आयुष्मान आरोग्य मंदिर के 12 वे बेच का आवासीय प्रशिक्षण प्रारंभ

आयुष्मान आरोग्य मंदिर – आयुर्वेद औषधालय का करेंगे कायाकल्प- डॉ मीणा

उदयपुर : आयुष मंत्रालय भारत सरकार द्वारा आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत कम्युनिटी हेल्थ ऑफीसर का 6 दिवसीय आवासीय प्रशिक्षण कार्यक्रम का प्रारंभ हरिश्चंद माथुर लोक प्रशासन संस्थान में सोमवार से शुरू हुआ।
6 दिवसीय आवासीय प्रशिक्षण कार्यक्रम के शुभारंभ समारोह के अध्यक्ष अतिरिक्त निदेशक आयुर्वेद विभाग उदयपुर संभाग डॉ राकेश पंड्या कार्यक्रम के मुख्य अतिथि नोडल अधिकारी डॉ घनश्याम मीणा , विशिष्ठ अतिथि रीपा की एडिशनल डायरेक्टर रुचि प्रियदर्शनी , विशिष्ट अतिथि सहायक निदेशक आयुर्वेद विभाग निदेशालय जयपुर डॉ जगदीश प्रकाश बेरवा , विशिष्ट अतिथि उपनिदेशक आयुर्वेद विभाग उदयपुर डॉ राजीव भट्ट, वरिष्ठ आयुर्वेद चिकित्साधिकारी डॉ विजय प्रकाश गौतम, सहायक नोडल अधिकारी डॉ शोभालाल औदीच्य ने भगवान धन्वंतरि को दीप प्रज्वलन कर प्रशिक्षण कार्यक्रम का शुभारंभ किया ।

प्रशिक्षण कार्यक्रम के सहायक नोडल अधिकारी डॉ शोभालाल औदीच्य ने बताया की 6 दिनों में 22 सेशन आयोजित किए जाएंगे । जिसमें विभिन्न विषयों पर विशेषज्ञो द्वारा व्याख्यान दिए जाएंगे। उन्होंने बताया की सत्र के दौरान प्रशिक्षण सत्र के बाद परीक्षा का आयोजन होगा और साथ ही उनके दिए गए फीडबैक के आधार पर आगे के सत्र में अधिक गुणवत्ता से प्रशिक्षण दिया जाएगा। 6 दिवसीय प्रशिक्षण के दौरान प्रातः योगाभ्यास एवं योग सत्र का आयोजन किया जाएगा।

प्रशिक्षण कार्यक्रम के नोडल अधिकारी डॉ घनश्याम मीणा ने बताया की आयुष्मान आरोग्य मंदिर आयुर्वेद औषधालय की कायाकल्प करने वाला है उन्होंने प्रतिभागियों से आह्वान किया कि औषधालय का कायाकल्प करने का सरकार का दृढ़ निश्चय है और वह होकर रहेगा और आपकी भागीदारी जितनी सकारात्मक रहेगी उतना ही कार्य उत्कृष्ट होगा।

अतिरिक्त निदेशक आयुर्वेद विभाग उदयपुर संभाग डॉ राकेश पंड्या ने बताया कि राजस्थान से आए हुए विषय विशेषज्ञ एवं विद्वानों से सीख कर अनुभव लेकर सभी चिकित्सकों को एक सच्चे लोक सेवक बनने का आह्वान किया।

आयुर्वेद विभाग उदयपुर के उपनिदेशक डॉ राजीव भट्ट ने बताया कि सभी प्रतिभागियों को धन्यवाद ज्ञापित करते हुए उनसे राजस्थान के आदर्श आयुर्वेद औषधालय सिंधी बाजार को एक बार विजिट करने का आग्रह किया। जिससे प्रेरणा लेकर पूरे राजस्थान के विभिन्न जिलों में आरोग्य मंदिरों को देश में आदर्श बनाया जा सके।

इस अवसर पर हरिश्चंद माथुर लोक प्रशासन संस्थान (ओटीसी), उदयपुर की अतिरिक्त निदेशक रुचि प्रियदर्शनी ने बताया की पूर्व में भी आयुर्वेद विभाग के बहुत से प्रशिक्षण संस्थान में आयोजित किए जा चुके हैं और अभी वर्तमान में चल रही कम्युनिटी हेल्थ ऑफीसर की ट्रेनिंग राज्य के अन्य स्थानो पर भी चल रही है उसमें मिले फीडबैक के आधार पर वर्तमान में उदयपुर में चल रहे प्रशिक्षण सत्र के प्रबंधन की सराहना की।

सहायक निदेशक आयुर्वेद विभाग निदेशालय जयपुर डॉ जेपी बेरवा मैं बताया कि पूरे राजस्थान में यह ट्रेनिंग प्रोग्राम चल रहे हैं और राज्य सरकार को सभी प्रशिक्षण सत्रों का बहुत सकारात्मक फीडबैक जा रहा है।

प्रशिक्षण सत्र के रिसोर्स पर्सन डॉ विजय गौतम ने बताया कि आयुष्मान आरोग्य मंदिर भारत सरकार की फ्लैगशिप योजना है जिसका मुख्य उद्देश्य आयुर्वेद को मुख्य धारा में लाना है । पूरे भारतवर्ष में 12500 आयुष के आयुष्मान आरोग्य मंदिर की स्थापना की जानी है। इसमें से राजस्थान राज्य में 1300 आयुष्मान आरोग्य मंदिर का लक्ष्य मिला है इसके विपरीत राजस्थान में 2019 आयुष के आरोग्य मंदिर संचालित किए जाएंगे।
इस प्रशिक्षण कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य आयुर्वेद चिकित्सकों को नवीन तकनीक एवं संस्थागत आधारभूत ढांचे के साथ अति आवश्यक चिकित्सा सेवाओं के बारे में अधिक उन्नत किया जाना हैं। पूरे प्रदेश में चल रहे वैलनेस सेंटर्स को आयुष्मान आरोग्य मंदिर में बदलकर अधिक उन्नत सेवाएं आम जन तक पहुंचाने का भारत सरकार का उद्वेश्य है।
इस अवसर पर डॉ विष्णु बंशीवाल डॉ शैलेंद्र शर्मा, डॉ संजय माहेश्वरी,कंपाउंडर कंचन कुमार डामोर, परिचारक निर्भय सिंह ,लालू राम अपनी सेवाएं दे रहे है।

Related posts:

Hindustan Zinc organizes Lake Cleaning Drive at Fatehsagar
वास्तु डेयरी ने वास्तु गोल्ड घी लॉन्च किया
मुख्यमंत्री की अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर शुभकामनाएं
एचडीएफसी बैंक 9 दिसंबर को राष्ट्रीय ‘रक्तदान अभियान’ का आयोजन करेगा
उदयपुर में चिक हेयर कलर शैंपू लॉन्च
उदयपुर में 27 समाजों व संस्थाओं को जमीन आवंटन पर मुहर
स्‍लाइस ने कियारा आडवाणी को बनाया ब्रैंड एंबैसडर
जिंक द्वारा रबी किसानो को कृषि कार्यो के महत्व हेतु रात्रि चौपाल
सांची ग्रुप द्वारा वूमन अचीवर्स अवाड्र्स सम्मान 2022 का आयोजन
अभिवंदना समुह गान प्रतियोगिता से हुआ आठ दिवसीय दीक्षा कल्याण महोत्सव का शुभारंम  
निसान इंडिया ने शुरू किया ‘रेड वीकेंड्स’
Self-Care at the Forefront: 'Self Care for new moms and kids under 5' celebrates motherhood with an ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *