित रखा था हालांकि रिज़र्व बैंक पिछली नीति की तुलना में तरलता प्रबंधन पर कम आक्रामक लग रहा था, जिसे तटस्थता की ओर बढऩे के सकेंत के रूप में देखा जा सकता है।
इसका तात्पर्य यह है कि आरबीआई एक महत्वपूर्ण सरप्लस के खिलाफ कार्रवाई करने की संभावना रखता है, लेकिन यह भविष्य में बड़े घाटे का पक्ष भी नहीं ले सकता है। हम टैक्स आउटफ्लो के कारण तरलता पर निकट अवधि में कुछ गिरावट का दबाव देख रहे हैं, लेकिन उच्च सरकारी खर्च और विदेशी प्रवाह के कारण 2024 से शुरू होने वाली स्थिति अधिक आरामदायक होगी। इसके अलावा, आज आरबीआई द्वारा सप्ताहांत और छुट्टियों पर एसडीएफ और एमएसएफ विंडो खोलने जैसे संरचनात्मक परिवर्तन भी सिस्टम में अधिक सिमेट्रिक तरलता संतुलन में मदद कर सकते हैं। आने वाले महीनों में ओवरनाइट रेट एमएसएफ के करीब होने से रेपो रेट की ओर बढऩा शुरू हो सकता है। तरलता का रुख भी आरबीआई के मुद्रास्फीति पूर्वानुमान के अनुरूप प्रतीत होता है जो वित्त वर्ष 2015 में पहली तिमाही और दूसरी तिमाही में 5.2 प्रतिशत और 4 प्रतिशत की ओर क्रमिक वृद्धि दर्शाता है।
नीति में दूसरा बदलाव यह था कि वित्त वर्ष 2024 के लिए सकल घरेलू उत्पाद के पूर्वानुमान में 7 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई – जो कि पूरे वर्ष के लिए 6.8 प्रतिशत की हमारी अपेक्षा से अधिक है। दिलचस्प बात यह है कि अगले वित्तीय वर्ष के लिए, आरबीआई जीडीपी अनुमान भी पहली तिमाही और वित्तीय वर्ष 25 की दूसरी तिमाही में 6.7 प्रतिशत और 6.5 प्रतिशत के उच्च स्तर पर बना हुआ है। क्या ये उत्साहित आंकड़े संकेत देते हैं कि मौद्रिक नीति को लंबे समय तक सख्त बनाए रखने की गुंजाइश है या वास्तव में मौद्रिक नीति में कुछ ढील से समर्थन मिलने की संभावना है, यह एक खुला प्रश्न बना हुआ है।

Related posts:

राज्य स्तरीय को-ऑप स्पोर्ट्स 2022 का उद्घाटन
गीतांजली की कैंसर विशेषज्ञ डॉ. रेणु मिश्रा इंडियन मायलोमा कांग्रेस 2023 में आमंत्रित
नारायण सेवा का दिव्यांगजन सेवा के लिए प्रयास प्रसंशनीय: मंत्री प्रभाकर
108 कुंडीय गायत्री महायज्ञ की तैयारियां अंतिम चरणों में
Hindustan Zinc awarded at 2nd India Procurement Leadership Forum & Awards 2020
उदयपुर शहर में भारत की जी 20 अध्यक्षता की पहली शेरपा बैठक का दूसरा दिन
जागरूकता अभियान में दी सडक़ दुर्घटना से बचाव की जानकारी
HDFC Bank joins hands with Marriott Bonvoy to launch India’s first co-brand hotel credit card
कटारिया ने दिलाई जेएसजी अर्हम् की कार्यकारिणी को शपथ
पक्षियों के लिए 50 परिंडे लगाए
रियासतकालीन अभिलेखों के अध्ययन, शोध के लिए मारवाड़ी में ऐप लॉन्च
लोकसभा आम चुनाव- 2024

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *