सिग्निफाई ने उदयपुर में 5 प्राथमिक स्‍वास्‍थ्‍य केन्‍द्रों को रौशन किया

जिला कलेक्टर ताराचंद मीणा ने किया उद्घाटन

उदयपुर। जिले में सिग्निफाई कंपनी द्वारा चलाए जा रहे स्वास्थ्य किरण सीएसआर कार्यक्रम के तहत उदयपुर में 5 प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों (पीएचसी) को रोशन किया है। इस कार्यक्रम के तहत गोगुन्दा के पडावली व सायरा पीएचसी, कोटड़ा के मालवा का चौरा व मामेर पीएचसी तथा झाड़ोल के पानरवा में यह सौगात मिली है। परियोजना का उद्घाटन उदयपुर जिला कलक्टर ताराचंद मीणा ने पानरवा प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र से किया। इस दौरान मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. शंकर बामनिया भी साथ थे।
फिनिश सोसायटी के साथ साझेदारी में निष्पादित इस परियोजना से इन स्वास्थ्य केन्द्रों को स्थायी, प्रदूषण-रहित और विश्वसनीय ऊर्जा मिलेगी और जिले के 1 लाख से ज्यादा लोगों की स्वास्थ्य रक्षा सेवाओं तक बेहतर पहुँच सुनिश्चित होगी। उन्होंने सिग्निफाई और फिनिश सोसायटी के प्रयासों को सराहा और सामाजिक दायित्व के तहत किये जा रहे जनोपयोगी कार्यों को अनुकरणीय बताया। सिग्निफाई इनोवेशंस इंडिया लि. की सीएसआर प्रमुख नताशा वाधवा ने कहा कि हर एक स्वास्थ्य केन्द्र में ऊर्जा से सक्षम लाइट्स के साथ 2.5 केडब्ल्यू के एक सौर ऊर्जा विद्युत संयंत्र की स्थापना इस परियोजना में शामिल है। यह सौर विद्युत संयंत्र इन केन्द्रों को बिजली की आपूर्ति न होने पर भी काम करने की समर्थता देगा और यह सूखा प्रभावित इस क्षेत्र के लिये विशेष रूप से प्रासंगिक है, क्योंकि गर्मी के महीनों में यहाँ मौसम की स्थिति भीषण रहती है। हम इन केन्द्रों को अच्छी गुणवत्ता की बिजली देना चाहते हैं, ताकि चिकित्सा सुविधाओं तक पहुँच बेहतर हो और लंबे समय तक स्थायित्व भी सुनिश्चित हो सके। हम अपनी सीएसआर परियोजनाओं के साथ भविष्य में भी ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुँचने के अपने मकसद की दिशा में बढ़ते रहेंगे।
फिनिश सोसायटी के सदस्य सचिव अभिजीत बैनर्जी ने कहा कि सिग्निफाई के साथ जुडक़र समाज की भलाई के लिये काम जारी रखना हमारा सौभाग्य है। स्वास्थ्य किरण कार्यक्रम के दूसरे चरण में हम उदयपुर के उन नागरिकों को अच्छी गुणवत्ता की चिकित्सा सेवाएं देने के लिये इस कंपनी के साथ साझेदारी करके खुश हैं, जिन्हें अब बिजली आपूर्ति की बाधाओं का सामना नहीं करना पड़ेगा और सिग्निफाई द्वारा स्थापित सौर विद्युत संयंत्र के कारण उनका खर्च और ऊर्जा भी बचेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *