हिन्दुस्तान जिंक ‘‘खनन उद्योग 2021 में मोस्ट सस्टेनेबल कंपनी अवार्ड’’ से सम्मानित

उदयपुर। भारत में जस्ता-सीसा और चांदी की प्रमुख उत्पादक हिंदुस्तान जिंक को वर्ल्ड फाइनेंस द्वारा ‘‘खनन उद्योग 2021 में मोस्ट सस्टेनेबल कंपनी अवार्ड’’ से पुरस्कृत किया गया है। कंपनी स्मार्ट, सुरक्षित और सस्टेनेबल खनन कार्यों के लिए सदैव प्रतिबद्ध है। हिन्दुस्तान जिंक प्राकृतिक संसाधनों के संरक्षण और हरित तकनिकियों को अपनाने का प्रयास करता है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि इसके पर्यावरणीय फूटप्रिंट साल दर साल कम हो। कंपनी अपने ईएसजी डिसक्लोजर, 2025 के महत्वाकांक्षी सस्टेनेबिलिटी लक्ष्यों, पर्यावरणीय प्रभाव के विश्लेषण और अपने व्यवसाय के प्रति जिम्मेदार दृष्टिकोण, जीएचजी उत्सर्जन में कमी, जल प्रबन्धन, सर्कुलर इकोनोमी, जैव विविधता संरक्षण, जीरो हार्म, स्थानीय समुदायों, विविधता और समानता तथा जिम्मेदार सोर्सिंंग पर सकारात्मक प्रभाव के परिणामस्वरूप ही उपलब्धि मिली है। इसके अतिरिक्त, हिन्दुस्तान जिं़क को प्रसिद्ध वर्ल्ड फाइनेंस 2021 समर एडीशन में भी विशेष स्थान दिया गया है।

मुख्य कार्यकारी अधिकारी अरूण मिश्रा ने कहा कि हिन्दुस्तान जिंक में हमारी कार्य संस्कृति में सस्टेनेबिलिटी एक अभिन्न अंग के रूप में अंतर्निहित है। हम अपने लोग, समुदाय और पर्यावरण के स्वास्थ्य और सुरक्षा की रक्षा करके दीर्घकालिक सतत् विकास को चलाने में विश्वास करते हैं। हम सर्वश्रेष्ठ टेक्नोलोजी एण्ड डिजिटलीकरण समाधानों से अपने संचालन को मजबूत करने के लिए लगातार निवेश करते रहे हैं ताकि हम एक स्मार्ट और सस्टेनेबल वैश्विक संगठन बने रहे। हमें गर्व है कि हमें दुनिया भर में खनन उद्योग-2021 में मोस्ट सस्टेनेबल कंपनी के रूप में मान्यता मिली है और हम ब्व्2 उत्सर्जन कम करने, जल संरक्षण और जैव विविधता प्रबन्धन के लिए नेतृत्व बनाये रखने के लिए प्रतिबद्ध है।’’

जिंक ने सस्टेनेबल फ्यूचर के लिए काम करने का एक अलग तरीके से अभियान का एक डिजिटल परिवर्तन कार्यक्रम प्रारंभ किया है, जिसका उद्देश्य एक्सप्लोरेशन, नवाचार, सुरक्षा और सस्टेनेबिलिटी के माध्यम से हितधारक मूल्य को बढ़ाना, बाजार में नेतृत्व बनाए रखना और ग्राहकों की खुशी बढ़ाना है। जिंक जलवायु परिवर्तन को सीमित करने, इसके विनाशकारी प्रभावों को कम करने और अंततः जीवन बचाने के लिए हर संभव प्रयास कर रहा है। सतत् विकास के लिए जैव विविधता की रक्षा करना और बढ़ाना भी हिन्दुस्तान जिंक की प्रतिबद्धता का एक अभिन्न अंग है। जिंक की एक यात्रा है, जो पोषण नेतृत्व, संसाधनों के संरक्षण, स्वास्थ्य, सुरक्षा और भलाई में सुधार पर केंद्रित है। कंपनी का लक्ष्य वह उदाहरण बनना है जिसका पर्यावरण प्रदर्शन, जीवन की गुणवत्ता को बढ़ाने और नवाचार को बढ़ावा देने के लिए अन्य लोग अनुसरण करें। कंपनी डॉव जोन्स सस्टेनेबिलिटी इंडेक्स द्वारा लगातार तीसरे वर्ष एशिया-प्रशांत क्षेत्र में पहले स्थान पर और धातु एवं खनन क्षेत्र में विश्व स्तर पर सातवें स्थान पर है और 2020 के लिए सीडीपी जलवायु परिवर्तन ‘ए लिस्ट’ में शामिल होने वाली भारत की पहली कंपनियों में से एक है। यह पुरस्कार सस्टेनेबिलिटी की दिशा में हिन्दुस्तान जिंक के प्रयास का एक पुख्ता प्रमाण है।

Related posts:

हिन्दुस्तान जिंक के स्वास्थ्य अभियान के तहत् विश्व स्तनपान सप्ताह आयोजित
स्टार एचएफएल के शुद्ध लाभ में 474 प्रतिशत की वृद्धि
हिन्दुस्तान ज़िंक के तीसरी तिमाही के वित्तीय परिणामों की घोषणा
सैनी इंडिया ने की उद्योग में एक नई शुरुआत
सांची ग्रुप करेगा 40 वूमन अचीवर्स का सम्मान
Tata Motors showcases its state-of-the-art technology, latest range of commercial vehicles and value...
Uber steps up safety standards by distributing millions of PPE kits, introducing new safety tech fea...
‘स्मृतियां’ कार्यक्रम में संगीत की जुगलबंदी कराएगी रेगिस्तान का अहसास
Tata Neu and HDFC Bank partner to create one of India’s most rewarding co-branded credit cards
स्मार्ट सिटी रेंकिंग में उदयपुर 34 से 5वें स्थान पर पहुंचा
पीआईएमएस में नशामुक्ति एवं परामर्श केंद्र का शुभारंभ
फ़ैशन स्टोर, ट्रेंड्स का सलूम्बर में शुभारंभ

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *